टाटा मोटर्स सीएनजी कारों में सबसे पहले दे सकती है एएमटी और टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन

प्रकाशित: जनवरी 25, 2022 11:16 am । सोनू

  • 2130 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा मोटर्स आने वाले महीनों में भारत में सीएनजी पावर्ड पैसेंजर कारों की रेंज बढ़ाने वाली है। टाटा मोटर्स ने हाल ही में टियागो और टिगॉर के सीएनजी वेरिएंट्स के साथ सीएनजी कारों के सेगमेंट में एंट्री में की है। कंपनी ने लीड से हटकर सबसे पहले टॉप वेरिएंट में सीएनजी किट की चॉइस दी है।

कहा जा रहा है कि टाटा इस ट्रेंड को आगे ले जाएगी और जल्द ही कई अन्य मॉडल्स में भी फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन शामिल करेगी। टाटा मोटर्स के इन अपकमिंग प्रोजेक्ट पर रहने वाली है सबकी नज़रः

सीएनजी-ऑटोमेटिक (एएमटी)

सीएनजी कारों में लंबे समय से ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की डिमांड की जा रही है, लेकिन अभी तक किसी भी कंपनी ने अपनी सीएनजी कार में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस नहीं दी है। सीएनजी किट वाली गाड़ी में रेगुलर मॉडल वाला ही पेट्रोल इंजन दिया गया होता है। पेट्रोल इंजन के साथ जहां मैनुअल और एएमटी की चॉइस दी गई है वहीं सीएनजी में केवल मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। हमने कुछ समय पहले एक रिपोर्ट में बताया था कि सीएनजी कार में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स क्यों नहीं मिलता है, लेकिन कहा जा रहा है कि टाटा इसमें सबसे पहले एंट्री कर सकती है।

Tata Tiago CNG XZ Plus Detailed In 10 Pics

सीएनजी ऑटोमेटिक की प्राइस सीएनजी मैुनअल से काफी ज्यादा हो सकती है। वहीं सीएनजी मैनुअल की बात करें तो इसकी प्राइस रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट से करीब एक लाख रुपये तक ज्यादा होती है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि सीएनजी एएमटी की कीमत सीएनजी मैनुअल से 50,000 रुपये से भी ज्यादा हो सकती है।

सीएनजी कारों में टर्बो पेट्रोल इंजन

भारत में उपलब्ध कई मास मार्केट कारों में अब टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन की चॉइस मिलती है। खासतौर पर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों में यह इंजन ज्यादा दिया जा रहा है, लेकन इस इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन नहीं मिल रहा है। कहा जा रहा है कि टाटा अपनी बेस्ट सेलिंग कार नेक्सन में टर्बो इंजन के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन दे सकती है। नेक्सन में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है।

वहीं दूसरी तरफ स्कोडा ने यूरोप में टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन पहले से ही दे रखा है। ऐसे में यहां पर भी टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ यह टेक्नोलॉजी दी जा सकती है।

टाटा पंच सीएनजी

पंच माइक्रो एसयूवी भारत में टाटा की लेटेस्ट कार है जिसे नेक्सन के नीचे पोजिशन किया गया है। यह केवल पेट्रोल इंजन में मिलती है। इसे सीएनजी किट के साथ टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है, जिससे यह संकेत मिले हैं कि भविष्य में इसमें भी सीएनजी का ऑप्शन मिलने वाला है। वर्तमान में इस कार में टियागो वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जिससे यह ज्यादा पुख्ता होता है कि इसमें जल्द ही सीएनजी का ऑप्शन दिया जा सकता है।

Tata Punch Micro SUV Deliveries Begin Across India

टाटा की तरफ से अभी किसी भी सीएनजी प्रोडक्ट के लॉन्च की ऑफिशियल टाइमलाइन नहीं आई है, लेकिन हमारा मानना है कि इनमें से कोई भी प्रोडक्शन 2023 से पहले आ सकता है।

यह भी पढ़ें : मारुति सेलेरियो से लेकर टाटा टिगॉर ये हैं भारत में उपलब्ध 10 सबसे फ्यूल एफिशिएंट सीएनजी कारें

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience