• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट से थाईलैंड में उठा पर्दा, जानिए भारत में कब लॉन्च होगी ये कार

प्रकाशित: जून 04, 2020 01:21 pm । सोनूटोयोटा फॉर्च्यूनर 2020

  • 3932 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • नई फॉर्च्यूनर को बेस और लेजंडर दो वेरिएंट में पेश किया गया है। 
  • बेस वेरिएंट में कुछ कॉस्मैटिक अपडेट किए गए हैं, जबकि लेजंडर को काफी स्पोर्टी बनाया गया है। 
  • इसमें अपडेट इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा और वायरलैस चार्जर जैसे फीचर दिए गए हैं।
  • थाईलैंड में पेश की गई नई फॉर्च्यूनर में अपडेट 2.8 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। 
  • भारत में फेसलिफ्ट टोयोटा फॉर्च्यूनर को 2021 की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है। 

टोयोटा (Toyota) इन दिनों फॉर्च्यूनर एसयूवी (Fortuner SUV) के फेसलिफ्ट वर्जन पर काम कर रही है। कई बार इस कार को टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। अब कंपनी ने फेसलिफ्ट फॉर्च्यूनर (Facelift Fortuner) को थाईलैंड में पेश किया है। इससे हम अनुमान लगा सकते हैं कि भारत आने वाली टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट कैसी होगी। 

थाईलैंड में नई टोयोटा फॉर्च्यूनर (New Toyota Fortuner) को दो वेरिएंट बेस और लेजंडर में पेश किया गया है। इसके फ्रंट प्रोफाइल में कई अहम बदलाव हुए हैं। इसमें आगे की तरफ नए एलईडी हेडलैंप और नया बंपर दिया गया है। इसके बेस वेरिएंट में आगे की तरफ पहले वाले शेप की ही ग्रिल दी गई है, लेकिन इसका डिजाइन अलग है। वहीं इसके बंपर को स्पोर्टी लुक देने के लिए बड़े वेंट्स का इस्तेमाल हुआ है। लेजंडर मॉडल का लुक बेस वेरिएंट से काफी स्पोर्टी है। इसमें लेक्सस कारों की तरह आगे की तरफ छोटी ग्रिल, बड़ा एयरडैम और पतले हेडलैंप दिए गए हैं। इसके बंपर का डिजाइन टोयोटा के अंतरराष्ट्रीय मार्केट में उपलब्ध दूसरे मॉडल जैसा है। कुल मिलाकर यह बेस वेरिएंट से काफी स्पोर्टी है। 

कार के पीछे वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां टेललैंप का डिजाइन पहले जैसा ही है, हालांकि इसमें दिए गए एलईडी एलीमेंट का लेआउट अपडेट किया गया है। टोयोटा फॉर्च्यूनर लेजंडर में पीछे की तरफ स्पोर्टी और अलग डिजाइन के बंपर दिए हैं। साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां दोनों वेरिएंट में नए अलॉय व्हील दिए गए हैं। बेस वेरिएंट में राइडिंग के लिए 18 इंच और लेजंडर में 20 इंच के व्हील दिए गए हैं। 

2020 टोयोटा फॉर्च्यूनर (2020 Totyota Fortuner) के इंटीरियर में भी कुछ बदलाव हुए हैं। इसके सेंटर कंसोल पर पहले से बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (लेजंडर में 9.0 इंच और बेस में 8.0 इंच) दिया गया है जो एपल कारप्ले और टी-कनेक्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ आता है। इन सब के अलावा इसके लेजंडर वेरिएंट में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, वायरलैस चार्जर पैड, एम्बिएंट लाइटिंग और अपडेट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर भी दिए गए हैं। पावर टेलगेट के लिए इसमें किक-टू-ओपन फीचर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : क्या खासियतें समाई होंगी टोयोटा अर्बन क्रूज़र में, जानिए यहां

पैसेंजर सेफ्टी के लिए कंपनी ने इसमें लेन कीपिंग असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और इमरेंजी ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर भी दिए हैं। हालंकि ये सेफ्टी फीचर भारत आने वाली न्यू टोयोटा फॉर्च्यूनर में मिलने की संभावनाएं कम ही हैं। थाईलैंड में पेश की गई फेसलिफ्ट टोयोटा फॉर्च्यूनर (Facelift Toyota Fortuner) में अपडेट 2.8 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 204 पीएस की पावर और 500 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसका एनवीएच लेवल पहले से काफी सुधरा हुआ है। इसका पावर आउटपुट पहले से 27पीएस/80एनएम ज्यादा है। चर्चाएं हैं कि यही डीजल इंजन कंपनी भारत आने वाली नई फॉर्च्यूनर में भी दे सकती है। इसके अलावा भारतीय मॉडल में 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरॉक्स का मिलेगा। इसे रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव दोनो ऑप्शन में पेश किया जाएगा। 

Toyota Fortuner BS6 Goes On Sale With No Change In Price

भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट को 2021 की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है। इंडिया में यह कार केवल बेस मॉडल अपडेट के साथ आ सकती है। वर्तमान में इसकी प्राइस 28.66 लाख से 34.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इसका मुकाबला फोर्ड एंडेवर, इसुजु एमयू-एक्स और महिंद्रा अल्टुरस जी4 से है। जल्द ही इस कार के कंपेरिजन में एमजी ग्लॉस्टर भी आने वाली है।

यह भी पढ़ें : बीएस6 टोयोटा फॉर्च्यूनर हुई महंगी, 48,000 रुपये तक बढ़े दाम

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा फॉर्च्यूनर 2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?