• लॉगिन / रजिस्टर

बजट 2019: सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों से घटाई जीएसटी, टैक्स में भी दी छूट

प्रकाशित पर Jul 05, 2019 06:05 PM द्वारा Bhanu for हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

  • 1935 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Electric Vehicles To Get Major Boost As Govt Proposes GST Reduction, Tax Benefits

भारत की वित्त मंत्री निर्मला ​सीतारमण ने नई सरकार का पहला बजट पेश कर दिया है। बजट में भारत सरकार ने जीएसटी परिषद को इलेक्ट्रिक कारों पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक कार खरीदने की इच्छा रखने वाले ग्राहकों को उनके टैक्स ब्रैकेट के आधार पर इनकम टैक्स में 1.50 लाख रुपये की छूट भी मिलेगी। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों को 2.50 तक का लाभ होगा। 

इस बजट में नई सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य को लेकर भी अपनी योजना से पर्दा उठा दिया है। बजट में भारत को इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन का ग्लोबल हब बनाने की बात कही गई है। इसके लिए सरकार ली-आयन बैट्री तैयार करने वाली बड़ी फैक्ट्रियों को प्रोत्साहित करेगी। पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से सौर भंडारण और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने को भी प्राथमिकता दी जाएगी। वर्तमान में अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहनों के पार्ट्स आयात किए जाते हैं। ऐसे में सरकार ने कुछ चुनिंदा पार्ट्स पर सीमा शुल्क में छूट की पेशकश करने की भी योजना बनाई है। इससे पहले सरकार ने पहले तीन साल के लिए फेम-II योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10,000 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा भी की थी।

भारत के संदर्भ में इसे इलेक्ट्रिक व्हीकल पार्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग करने वालों के लिए आधी जंग जीतने जैसा माना जा सकता है। यहां केवल अफोर्डेबल और लंबी रेंज की इलेक्ट्रिक कारों का अभाव ही नहीं है बल्कि, एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर की भी जरूरत है। सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण में ओवरऑल लाइफटाइम ओनरशिप कॉस्ट को कम करके इलेक्ट्रिक वाहनों को जनता तक ले जाने की आवश्यकता की ओर भी इशारा किया गया है। 

Electric Vehicles To Get Major Boost As Govt Proposes GST Reduction, Tax Benefits
भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाज़ार में इस साल कई कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारें पेश करेंगी। हुंडई 9 जुलाई को कोना इलेक्ट्रिक को लॉन्च करेगी। इसके बाद एमजी मोटर्स ईजेडएस और ऑडी, ई-ट्रॉन के साथ साल के आखिर तक इस सेगमेंट में कदम रखेगी। अगले साल यानी 2020 में मारुति सुजुकी वैगन-आर , टाटा अल्ट्रोज़, महिंद्रा एक्सयूवी300 के इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ कदम रखेगी।

द्वारा प्रकाशित

Hyundai Kona पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
A
arif siddiquie
Jul 11, 2019 8:36:37 PM

If the government really care for environment....why tax on such vehicles........It should be tax free....but who cares.........we are eco friendly.....but not environment friendly.

    जवाब
    Write a Reply
    1
    Y
    yudhvir talwar
    Jul 7, 2019 4:03:26 PM

    Eva like Kona 39.2 kWh if priced below Rs 20 lakh may have good public response.

      जवाब
      Write a Reply
      1
      N
      nilkanta dan
      Jul 6, 2019 9:13:05 PM

      Customers can stretch for buying EVs at higher cost but major challenge would be the availability or set up of charging point at societies.

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?