• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति एक्सएल6 Vs मारुति अर्टिगा: जानें क्या है अंतर

संशोधित पर Aug 08, 2019 11:31 AM द्वारा Stuti for मारुति एक्सएल6

  • 490 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुजुकी अपनी अर्टिगा एमपीवी के प्रीमियम वर्ज़न 'एक्सएल6' को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसे 21 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। लेकिन लॉन्च से पहले इस कार से जुडी तमाम जानकारियां सामने आ गई हैं।

एक्सटीरियर 



चूंकि 'एक्सएल6' कार अर्टिगा पर आधारित है, ऐसे में इसकी ओवरऑल डिज़ाइन अर्टिगा के सामान ही लगती है। हालांकि इसके फ्रंट में नए डिज़ाइन की ग्रिल और बम्पर दिए गए हैं। साथ ही इसमें नए डिज़ाइन की मल्टी-रिफ्लेक्टर एलईडी हेडलैंप्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, अपडेटेड फॉग लैंप हाउसिंग और स्किड प्लेट भी मिलेगी। इन सब नए एलिमेंट के चलते एक्सएल6 स्टैन्डर्ड अर्टिगा के मॉडल की तुलना ज्यादा दमदार नज़र आती है। 



साइड प्रोफाइल की बात करें तो, कार में सबसे बड़ा बदलाव रूफ रेल्स, बॉडी क्लैडिंग, ऑल-ब्लैक 15-इंच अलॉय व्हील्स के रूप में नज़र आते हैं। एक्सएल6 का ग्राउंड क्लीयरेंस भी अर्टिगा के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है।

एक्सएल6 की रियर डिज़ाइन अर्टिगा के जैसी ही है। हालांकि इसके पिछले बम्पर की डिज़ाइन में बदलाव किया गया है, जो फॉक्स स्किड प्लेट के साथ आती है। 

कलर विकल्पों की बात करें तो एक्सएल6 कार अर्टिगा वाले सभी कलर में उपलब्ध हो सकती है। साथ ही इसे  नेक्सा ब्लू और ब्राउन रंग में भी टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।

इंटीरियर व फीचर्स  : 



एक्सएल6 का केबिन अर्टिगा से मिलता-जुलता होगा। अर्टिगा के मौजूदा मॉडल की तुलना एक्सएल6 का केबिन बेज रंग की बजाए ऑल-ब्लैक फिनिश के साथ आएगा। साथ ही कार के डैशबोर्ड पर मिलने वाले लाइट ब्राउन वूडन इंसर्ट को सिल्वर इंसर्ट से बदला गया है। हालांकि कार में सबसे बड़ा बदलाव दूसरे रो की सीटों में किया गया है। इसमें बैंच सीट की जगह दो कैप्टेन सीटें मिलेगी। साथ ही इसमें फैब्रिक की जगह लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है। 

2019 Maruti Suzuki WagonR



वैगनआर और बलेनो कार की तरह ही एक्सएल6 में एप्पल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 7-इंच का स्मार्ट प्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। इसमें स्मार्टफोन एप इंटीग्रेशन फीचर भी दिया जाएगा।   

इंजन 

इंजन की बात करें तो, एक्सएल6 में अर्टिगा वाला ही पेट्रोल इंजन मिलेगा। हालांकि इसे बीएस6 मानकों पर अपग्रेड कर पेश किया जाएगा। अर्टिगा में मिलने वाला यह 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 95 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। एक्सएल6 डीजल इंजन में उपलब्ध नहीं होगी क्योंकि मारुति सुजुकी अपने सभी डीजल इंजनों को अप्रैल 2020 तक बंद करने वाली है। संभावना है कि अर्टिगा की तरह यह भी 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगी।

प्राइस

मारुति एक्सएल6 को नेक्सा आउटलेट के माध्यम से बेचा जाएगा। यह दो वेरिएंट: 'ज़ेटा' और 'अल्फा' में उपलब्ध होगी। अंदेशा है कि यह दोनों वेरिएंट अर्टिगा के टॉप लाइन वेरिएंट- 'ज़ेडडीआई' और 'ज़ेडडीआई प्लस' पर आधारित हो सकते हैं। चूंकि 'एक्सएल6' अर्टिगा का प्रीमियम वर्ज़न है, ऐसे में इसकी कीमत अर्टिगा से ज्यादा होने की उम्मीद है। अनुमानित रूप से एक्सएल6 की कीमत 7.55 लाख से 10.05 लाख (एक्स शोरूम दिल्ली) रुपए के बीच हो सकती है।

भारतीय बाजार में एक्सएल6 एमपीवी का मुकाबला महिंद्रा मराज़ो से होगा, जिसकी मौजूदा कीमत 10.35 लाख रुपए से 14.68 लाख रुपए (एक्स शोरूम पैन-इंडिया) है। 

साथ ही पढ़ें: मारुति एक्सएल6 से जुड़ी नई जानकारियां आईं सामने

द्वारा प्रकाशित

मारुति एक्सएल6 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?
New
Cardekho Desktop App
Cardekho Desktop App

Get 2x faster experience with less data consumption. Access CarDekho directly through your desktop