• लॉगिन / रजिस्टर

2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस की गईं वो कारें जो बाज़ार में हैं उपलब्ध

प्रकाशित: नवंबर 18, 2019 06:33 pm । भानु

  • 1262 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडट्री के लिए ऑटो एक्सपो काफी महत्व रखता है। हर दो साल में आयोजित होने वाले इस इवेंट में काफी सारी कंपनियां अपनी ओर से कुछ बेहतरीन मॉडल्स को शोकेस करती हैं। अगले साल फरवरी के महीने में ऑटोमोबाइल जगत का महाकुंभ कहे जाने वाले 2020 ऑटो एक्सपो का आयोजन किया जाएगा।पिछली बार ये इवेंट 2018 में आयोजित किया गया था जिसके दौरान काफी सारी कंपनियों एक से बढ़कर एक मॉडल्स से पर्दा उठाया था। 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस किए गए कुछ मॉडल्स आज भारतीय बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध भी हैं। ऐसे में नज़र डालते हैं इन सभी उपलब्ध कारों पर:

Kia Seltos GT Line

1.किया सेल्टोस

एसपी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड किया सेल्टोस से 2018 ऑटो एक्सपो के दौरान पूरी दुनिया से पर्दा उठाया गया था। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा, निसान किक्स, रेनो कैप्चर और मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस से है। भारत में इसे 22 अगस्त 2019 के दिन लॉन्च किया गया था। किया मोटर्स की भारत में काफी शानदार शुरूआत रही और काफी कम समय में ही सेल्टोस सेल्स चार्ट में नंबर-1 के स्थान पर पहुंच गई। वर्तमान में किया सेल्टोस की प्राइस 9.69 लाख रुपये से लेकर 16.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

2.टाटा हैरियर 

एच5एक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड टाटा हैरियर को भी 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। यह ब्रांड न्यू ओमेगा एआरसी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई टाटा की पहली कार है। ओमेगा एआरसी प्लेटफॉर्म, लैंड रोवर डी8 प्लेटफॉर्म के तहत ही तैयार किया गया है जिसपर डिस्कवरी स्पोर्ट जैसी कार बनी है। जुलाई 2018 में हैरियर के आधिकारिक नाम से पर्दा उठाया गया था। इसे 23 जनवरी 2019 के दिन लॉन्च किया गया। 

टाटा हैरियर काफी हद तक एच5एक्स कॉन्सेप्ट जैसी दिखाई देती है जिसका 5 सीटर वर्जन भारत में आक्रामक कीमतों पर लॉन्च किया गया था। लॉन्च के बाद इस कार की प्राइस में बढ़ोतरी की गई जो अब 13 लाख रुपये से लेकर 16.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में उपलब्ध है। कीमत के मामले में इस मिड साइज़ एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा और जीप कंपास से है। हैरियर केवल डीज़ल-मैनुअल वेरिएंट में ही उपलब्ध है और इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प की कमी लगती है। 


3.टाटा अल्ट्रोज़

ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस की जा चुकी अल्ट्रोज़ को अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है फिर भी, हमने इसे लिस्ट में शामिल किया है ताकि आप इस कार के बारे में थोड़ा जान सके। टाटा अल्ट्रोज़ कंपनी के दूसरे नए प्लेटफॉर्म अल्फा एआरसी पर तैयार की गई कार है। फरवरी 2019 में इस कार के आधिकारिक नाम से पर्दा उठाया गया था और जेनेवा मोटर शो 2019 में पूरी दुनिया के सामने इससे पर्दा उठाया गया था। अल्ट्रोज़ को काफी बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इसके भारतीय वर्जन से दिसंबर 2019 में पर्दा उठाया जाएगा और जनवरी 2020 में इसे लॉन्च किया जा सकता है। 

4.मारुति एस-प्रेसो 

ऑटो एक्सपो 2018 में मारुति सुज़ुकी के सेक्शन में फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट नाम से शोकेस की गई माइक्रो एसयूवी ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। रेनो ने जिस तरह क्विड के कॉन्सेप्ट मॉडल को आकर्षक डिज़ाइन दिया था वैसा ही कुछ मारुति ने फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट में दिखाया। 30 सितंबर 2019 को मारुति ने एस-प्रेसो को लॉन्च किया। इसका डिज़ाइन कहीं से भी इसके कॉन्सेप्ट जैसा आकर्षक नहीं लगता है। कंपनी ने इसमें बीएस6 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है। वर्तमान में एस-प्रेसो की प्राइस 3.69 लाख रुपये से लेकर 4.81 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

5.महिंद्रा अल्टुरस जी4

महिंद्रा ने 2018 ऑटो एक्सपो में काफी कारों को शोकेस किया था जिनमें से कुछ इलेक्ट्रिक कारें भी थी। इसके बाद कंपनी ने केवल अल्टुरस जी4 को लॉन्च किया जो कि 2018 सैंगयॉन्ग रैक्स्टन का महिंद्रा द्वारा तैयार किया गया वर्जन है। बाज़ार में इस कार का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर से है। इसकी शुरूआती कीमत 27.7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। महिंद्रा अल्टुरस जी4 में 9 एयरबैग, वेंटिलेटेड सीट,सनरूफ और लैदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

