• लॉगिन / रजिस्टर

क्या फर्क है नई और पुरानी ग्रैंड आई10 में, जानिये यहां…

संशोधित पर Feb 07, 2017 06:41 PM द्वारा Raunak for हुंडई ग्रैंड आई10

  • 16 व्यूज़
  • कमेंट लिखें

हुंडई की नई ग्रैंड आई10 लॉन्च हो चुकी है, इसकी कीमत 4.58 लाख रूपए से शुरू होती है जो 7.33 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इसका मुकाबला मारूति इग्निस, स्विफ्ट और फोर्ड की फीगो से है।

नई ग्रैंड आई10 फ्लुडिक 2.0 डिजायन थीम पर बनी है। इस में आगे की तरफ कास्केडिंग ग्रिल दी गई है, आने वाली हुंडई कारों में अब ऐसी ही ग्रिल देखने को मिलेगी। ब्राजील में शो-केस की गई नई क्रेटा और नई आई30 में भी ऐसी ही ग्रिल दी गई है।

यहां हम चर्चा करेंगे नई ग्रैंड आई10 में हुए उन बदलावों पर जो इसे पुराने मॉडल से अलग बनाते हैं...

डिजायन

नई ग्रैंड आई10 के डिजायन में कुछ नए बदलाव हुए हैं। इस की ग्रिल, बंपर और फॉग लैंप्स में बदलाव देखने को मिलेंगे। नई ग्रैंड आई10 में कास्केडिंग ग्रिल दी गई है, जबकि पुराने मॉडल में स्लेट वाली हैक्सागोनल ग्रिल दी गई थी। फॉग लैंप्स को बंपर में नीचे की तरफ पहले से बड़े साइज़ में दिया गया है, यह बूम रैंग डिजायन वाले ब्रेकेट में मिलेंगे, एलीट आई20 की तरह इस में भी डे-टाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं। इन्हें फॉग लैंप्स के साथ रखा गया है, यह डिजायन नई एलांट्रा से मिलता-जुलता है।

हैडलैंप्स और बोनट के डिजायन में बदलाव नहीं हुआ है, पुरानी वाली ग्रैंड आई10 से तुलना करें तो यह बहुत ज्यादा अलग नहीं दिखती है। साइड में 14 इंच के नए डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए हैं।

पीछे की तरफ इग्निस की तरह ड्यूल-टोन बम्पर दिया गया है। यह इसे पुरानी ग्रैंड आई10 से अलग बनाता है। इस में वाइन रेड कलर की जगह पैशन रेड कलर दिया गया है, यह पहले वाले रंग के मुकाबले ज्यादा चटकीला है और कार को स्पोर्टी अहसास देता है।

केबिन

अब आते हैं केबिन की तरफ... अपहोलस्ट्री और डैशबोर्ड का डिजायन पहले जैसा ही है। इस में कुछ नए फीचर भी जोड़े गए हैं। अगर मुकाबले में मौजूद कारों से इसकी तुलना की जाए तो ग्रैंड आई10 इकलौती कार है जिसमें एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक सपोर्ट करने वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इस में रियर व्यू कैमरा का आउटपुट भी मिलता है।

नीचे वाले वेरिएंट में पहले बिना टच वाली यूनिट आती थी, जबकि अब नीचे वाले वेरिएंट में 5 इंच की नई टचस्क्रीन यूनिट मिलेगी। पुराने मॉडल में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल भी नहीं दिया गया था, जबकि नई ग्रैंड आई10 में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी दिया गया है।

इंजन

नई ग्रैंड आई10 में बेस वेरिएंट से ही पेट्रोल और डीज़ल इंजन का विकल्प मिलता है। सबसे बड़ा बदलाव डीज़ल वर्जन में हुआ है, इसमें पहले 1.1 लीटर का इंजन आता था, जबकि नई ग्रैंड आई-10 में 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है, यह 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देता है। इस में पहले के मुकाबले 4 पीएस की ज्यादा पावर और 30 एनएम का ज्यादा टॉर्क मिलता है। इस में केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। पेट्रोल वर्जन में पहले वाला 1.2 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पावर 83 पीएस है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प रखा गया है।

यह भी पढ़ें : नई हुंडई ग्रैंड आई10 के किस वेरिएंट में मिलेंगे कौन से फीचर, यहां जानिये…

Get Latest Offers and Updates on your WhatsApp

हुंडई ग्रैंड आई10

437 रिव्यूजरेटिंग दें
पेट्रोल18.9 kmpl
डीज़ल24.0 kmpl
सीएनजी18.9 km/kg
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
मई ऑफर देखें
*नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
द्वारा प्रकाशित

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली

नई हैचबैक कारें

जल्द लॉन्च होने वाली हैचबैक कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?