• लॉगिन / रजिस्टर

भविष्य में एक दूसरे से अलग दिखेगी फॉक्सवेगन और स्कोडा की कारें

संशोधित: दिसंबर 03, 2018 05:26 pm | saransh | स्कोडा रैपिड

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Skoda Scala

फॉक्सवेगन और स्कोडा दोनों ही फॉक्सवॉगेन ग्रुप के ब्रांड है। दोनों कंपनियों की कई कारों में काफी समानताएं भी देखने को मिलती है। फिर चाहे, एक्सटीरियर हो या कार का केबिन, प्लॅटफॉम हो या अन्य कोई मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन, अधिकांश मामलों में यह एक दूसरे से समान होते है। परन्तु अब ऐसा नहीं होगा। कारदेखो की टीम को हाल ही में फॉक्सवेगन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर गुरप्रताप बोपाराय से बातचीत करने का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने पुष्टि की कि, भविष्य में फॉक्सवेगन और स्कोडा कारें एक दूसरे की री-बैज वर्ज़न नहीं होगी। वर्तमान में, फॉक्सवेगन वेंटो और स्कोडा रैपिड जोड़ी में बैज इंजीनियरिंग देखी जा सकती है। दोनों कारें प्लेटफार्म, फीचर व मैकेनिकल पार्ट्स एक दूसरे से साझा करती हैं। दोनों कारों की फ्रंट स्टाइल को छोड़, अन्य एक्सटीरियर और केबिन स्टाइल भी बिलकुल समान है।  

हालांकि यह अब तक स्पष्ट नहीं है कि फॉक्सवेगन और स्कोडा की कारों में वास्तव में क्या अंतर आएगा। जो एक ही सेगमेंट में एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करती है। हम उम्मीद करते हैं कि ये कारें डिज़ाइन के लिहाज़ से एक-दूसरे से भिन्न होंगी। 

Volkswagen T-Cross Skoda Vision X
फॉक्सवेगन टी-क्रॉस   स्कोडा विज़न एक्स कांसेप्ट  

भारत में दोनों निर्माता 2020 तक अपनी नई कारें उतारेंगी। यह एमक्यूबी ए0 प्लेटफार्म पर बनी कॉम्पैक्ट एसयूवी होंगी। लॉन्च में अभी समय है, पर इन्हें अलग दिखाने का कार्य अभी से ही शुरू हो चूका है। दोनों कारें डिज़ाइन के लिहाज़ से एक दूसरे से भिन्न होगी। जहां फॉक्सवेगन की अपकमिंग टी-क्रॉस, टिगुआन की तरह बॉक्सी है, वहीं स्कोडा विजन-एक्स कॉन्सेप्ट, स्कोडा कोडिएक और करोक की तरह ब्लोएटेड डिज़ाइन लिए हुए है।

साथ ही, अपकमिंग स्कोडा स्काला (एमक्यूबी ए0 प्लेटफार्म पर बेस्ड) की छठे-जनरेशन वाली पोलो और टी-क्रॉस (दोनों एमक्यूबी ए0 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड) के इंटीरियर डिजाइन से तुलना करने पर दोनों बहुत अलग दिखते हैं। जहां पोलो के डैशबोर्ड में एम्बेडेड इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, वहीं स्काला में फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन दी गयी है। 

2018 Volkswagen Polo Skoda Scala
फॉक्सवेगन पोलो (छठा जनरेशन) स्कोडा स्काला 

हम उम्मीद करते हैं कि दोनों ब्रांड अपनी मूल्य निर्धारण रणनीतियों में भी बदलाव करेगी। जिसके फलस्वरूप फॉक्सवेगन कारें स्कोडा की तुलना में और अधिक महंगी हो सकती है। वर्तमान में, जहां स्कोडा सुपर्ब की कीमत 27.49 लाख रुपए से 32.99 लाख रुपये है, फॉक्सवेगन पसाट की कीमत 29.99 लाख रुपये से 32.99 लाख रुपये (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) है। 

यह भी पढें : स्कोडा ने दिखाई स्काला हैचबैक के केबिन की झलक 

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा रैपिड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • न्यू स्कोडा रैपिड
  • फॉक्सवेगन वेंटो
  • फॉक्सवेगन पोलो

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?