• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति की इन कारों में मिल सकता है बीएस6 डीजल इंजन

प्रकाशित पर Nov 12, 2019 11:43 AM द्वारा Sonu

  • 339 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में अप्रैल 2020 से बीएस6 नियम लागू होने हैं, जिसके बाद सभी कपंनियों को अपनी कारों में बीएस6 नॉर्म्स वाले इंजन देना अनिवार्य हो जाएगा। मारुति सुजुकी ने कुछ समय पहले कहा था कि वह अप्रैल 2020 तक अपनी सभी डीजल कारों को बंद कर देगी। हालांकि कंपनी ने ये संकेत भी दिए थे कि अगर ग्राहकों से अच्छी मांग मिलती है तो वह डीजल कारों की पुनः बिक्री शुरू करेगी। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि मारुति सुजुकी की प्रीमियम कारों में अप्रैल 2020 के बाद भी बीएस6 डीजल इंजन मिलेगा। मारुति की किन कारों में बीएस6 नॉर्म्स वाला डीजल इंजन दिया जा सकता है, ये जानेंगे यहां:-

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस

एस-क्रॉस कंपनी की पहली कार है, जिसे नेक्सा डीलरशिप के जरिये बेचा गया। यह कार दो डीजल इंजन में उपलब्ध है। इस लिस्ट में पहला है स्विफ्ट वाला 1.3 लीटर इंजन और दूसरा है 1.6 लीटर इंजन। 1.3 लीटर डीजल इंजन को बीएस6 मानकों पर अपग्रेड नहीं किया जाएगा, लेकिन 1.6 लीटर इंजन को कंपनी बीएस6 मानकों पर अपग्रेड कर सकती है। हाल ही में एस-क्रॉस को 1.6 लीटर बीएस6 डीरल इंजन के साथ टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे है। कि कंपनी भविष्य में इसमें बीएस6 मानकों वाला 1.6 लीटर डीजल इंजन दे सकती है। 

मारुति सुजुकी एक्सएल6

यह मारुति सुजुकी की प्रीमियम क्रॉसओवर एमपीवी है। इसे अर्टिगा पर तैयार किया गया है। इसे नए डिजाइन और प्रीमियम फीचर के साथ पेश किया गया है। इसकी बीच वाली रो में कैप्टन सीट दी गई है। इस कार में छह पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। अभी यह कार बीएस6 मानकों वाले 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी जल्द ही इसमें भी बीएस6 मानकों वाला डीजल इंजन दे सकती है। 

Maruti XL6 Waiting Period Stretches Up To 8 Weeks

मारुति सुजुकी सियाज

सेगमेंट में यह सबसे अफॉर्डेबल सेडान कार है। यह मारुति की पहली कार है जिसे कंपनी द्वारा तैयार किए गए नए 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया गया। यह इंजन बीएस4 नॉर्म्स पर बना है, इसकी पावर 95 पीएस और टॉर्क 225 एनएम है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इसके अलावा इस कार में 1.3 लीटर डीजल और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मौजूद है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि होंडा सिटी और हुंडई वरना को टक्कर देने के लिए कंपनी इस कार को भी बीएस6 नॉर्म्स वाले डीजल इंजन के साथ पेश करेगी। 

Benefits Of Up To Rs 1.13 Lakh On Maruti Cars Till October 10

नई कॉम्पैक्ट एसयूवी

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति के पास पहले से ही एस-क्रॉस मौजूद है, लेकिन यह हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस की तरह ग्राहकों को लुभाने में कामयाब नहीं हुई। जानकारी मिली है कि मारुति जल्द ही इसकी भरपाई एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी से करेगी। यह एस-क्रॉस से बड़ी और ज्यादा फीचर लोडेड होगी। चर्चाएं हैं कि नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में भी कंपनी बीएस6 डीजल इंजन दे सकती है।

यह भी पढें : बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद मारुति 1.6 लीटर डीज़ल इंजन को फिर से करेगी पेश

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?