10 लाख रुपये से कम बजट वाली बेस्ट सेडान कारें : मारुति डिजायर, होंडा सिटी और स्कोडा रैपिड समेत ये गाड़ियां हैं लिस्ट में शामिल

प्रकाशित: सितंबर 20, 2021 06:42 pm । cardekhoमारुति स्विफ्ट डिजायर

  • 1109 व्यूज़
  • Write a कमेंट

यदि आप 10 लाख रुपये से कम बजट में एक ऐसी कार खरीदने का विचार कर रहे हैं जो फैमिली के बैठने के लिहाज से अच्छी हो तो ऐसे में आपके पास चुनने के लिए कई सारी सेडान, हैचबैक और एसयूवी कारें उपलब्ध हैं। आजकल आधे से ज्यादा नए कार खरीददार एसयूवी कारों को चुनना पसंद कर रहे हैं, लेकिन जब बात वैल्यू फॉर मनी कारों को चुनने की आती है तो सेडान कारें सबसे अच्छी साबित होती हैं। यह एसयूवी के मुक़ाबले काफी सस्ती भी होती हैं। यहां हमने 10 लाख रुपये से सस्ती सेडान कारों और उनके वेरिएंट का जिक्र किया है जिन्हें आप चुन सकते हैं, तो चलिए इस पर नंजर डालते हैं यहां :-

मारुति डिज़ायर : 6 लाख रुपये से 9 लाख रुपये के बीच (एक्स-शोरूम)

10 लाख रुपये से कम प्राइस वाले वेरिएंट : ज़ेडएक्सआई+ एटी को छोड़कर सभी वेरिएंट

यह भारत की बेस्ट सेलिंग सेडान कार है और इसमें सबसे ज्यादा माइलेज देने वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इसका 5-स्पीड मैनुअल वेरिएंट 23.26 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। वहीं, इसका 5-स्पीड एएमटी वेरिएंट 24.12 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देता है। इस सेडान कार में केवल 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन ही दिया गया है जो 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है। यदि आप किसी फीचर लोडेड ऑटोमेटिक सेडान को चुनना चाहते हैं तो ऐसे में डिज़ायर का ज़ेडएक्सआई+ एएमटी वेरिएंट आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कुछ हज़ार रुपये कम है। 

होंडा अमेज़ : 6 लाख रुपये से 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) 

10 लाख रुपये से कम प्राइस वाले वेरिएंट : टॉप वीएक्स सीवीटी को छोड़कर सभी पेट्रोल वेरिएंट, बेस वेरिएंट ई डीजल  

हाल ही में होंडा अमेज़ की प्राइस में मामूली इज़ाफा हुआ है। 10 लाख रुपये से कम प्राइस पर आप इसके सभी पेट्रोल पावर्ड मैनुअल वेरिएंट खरीद सकते हैं। इसके टॉप ऑटोमेटिक वेरिएंट की कीमत डिज़ायर के जेडएक्स+ एएमटी वेरिएंट के लगभग बराबर है। यदि आपको ज्यादा पावरफुल 1.5-लीटर डीजल इंजन चाहिए तो ऐसे में आप इसके बेस वेरिएंट ई को चुन सकते हैं। अमेज़ में 420 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इसके अलावा इसमें अच्छा हेडरूम और लेगरूम स्पेस भी मिलता है। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग और आईएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज सेफ्टी फीचर भी दिए गए हैं।    

हुंडई ऑरा : 6 लाख रुपये से 9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

10 लाख रुपये से कम प्राइस में वाले वेरिएंट : सभी पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट, बेस एस एमटी और एएमटी डीजल 

इस लिस्ट में हुंडई ऑरा उन दो में से एक सेडान है जो टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसके टॉप वेरिएंट एसएक्स+ में दिया गया इंजन 100 पीएस की पावर और 172 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। ऑरा कार कम्फर्ट और प्रेक्टिकेलिटी के लिहाज से भी बेहद अच्छी है। अमेज़ के मुकाबले इसमें लोअर बूट वॉल्यूम (402 लीटर) मिलता है। ऐसा ही इसके हेडरूम और रियर लेगरूम स्पेस के साथ भी देखने को मिलता है। इस गाड़ी में 8-इंच फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिसके चलते यह गाड़ी सब-4 मीटर सेडान सेगमेंट की सबसे दमदार फीचर्स से लैस कार साबित होती है।  