6.होंडा अमेज़

होंडा की सब कॉम्पैक्ट सेडान अमेज़ के सेकंड जनरेशन मॉडल को ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया गया था। कंपनी ने कार के डिज़ाइन में अहम बदलाव किए मगर, इसे फिर से 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन में पेश किया गया। नई अमेज़ को मई 2018 में लॉन्च किया गया था और मारुति डिज़ायर के बाद ये भारत की दूसरी सबसे पॉपुलर सब 4 मीटर सेडान है। होंडा अमेज़ की प्राइस 5.93 लाख रुपये से लेकर 9.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

7.​होंडा सिविक 

ऑटो एक्सपो 2018 में होंडा ने सिविक​ के 10वे जनरेशन मॉडल से पर्दा उठाया था। इस कार को पसंद करने वालों को मार्च 2019 तक नई सिविक के लॉन्च होने का इंतज़ार करना पड़ा क्योंकि उससे पहले ही कंपनी ने इसको फेसलिफ्ट अपडेट देकर बाज़ार में उतार दिया था। न्यू अमेज़ 2019 में अपडेटेड 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीआरवी वाला 1.6 लीटर डीज़ल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। हालांकि, इसके 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ केवल ऑटोमैटिेक गियरबॉक्स जबकि 1.6 लीटर डीज़ल इंजन के साथ केवल मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प ही दिया गया है। 

2019 सिविक की प्राइस 17.93 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। अपने सेगमेंट की ये बेस्ट सेलिंग सेडान है जिसका मुकाबला स्कोडा ऑक्टाविया, टोयोटा कोरोला और हुंडई एलांट्रा से है। 

8.टाटा टिगॉर ईवी 

2018 ऑटो एक्सपो में काफी सारी कंपनियों ने भारतीय ग्राहकों के लिए अनुकुल इलेक्ट्रिक कारों को शोकेस किया था। इनमें से केवल टिगॉर ईवी ही ऐसी कार रही जो बिक्री के लिए उपलब्ध है। सबसे पहले इसे कमर्शियल और फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए लॉन्च किया गया था जिसके बाद ये निजी ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध करा दी गई। टिगॉर ईवी इसके रेग्यूलर मॉडल जैसी ही दिखाई देती है। हालांकि, कीमत के मोर्चे पर ये रेग्यूलर मॉडल से महंगी है और इसकी प्राइस 12.59 लाख रुपये एक्सशोरूम है। इसका इंजन 41 पीएस की पावर और 105 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसकी रेंज 213 किलोमीटर है। 

9.टाटा जेटीपी-टिएगो और टिगॉर 

टाटा मोटर्स ने 2018 ऑटो एक्सपो में काफी अच्छे मॉडल्स को लॉन्च किया था। जयेम टाटा परफॉर्मेंस (जेटीपी) टीम ने टिएगो और टिगॉर का एक स्पोर्टी वर्जन तैयार किया था। ये दोनों वर्जन एक जैसे चेसिस पर बने हैं। दोनों कारों में नेक्सन का 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसको 114 पीएस की पावर और 150 एनएम टॉर्क जनरेट करने के हिसाब से ट्यून किया गया है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। 

टिएगो जेटीपी और टिगॉर जेटीपी अपने नॉन स्पोर्टी टॉप वेरिएंट से 50,000 रुपये महंगे हैं।  बाज़ार में इन दोनों वर्जन की सीमित यूनिट ही उपलब्ध है। 

10.टोयोटा यारिस

इंटरनेशनल मार्केट में टोयोटा यारिस छोटी हैचबैक के रूप में उपलब्ध है। भारतीय बाज़ार के लिए कंपनी ने इसे कॉम्पैक्ट सेडान का रूप दिया जिसका मुकाबला मारुति सियाज़, होंडा सिटी और हुंडई एलांट्रा से है। टोयोटा यारिस केवल पेट्रोल मॉडल में ही उपलब्ध है। मई 2018 में लॉन्च हुई इस सेडान में कंफर्ट और सेफ्टी फीचर्स की भरमार है। ऐसे में इसकी कीमत भी काफी ज्यादा है। 

11.हुंडई कोना

हुंडई मोटर्स ने कोना एसयूवी को ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया था। मगर उससे पहले कंपनी इस बात की घोषणा कर चुकी थी कि वो भारत में इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन ही लॉन्च करेगी। जुलाई 2019 में लॉन्च हुई कोना इलेक्ट्रिक भारत की पहली सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है। इसमें 39.2 केडब्ल्यूएच का एक छोटा बैट्री पैक दिया गया है और इसे पूरी तरह से चार्ज करने के बाद ये कार 450 ​किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। 

कार में वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, सनरूफ, ऑटो एसी और क्रुज़ कंट्रोल जैसे शानदार फीचर्स दिए गए हैं। कोना ईवी को 25 लाख रुपये के प्राइस टैग के साथ लॉन्च किया गया था। मगर, बाद में इलेक्ट्रिक कारों पर जीएसटी रेट में कमी के बाद इसकी कीमत को 1 लाख रुपये तक घटा दिया गया। 

यह भी पढ़ें:सनरूफ के साथ दिखी 2020 हुंडई एलीट आई20

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?