• लॉगिन / रजिस्टर

1.58 लाख रुपये सस्ती हुई हुंडई कोना इलेक्ट्रिक!

प्रकाशित पर Aug 02, 2019 05:12 PM द्वारा Nikhil for हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

  • 2835 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Hyundai Kona Electric In Detailed Pictures

हुंडई ने पिछले महीने ही कोना इलेक्ट्रिक को भारत में लॉन्च किया था। लॉन्च के समय इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) थी। लेकिन भारत सरकार द्वारा हाल ही में इलेक्ट्रिक कारों पर जीएसटी दरें घटाने के बाद इसकी कीमत कम हो कर 23.72 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) हो गई है। इस लिहाज़ से कोना पहले की तुलना में 1.58 लाख रुपये सस्ती हो गई है।

हुंडई के बेड़े में कोना इलेक्ट्रिक को साइज के लिहाज़ से वेन्यू और क्रेटा के बीच पोज़िशन किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोना दो बैटरी पैक में उपलब्ध है। लेकिन भारत में इसे केवल 39.2 किलोवॉट-ऑवर बैटरी के साथ ही उतारा गया है। इसमें 100किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 136पीएस की पावर और 395एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। एआरएआई की टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार यह फुल चार्ज होने पर 452किमी की रेंज देने में सक्षम है।

कोना ईवी की बैटरी को 50किलोवाट क्षमता वाले डायरेक्ट करंट (डी.सी.) फ़ास्ट चार्जर द्वारा एक घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। हुंडई की चुनिंदा डीलरशिप और इंडियन आयल के पंप पर यह फ़ास्ट चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध है। इसके अलावा कोना के साथ 7.2किलोवाट का अल्टरनेटिव करंट (ए.सी.) बॉक्स-वॉल चार्जिंग स्टेशन मिलता है, जो इसे 6 घंटे में शून्य से 100% तक चार्ज करने में सक्षम है। कोना इलेक्ट्रिक के चार्जर और सर्विस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक वर्तमान में केवल देश के 11 शहरों में उपलब्ध है। इसमें 17-इंच के व्हील, लैदर अपहोल्स्टरी, वेन्टीलेटेड फ्रंट सीटे, एलईडी हेडलाइट और टेल लैंप,10-तरह से एडजस्ट होने वाली पावर ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक एसी, सनरूफ, हीटेड ओआरवीएम, रियर एसी वेंट, क्रूज कंट्रोल, 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट, 7-इंच की डिजिटल मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले जैसे कई मॉडर्न फीचर्स मिलते हैं।

भारतीय बाजार में हुंडई कोना का किसी कार से सीधा मुकाबला नहीं है। हालांकि, भविष्य में एमजी मोटर्स की ईजेडएस कोना को टक्कर देगी। एमजी ईजेडएस दिसंबर 2019 में लॉन्च किए जाने की संभावना है। 2019 के आम बजट में भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने हेतु कई अन्य योजनाओं की भी घोषणा की है, जिसे बारे में आप यहां विस्तार से पढ़ सकते हैं। 

साथ ही पढ़ें- एमजी ईजेडएस Vs हुंडई कोना इलेक्ट्रिक: जानें कौनसी इलेक्ट्रिक कार है बेहतर

द्वारा प्रकाशित

Hyundai Kona पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?