• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में पहली बार टेस्टिंग के दौरान दिखी टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट

संशोधित: जुलाई 23, 2020 12:40 pm | सोनू | टोयोटा फॉर्च्यूनर 2020

  • 2624 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • इस साल की शुरूआत में थाईलैंड में फेसलिफ्ट फॉर्च्यूनर को पेश किया गया था।
  • इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट में कुछ कॉस्मैटिक अपडेट हुए हैं, जबकि नए टॉप वेरिएंट लेजेंडर को नया फ्रंट डिजाइन दिया गया है। 
  • भारत में फेसलिफ्ट फॉर्च्यूनर का स्टैंडर्ड वर्जन टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। 
  • नई फॉर्च्यूनर को मौजूदा मॉडल वाले इंजन के साथ पेश किया जा सकता है।
  • भारत में अपडेट फॉर्च्यूनर को 2021 की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है। 

टोयोटा (Toyota) इन दिनों फॉर्च्यूनर एसयूवी (Fortuner SUV) के फेसलिफ्ट मॉडल पर काम कर रही है। इस साल की शुरूआत में कंपनी ने इसे थाईलैंड में पेश किया था और अब फेसलिफ्ट फॉर्च्यूनर पहली बार भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखी गई है। भारत में इस अपकमिंग कार को 2021 की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है। 

भारत में टोयोटा की इस बड़ी एसयूवी कार का स्टैंडर्ड वर्जन देखा गया है, जिसमें कुछ कॉस्मैटिक अपडेट किए गए हैं। इसमें अपडेट इंटिग्रेटेड डे-टाइम रनिंग लाइटों के साथ एलईडी हेडलैंप और नए लेआउट के एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। वहीं थाईलैंड में स्पेशल लेजेंडर फॉर्च्यूनर वेरिएंट को भी पेश किया गया है, जो स्टैंडर्ड मॉडल से ज्यादा स्पोर्टी और प्रीमियम है। चर्चाएं हैं कि भारत में न्यू टोयोटा फॉर्च्यूनर (New Toyota Fortuner) का यह वेरिएंट भी पेश किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें : तस्वीरों से जानिए कैसी है टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट

थाईलैंड वाले मॉडल की बात करें तो इसका साइज रेगुलर मॉडल के बराबर है लेकिन इसका व्हीलबेस 50 मिलीमीटर ज्यादा बड़ा है। इसका केबिन डार्क कलर में है जबकि इंडियन मॉडल को लाइट ड्यूल-टोन इंटीरियर थीम के साथ पेश किया गया है। इसके डैशबोर्ड का लेआउट पहले जैसा ही है हालांकि इसमें 9.0 इंच तक का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। नए लेजेंडर वेरिएंट में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, वायरलैस चार्जिंग पेड और स्वेप-टू-ओपन फीचर के साथ पावर टेलगेट जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 

भारत में देखे गए मॉडल में इमिशन टेस्टिंग किट लगी है, ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं इसमें मौजूदा मॉडल वाले ही बीएस6 पेट्रोल और डीजल इंजन दिए जा सकते हैं। मौजूदा मॉडल में 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 166 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है, जो केवल टू-व्हील-ड्राइव में मिलता है। फॉर्च्यूनर डीजल में 2.8 लीटर इंजन लगा है जो 177 पीएस की पावर और 420 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। थाईलैंड में फेसलिफ्ट मॉडल में डीजल इंजन के एनवीएच लेवल में सुधार करके पेश किया जाएगा, जिससे इसका पावर आउटपुट 204पीएस/500एनएम हो गया है। भारत में इस डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। डीजल इंजन के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन भी मिलता है। 

वर्तमान में टोयोटा फॉर्च्यूनर की प्राइस (Toyota Fortuner Price) 28.66 लाख रुपये से 34.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इसके फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत इससे ज्यादा हो सकती है। फुल साइज एसयूवी सेगमेंट में इस कार का कंपेरिजन फोर्ड एंडेवर और महिंद्रा अल्टुरस जी4 से है। जल्द ही इसके मुकाबले में एमजी ग्लॉस्टर और स्कोडा कोडिएक पेट्रोल की भी एंट्री होने वाली है।

यह भी पढ़ें : टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में मिलेगी ये एक्सेसरीज किट

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा फॉर्च्यूनर 2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?