• लॉगिन / रजिस्टर

अप्रैल 2020 तक बंद हो जाएंगे फोक्सवैगन पोलो और वेंटो के डीजल मॉडल

Modified On dec 23, 2019 11:56 am By nikhil for फॉक्सवेगन पोलो

  • 236 Views
  • Write a comment

फोक्सवैगन अपनी कारों के डीजल वेरिएंट्स को बंद किए जाने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। अब खबर सामने आई है कि कंपनी अपनी पोलो जीटी और वेंटो में नए 1.0-लीटर टीएसआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन की पेशकाश करेगी। साथ ही इन कारों के मौजूदा 1.2-लीटर टीएसआई इंजन को भी बंद कर दिया जाएगा।

  

देश में अप्रैल 2020 से भारत स्टेज-6 इमिशन नॉर्म्स लागू होने है। इस डेडलाइन से पहले फोक्सवैगन (Volkswagen) अपने 1.5-लीटर डीजल इंजन की बिक्री बंद कर देगी। यानी बीएस6 मानक लागू होने के बाद फोक्सवैगन की कारें केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध होगी। 

फोक्सवैगन की सबसे पॉपुलर कारों में शामिल 'पोलो (Polo)' और 'वेंटो (Vento)' वर्तमान में क्रमश: 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल/1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल/1.6-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। नए उत्सर्जन मानक लागू होने पर कंपनी इन 1.2-लीटर और 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन को भी बंद कर देगी।      

इन तीनो इंजन की जगह कंपनी अपनी कारों में नए 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड टीएसआई इंजन की पेशकश करेगी जिसे हाल ही में 2020 स्कोडा रैपिड में भी दिया गया है। यह इंजन फोक्सवैगन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध कारों में पहले से ही दिया जा रहा है। ग्लोबल लाइन-अप में यह इंजन दो पावर ट्यूनिंग में उपलब्ध हैं जिनमे 95पीएस/175एनएम और 115पीएस/200एनएम शामिल हैं। हमारे अनुसार पोलो जीटी टीएसआई में इस इंजन को ज्यादा पावर आउटपुट (115पीएस/200एनएम) के साथ उतारा जाएगा। इस लिहाज़ से यह पोलो जीटी के मौजूदा 1.2-लीटर टर्बो इंजन (105पीएस/175एनएम) से ज्यादा पावरफुल बन जाएगी। इसके अलावा, पोलो का रेगुलर मॉडल अभी की तरह 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ ही मिलना जारी रहेगा। कंपनी बस इसे बीएस-6 मानदंडों पर अपग्रेड कर देगी।  

बात की जाए ट्रांसमिशन की तो, वेंटो में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा। वहीं, पोलो जीटी टीएसआई में भी यही ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलने की उम्मीद है। 

वर्तमान में फोक्सवैगन पोलो की दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस 5.82 से 9.88 लाख रुपये के बीच है। वहीं, वेंटो 8.76-12.1 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) की कीमत पर उपलब्ध है। बीएस6 मानक लागू होने पर इनकी रेट्स में इज़ाफ़ा होगा।  

साथ ही जानें: फोक्सवैगन पोलो की ऑन-रोड प्राइस (Volkswagen Polo on road price)

Published by

फॉक्सवेगन पोलो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • फॉक्सवेगन वेंटो
  • फॉक्सवेगन पोलो

Similar cars to compare & consider

Ex-showroom Price New Delhi
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?