• लॉगिन / रजिस्टर

बीएस6 इफेक्ट: अब बाज़ार में नहीं मिलेंगी फिएट की ये कारें

प्रकाशित पर apr 09, 2020 11:16 am द्वारा bhanu

  • 4189 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • फिएट ने आधिकारिक तौर पर भारत में अपने सभी प्रोडक्टस को किया बंद
  • कंपनी ने लगभग अपने ज्यादातर इंजन को बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार नहीं किया अपडेट
  • पुंटो रेंज और लिनिया में दिया गया था 1.3 लीटर डीज़ल इंजन 
  • फिएट पुंटो ईवीओ में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का भी दिया गया था ऑप्शन
  • पुंटो अबर्थ, अर्बन क्रॉस, एवेंचुरा और लिनिया में दिया गया था 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन
  • फिएट लिनिया में दिया गया था 1.4 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन
  • भारत में कुछ समय बाद फिर से वापसी कर सकती है फिएट

फिएट ब्रांड (Fiat) की कारें मार्केट से पिछले कुछ सालों से लगभग गायब हो चली थी। अब बीएस6 नॉर्म्स के लागू हो जाने के बाद ​कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अपनी पुंटो रेंज (Punto Range) की हैचबैक और लिनिया सेडान (Linea Sedan) को बंद कर दिया है। 

फिएट नें ज्यादातर कारों में दिए गए इंजन को बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपडेट नहीं किया है, लिहाज़ा इससे साफ हो चला कि भारतीय बाज़ार में अब फिएट की बीएस6 इंजन वाली कार फिलहाल नज़र नहीं आने वाली हैं। फिएट का 1.3 लीटर डीज़ल इंजन मारुति की काफी कारों में दिया गया है। यह इंजन फिएट की कई कारों में भी ज्यादा पावर ट्यूनिंग: 93 पीएस और 209 एनएम के साथ दिया गया है। इस इंजन के साथ केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन ही दिया जाता था। इस 1.3 लीटर मल्टीजेट डीज़ल इंजन की आखिरी यूनिट जनवरी 2020 में मैन्यूफैक्चर की गई थी। 

पुंटो ईवीओ पेट्रोल में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 1.2 लीटर इंजन दिया गया था, जिसका आउटपुट क्रमश: 68 पीएस और 96 एनएम है। फिएट पुंटो की प्राइस 6.31 लाख रुपये से लेकर 7.48 लाख रुपये (एक्सशोरूम, दिल्ली) थी। बाज़ार में इस हैचबैक का मुकाबला मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Baleno), हुंडई एलीट आई20 (Hyundai Elite i20), होंडा जैज (Honda Jazz), फोक्सवैगन पोलो (Volkswagen Polo) से था। यह हॉट हैच अबर्थ वेरिएंट में भी उपलब्ध थी जिसमें 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया था जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया था। इस इंजन का पावर आउटपुट क्रमश: 142 पीएस और 210 एनएम था। पुंटो अबर्थ की प्राइस 9.67 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) थी। 

फिएट पुंटो (Fiat Punto) दूसरे बॉडी टाइप अर्बन क्रॉस और एवेंचुरा में भी उपलब्ध थी। हुंडई आई20 एक्टिव, टोयोटा इटियॉस क्रॉस और होंडा डब्ल्यूआरवी की ही तरह फिएट पुंटो अर्बन क्रॉस और एवेंचुरा भी क्रॉसओवर कारें थी। बता दें कि इन क्रॉसओवर कारों में से केवल होंडा डब्ल्यूआरवी (Honda WRV) ही बाज़ार में उपलब्ध है जबकि आई20 एक्टिव और इटियॉस क्रॉस बंद हो चुकी हैं। पेट्रोल यूनिट के तौर पर अर्बन क्रॉस, एवेंचुरा और पुंटो अबर्थ में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया था। ​फिएट अर्बन क्रॉस की प्राइस 6.78 लाख रुपये से लेकर 9.78 लाख रुपये थी जबकि फिएट एवेंचुरा की प्राइस 7.12 लाख रुपये से लेकर 9.89 लाख रुपये (एक्सशोरूम, दिल्ली) थी। 

हुंडई वरना (Hyunda Verna), होंडा सिटी (Honda City), फोक्सवैगन वेंटो (Volkswagen Vento), स्कोडा रैपिड (Skoda Rapid) और मारुति सुजुकी सियाज़ (Maruti Ciaz) जैसी कारों की टक्कर में फिएट लिनिया सेडान भी मौजूद थी। इसमें 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया था जो 90 पीएस की पावर और 115 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम था। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता था। इसके अलावा इस सेडान में 125 पीएस की पावर और 208 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया गया था। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया था। ​फिएट लिनिया (Fiat Linea) की प्राइस 7.16 लाख रुपये से लेकर 9.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) थी।  

यह भी पढ़ें: अब ऑनलाइन खरीद सकेंगे नई हुंडई क्रेटा और वरना, घर पर मिलेगी कार की डिलीवरी

सियाम (सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स) के अनुसार सितंबर 2019 से फिएट लिनिया की एक भी यूनिट बाज़ार में नहीं बिक पाई, वहीं मई 2019 से पुंटो की एक भी यूनिट नहीं बिकी। हालांकि, फिएट द्वारा इन कारों को बंद करने का मतलब यह नहीं है कि कंपनी भारत से अपना कारोबार समेट कर जा रही है। फिएट की सहयोगी कंपनी जीप अब भी यहां मौजूद है। फिएट के जिस 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का हमने यहां जिक्र किया है उसका बीएस6 वर्जन जीप कंपास (Jeep Compass) में दिया गया है। आने वाले समय में जीप की योजना भारत में एक सब-4 मीटर एसयूवी और 7-सीटर एसयूवी भी उतारने की है। कुल मिलाकर, इस रूप में तो फिलहाल फिएट भारत में मौजूद है और कुछ समय बाद फिर से ये ब्रांड अपने बैनर तले यहां कारें लॉन्च कर सकता है।

यह भी पढ़ें: अब भारत में नहीं मिलेंगी टोयोटा की ये कारें

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?