मारुति सुजुकी सियाज़ : 9 लाख रुपये से 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

10 लाख रुपये से कम प्राइस में आने वाले वेरिएंट : बेस वेरिएंट सिग्मा 

यदि आपके लिए दूसरे पैरामीटर की बजाए गाड़ी का साइज़ ज्यादा महत्व रखता है तो ऐसे में आप 10 लाख रुपये के अंदर आने वाले सियाज़ के बेस वेरिएंट को चुन सकते हैं। यह अच्छी फैमिली कार है और इसका कार्गो वॉल्यूम भी काफी अच्छा है।  इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है। यह इंजन मैनुअल वेरिएंट के साथ 20.65 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। इसका स्पेशियस इंटीरियर बड़ी कार का अहसास दिलाता है। इसका 510-लीटर का बूट दूसरी सब-4 मीटर सेडान कारों के मुकाबले काफी बड़ा है। हालांकि, इसमें 7-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और कई मॉडर्न कम्फर्ट फीचर्स का अभाव है। लेकिन, सियाज़ के बेस वेरिएंट में ड्यूल एयरबैग्स, आइएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड जरूर दिए गए हैं।  

चौथी जनरेशन की होंडा सिटी : 9 लाख रुपये से 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

10 लाख रुपये से थोड़ी ज्यादा कीमत वाला वेरिएंट : बेस वेरिएंट एसवी एमटी  

पांचवी जनरेशन की होंडा सिटी (11 लाख रुपये से ज्यादा) के मुकाबले चौथी जनरेशन की होंडा सिटी थोड़ी सस्ती (10.5 लाख रुपये के आसपास) है। इसके लोअर एसवी वेरिएंट में फॉग लाइट्स, टचस्क्रीन सिस्टम, वॉइस कंट्रोल, स्टार्ट स्टॉप बटन और कीलैस एंट्री का अभाव है। लेकिन, इसमें 510-लीटर बूट, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल और पावरफुल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन जरूर दिया गया है जिसके चलते यह भारतीय ग्राहकों के लिए अच्छी वैल्यू फॉर मनी कार साबित होती है। इसमें दिया गया इंजन 119 पीएस की पावर और 145 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

स्कोडा रैपिड : 8 लाख रुपये से 13 लाख रुपये 

10 लाख रुपये से कम प्राइस वाले वेरिएंट : बेस वेरिएंट राइडर और बेस से ऊपर वाला राइडर प्लस एमटी  

रैपिड में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन, 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और ब्लूटूथ ऑडियो सिस्टम दिया गया है। इस कार के बेस राइडर वेरिएंट में भी यह सभी फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा इसमें क्लाइमेट कंट्रोल और रियर सीट आर्मरेस्ट भी दिए गए हैं। रैपिड राइडर प्लस में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है, लेकिन स्कोडा ने इस वेरिएंट का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। ऐसे में यह वेरिएंट तब तक ही खरीदा जा सकता है जब तक डीलरशिप पर इसका स्टॉक बाकी है। राइडर प्लस और राइडर वेरिएंट्स में टॉप वेरिएंट वाले ही सभी सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इनमें रियर सीट एक्सपीरिएंस भी टॉप वेरिएंट जैसा ही मिलता है। स्कोडा रैपिड मैट एडिशन भी जल्द लॉन्च होने वाला है। लेकिन, अगर आपको लगता है इसका इंटीरियर काफी पुराना है तो ऐसे में आप इस सेडान की जगह लेने वाली दूसरी कार का इंतज़ार कर सकते सकते हैं।

फोर्ड एस्पायर : 7 लाख रुपये से 9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

