• लॉगिन / रजिस्टर

एमजी ईजेडएस Vs हुंडई कोना इलेक्ट्रिक: जानें कौनसी इलेक्ट्रिक कार है बेहतर

प्रकाशित पर jul 23, 2019 02:04 pm द्वारा nikhil for हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

  • 951 व्यूज़
  • Write a कमेंट

 

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक भारतीय बाजार में कदम रख चुकी है। यह देश की पहली लम्बी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है। वर्तमान में हुंडई कोना के मुकाबले में कोई कार भारत में उपलब्ध नहीं है। लेकिन एमजी मोटर्स जल्द ही ईजेडएस इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत में लॉन्च करेगी, जो कोना को कड़ी टक्कर दे सकती है। यहां हमने दोनों कारों के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स की तुलना की है। तो आइये जानें दोनों में से कौनसी इलेक्ट्रिक कार है बेहतर:- 

बैटरी पैक:-

  •  हुंडई कोना ईवी में 39.2 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी दी गई है। एआरएआई के अनुसार यह फुल चार्ज में 452किमी तक का सफर तय करने में सक्षम है। वहीं, यूरोप के डब्ल्यूएलटीपी (वर्ल्ड हॉर्मोनाइज़्ड लाइट-ड्यूटी व्हीकल टेस्ट प्रोसीजर) टेस्ट साइकल के अनुसार कोना 100% चार्ज होने पर 289किमी की रेंज देती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोना 64किलोवॉट-ऑवर की बैटरी के साथ भी उपलब्ध है। 

  •  यूके में, एमजी ईजेडएस 44.5किलोवॉट-ऑवर की बैटरी पैक के साथ आती है। भारत में भी इसे इसी बैटरी स्पेसिफिकेशन के साथ उतारा जाएगा। एमजी ईज़ेडएस के भारतीय वर्ज़न कितनी ड्राइव रेंज देगी है, इससे जुड़ी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। लेकिन, डब्ल्यूएलटीपी के टेस्ट के अनुसार यह फुल चार्ज के बाद 262किमी का सफर तय कर सकती है। अनुमानित तौर पर इसकी एआरएआई ड्राइव रेंज लगभग 400किमी तक होने की है।  

पावर:-

  • हुंडई कोना में 136पीएस वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 395एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह सिर्फ 9.7 सेकंड में 0-100किमी/घंटे की स्पीड हासिल कर सकती है।  

  • एमजी ईज़ेडएस की इलेक्ट्रिक मोटर 143पीएस की पावर और 353एनएम का टॉर्क देती है। यह मात्र 8.5 सेकंड में शून्य से 100किमी/घंटे की स्पीड पर दौड़ सकती है। इसकी टॉप लिमिट 140किमी/घंटा आंकी जा रही है। 

MG’s eZS, a Hyundai Kona rival, Packs the Bigger Battery! Does it have more range?

चार्जिंग सेटअप:-

  • घरेलु उपयोग के लिए कोना के साथ ग्राहकों को 7.2किलोवॉट का ए.सी. चार्जर दिया जा रहा है, जिसे दीवार पर माउंट किया जा सकेगा। यह चार्जर कार को 6 घंटे में 100% तक चार्ज करने में सक्षम है। इसके अलावा, कोना इलेक्ट्रिक के साथ 2.8किलोवॉट का पोर्टेबल चार्जर भी दिया जा रहा है जिसे कहीं भी आसानी से अपने साथ ले जाया जा सकता है।  इस चार्जर द्वारा कार को फुल चार्ज करने में 19 घंटों का समय लगता है। इसके अलावा हुंडई ने इंडियन आयल कॉर्पोरेशन के साथ भी समझौता किया है, जिसके तहत इंडियन आयल के फ्यूल पंप पर 50किलोवॉट क्षमता वाले डायरेक्ट करंट (डी.सी.) फ़ास्ट चार्जर स्थापित किए जाएंगे। इन फ़ास्ट चार्जर के द्वारा कोना को मात्र एक घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकेगा।

  • एमजी ईजेडएस के साथ 7किलोवॉट का बॉक्स चार्जर मिलेगा, जो 6 घंटों में कार को फुल चार्ज करने में सक्षम होगा। वहीं, 50किलोवॉट के फ़ास्ट चार्जिंग स्टेशन द्वारा ईजेडएस को 40मिनट में 0-80% तक चार्ज किया जा सकेगा।    

  • दोनों कारों के चार्जिंग पोर्ट को फ्रंट ग्रिल में पोज़िशन किया गया है। 

MG’s eZS, a Hyundai Kona rival, Packs the Bigger Battery! Does it have more range?
Hyundai Kona Electric Charging, After-sales Support Explained

फीचर्स:- 

  • दोनों कारों में लगभग एक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इनमें एलईडी हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, एलईडी टेललैंप, 17-इंच के अलॉय व्हील और सनरूफ आदि शामिल हैं।   

  • केबिन में, ईजेडएस में ब्लैक-ब्राउन ड्यूल टोन लेआउट दिया गया है। वहीं, कोना इलेक्ट्रिक में ऑल-ब्लैक लेआउट सिल्वर हाईलाइट के साथ दिया गया है। दोनों कारों में 10-तरह से एडजस्ट होने वाली पावर ड्राइवर सीट और फ्रंट सीटों में हीटिंग व वेंटिलेशन फंक्शन भी दिया गया है।  

  • दोनों कारों में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ मिलता है। हालांकि, ईजेडएस में 8-इंच और कोना में 7-इंच की इंफोटेनमेंट यूनिट मिलती है। एमजी हेक्टर की तरह भारतीय ईजेडएस में भी आईस्मार्ट ईसिम बेस्ड कई कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे। वहीं, हुंडई कोना इलेक्ट्रिक में इस प्रकार के फीचर्स का अभाव है।  

  • कोना में 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। वहीं, ईजेडएस में पारम्परिक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा। 

MG’s eZS, a Hyundai Kona rival, Packs the Bigger Battery! Does it have more range?

प्राइस

हुंडई कोना वर्तमान में 25.3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की कीमत पर देश के 11 शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। वहीं, एमजी ईजेडएस को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। इसे 20 से 25 लाख रुपये की कीमत पर उतारा जा सकता है। 

साथ ही पढ़ें:

द्वारा प्रकाशित

हुंडई कोना पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
A
anand soni
Jul 23, 2019 5:25:16 PM

What is battery life and replace the battery what we should pay...

जवाब
Write a Reply
2
H
hyundai ev
Nov 21, 2019 12:44:28 PM

battery life of kona ev is 2000 charge cycle i.e. around 6/7 lacs of kms.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?