• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

टेस्टिंग के दौरान नजर आई 500 किलोमीटर रेंज वाली स्कोडा की ये इलेक्ट्रिक एसयूवी

संशोधित: मई 13, 2020 11:36 am | भानु

  • 1445 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • स्कोडा की इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारियां लगी हाथ
  • इसमें मिलेगा तीन बैट्री पैक: 50केडब्ल्यूएच, 64केडब्ल्यूएच और 82केडब्ल्यूएच का ऑप्शन
  • छोटे बैट्री पैक से गाड़ी को मिलेगी 340 किलोमीटर की रेंज जबकि बड़े बैट्री पैक से मिलेगी 500 किलोमीटर तक की रेंज
  • नई एन्याक आईवी में मिलेगा ऑल व्हील ड्राइव आरएस वेरिएंट का ऑप्शन जिसका आउटपुट होगा 306 पीएस और 460 किलोमीटर की होगी रेंज 

स्कोडा (Skoda) ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी एन्याक आईवी की झलक दिखाते हुए इसके पावरट्रेन के बारे में कुछ जानकारियां साझा की है। कंपनी ने कहा है कि इस कार में स्पोर्टी आरएस वर्जन समेत काफी सारे वेरिएंट्स का ऑप्शन दिया जाएगा। 

स्कोडा एन्याक आईवी ( Skoda Enyaq iV ) में रियर व्हील और ऑल व्हील ड्राइवट्रेन्स के ऑप्शन के साथ तीन तरह की बैट्री पैक का भी विकल्प मिलेगा।इसके बेस मॉडल में 50 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक मिलेगा जो 109 केडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगी और इस मोटर का आउटपुट 148 पीएस होगा। रियर व्हील पर पावर देने वाली इस बैट्री के रहते कार 340 किलोमीटर की अधिकतम दूरी तय करने में सक्षम होगी। एन्याक आईवी में 64 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक वेरिएंट का दूसरा ऑप्शन मिलेगा जो 179 पीएस की पावर देने वाली मोटर से जुड़ी होगी। इसकी रेंज 390 किलोमीटर होगी। 

स्कोडा एन्याक आईवी में 82 केडब्ल्यूएच का बड़ा बैट्री पैक का ऑप्शन भी मिलेगा। इस पैक के साथ 204 पीएस की पावर देने वाली मोटर जुड़ी होगी जिससे गाड़ी 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी। स्कोडा इस बैट्री के साथ दो ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स की पेशकश करेगी जिसमें फ्रंट एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर लगी होगी। इसका स्टैंडर्ड एडब्ल्यूडी एन्याक आईवी 80 एक्स का आउटपुट 265 पीएस होगा जबकि एडब्ल्यूडी आरएस वर्जन का आउटपुट 306 पीएस होगा। एन्याक आईवी के आरएस वेरिएंट को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 6.2 सेकंड का समय लगेगा। इन दोनों एडब्ल्यूडी वेरिएंट की रेंज 460 किलोमीटर होगी। 

यह भी पढ़ें: अब ग्राहकों के लिए कारॉक और फेसलिफ्ट सुपर्ब को खरीदना हुआ आसान, स्कोडा ने डिजिटल प्लेटफार्म पर किया लिस्ट

बैट्री को लेकर स्कोडा का कहना है कि यह 125 किलोवॉट तक चार्ज हो सकेंगी जो फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी। इन्हें 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 40 मिनट का समय लगेगा। स्कोडा ने इस अपकमिंग एसयूवी के वजन के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है मगर इसके साइज का खुलासा कर दिया है। यह कार 4648 मिलीमीटर लंबी,1877 मिलीमीटर चौड़ी और 1618 मिलीमीटर उंची होगी। यह कार फोक्सवैगन ग्रुप के इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म एमईबी पर तैयार हो रही है, ऐसे में इसमें अच्छा खासा केबिन स्पेस और बूट स्पेस मिलेगा और ये 5-सीटर एसयूवी होगी। एन्याक का साइज़ स्कोडा कोडियाक (Skoda Kodiaq) के बराबर होगा तो भविष्य में इसका 7-सीटर और 6-सीटर वर्जन भी उतारा जा सकता है। 

टेस्टिंग के दौरान नजर आई एन्याक आईवी पूरी तरह से कवर की गई थी फिर भी इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हाथ लगी है। इसमें एलईडी हेडलैंप,यूनीक अलॉय व्हील और अलग तरह की ​डिजाइन वाली ग्रिल दी गई है। इसके साइड प्रोफाइल में स्लोपिंग रूफलाइन नज़र आ रही है जिससे ये कार स्पोर्टी क्रॉसओवर जैसी लग रही है। स्पोर्टी बंपर और इंटिग्रेटेड रूफ स्पॉयलर को देखकर ऐसा लगता है कि टेस्टिंग के दौरान नजर आया मॉडल इस इलेेक्ट्रिक एसयूवी का आरएस वर्जन हो सकता है। इसमें चार्जिंग पोर्ट रियर क्वार्टर पैनल पर नजर आ रहा है जहां अक्सर फ्यूल फिलर कैप को पोजिशन किया जाता है। 

यह भी पढ़ें: अब इस समय तक लॉन्च होंगी स्कोडा कारॉक, सुपर्ब फेसलिफ्ट और रैपिड टीएसआई

स्कोडा एन्याक आईवी को 2020 की दूसरी छमाही तक इंटरनेशनल मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। फिलहाल कंपनी का इसे भारत में जल्द लॉन्च करने का कोई इरादा नहीं है। वर्तमान में  इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में यहां तीन कारें हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (Kona Electric), एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) और टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) उपलब्ध है। एन्याक इन तीनों कारों से बड़ी नजर आती है।

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?