10 लाख रुपये से कम प्राइस वाले वेरिएंट : सभी वेरिएंट्स 

इस लिस्ट में एस्पायर एकमात्र मॉडल है जिसमें रियर सीट पैसेंजर्स को कर्टेन एयरबैग्स से जुड़ी अतिरिक्त सेफ्टी मिलती है। वहीं, फ्रंट पैसेंजर्स को इसमें कर्टेन एयरबैग्स के अलावा साइड एयरबैग्स और ड्यूल फ्रंट एयरबैग भी मिलते हैं। 10 लाख रुपये से कम कीमत पर इस गाड़ी में 1.5-लीटर डीजल इंजन (100 पीएस'/215 एनएम) और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (96 पीएस/119 एनएम) दिया गया है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इसमें ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन नहीं मिलता है। फोर्ड ने अपने ऑपरेशंस को भारत में बंद कर दिया है और यह डीलरशिप पर आखिरी स्टॉक रहने तक बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी। ऐसे में नई एस्पायर पर आपको अच्छी डील्स मिल सकती हैं।  

टाटा टिगॉर : 6 लाख रुपये से 8 लाख रुपये 

10 लाख रुपये से कम प्राइस वाले वेरिएंट : सभी वेरिएंट्स 

ग्लोबल एनकैप सेफ्टी रेटिंग में टिगॉर को 4-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। वर्तमान में टिगॉर सबसे अफोर्डेबल सब-4 मीटर सेडान कार जिसे आप खरीद सकते हैं। इसमें केवल 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन ही दिया गया है। इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। इसकी फीचर लिस्ट में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इनबिल्ट नेविगेशन, हार्मन सोर्स 4-कॉम्पोनेन्ट स्पीकर ऑडियो सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल शामिल हैं। 

10 लाख रुपये से कम कीमत पर मैं और कौनसी कार खरीद सकता हूं? 

आप हमारी वेबसाइट पर जाकर यूज़्ड कार सेक्शन में सेडान कारों की लिस्टिंग देख सकते हैं।

2014-2016 टोयोटा कोरोला एल्टिस :  

टोयोटा कोरोला एल्टिस के साथ कई सारे पेट्रोल और डीजल पावर्ड वेरिएंट्स मिलते हैं। यह 5 से 7 साल पुराना मॉडल है और 70,000 से 80,000 किलोमीटर चल चुका है। कोरोला एल्टिस, सिटी और सियाज़ के मुकाबले सेगमेंट से ऊपर वाली कार है। टोयोटा कंपनी अपनी विश्वसनीयता को लेकर काफी मशहूर है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस मिड-साइज़ सेडान के पार्ट्स और सर्विसिंग आपको थोड़े महंगे पड़ सकते हैं।

2014-2016 फोक्सवैगन जैटा या स्कोडा ऑक्टाविया :

 

इस लिस्ट में कोरोला एल्टिस और नई कारों के मुकाबले ड्राइविंग के शौक़ीन लोग यह ऑप्शन भी चुन सकते हैं। जेटा और ऑक्टाविया के टीडीआई और टीएसआई इंजन इसे ड्राइवर की पसंदीदा कार बनाते हैं। इसके टॉप वेरिएंट में दमदार सेफ्टी फीचर्स के साथ-साथ अच्छा ख़ासा रियर सीट कम्फर्ट भी मिलता है। इस प्राइस पर आप ज्यादा माइलेज देने वाली कार चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें : टाटा पंच एसयूवी में मिलेंगे इन कलर्स के ऑप्शंस,अक्टूबर में होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your Comment पर मारुति स्विफ्ट Dzire

1 कमेंट
1
A
aruna bhardwaj
Oct 13, 2021 1:14:43 PM

awesome lohiakia.com

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • मारुति डिजायर
    • होंडा सिटी 4th जनरेशन
    • हुंडई ऑरा
    • टाटा टिगॉर
    • फोर्ड एस्पायर
    • होंडा अमेज
    • स्कोडा रैपिड

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    We need your सिटी to customize your experience