• लॉगिन / रजिस्टर

क्या खासियतें समाई होंगी टोयोटा अर्बन क्रूज़र में, जानिए यहां

प्रकाशित पर मई 25, 2020 01:49 pm द्वारा stuti for टोयोटा urban cruiser

  • 1630 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा जल्द ही सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कदम रखने जा रही है। टोयोटा की इस अपकमिंग कार को अर्बन क्रूज़र (Urban Cruiser) नाम से पेश किया जाएगा। यह मारुति सुजुकी और टोयोटा के बीच हुए करार का देश में दूसरा प्रोडक्ट होगा, जिसे फेसलिफ्ट मारुति विटारा ब्रेज़ा (Maruti Vitara Brezza) पर तैयार किया जाएगा। क्या खासियतें समाई होंगी टोयोटा अर्बन क्रूज़र में, जानिये यहां:-

कॉस्मेटिक अपडेट्स  

मारुति बलेनो पर बेस्ड टोयोटा ग्लैंजा के मुकाबले अर्बन क्रूज़र केवल ब्रेज़ा का री-बैज्ड वर्जन ही नहीं होगा। मारुति के मॉडल्स से अलग लुक देने के लिए इसकी फ्रंट प्रोफाइल की डिज़ाइन पर कई अहम बदलाव किए जाएंगे। अनुमान है कि कंपनी इस आगामी कार को कई तरह के एक्सटीरियर पेंट ऑप्शंस के साथ पेश करेगी।  

Toyota’s Maruti Brezza-based SUV To Be Called Urban Cruiser?

केवल पेट्रोल इंजन से लैस 

टोयोटा अर्बन क्रूज़र (Toyota Urban Cruiser) में ब्रेज़ा एसयूवी वाला ही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल (एमटी) और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। उम्मीद है कि कंपनी इसमें इंजन-आइडल स्टॉप-फीचर के साथ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी देगी, जिससे इसके माइलेज फिगर को सुधारा जा सकेगा। चर्चाएं हैं कि ग्राहकों से मांग मिलने पर मारुति अपनी कारों में नए बीएस6 डीजल इंजन शामिल कर सकती है। लेकिन, टोयोटा की इस अपकमिंग एसयूवी कार को केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही लॉन्च किया जा सकता है।  

Toyota Urban Cruiser Sub-4m SUV To Launch By November 2020

विटारा ब्रेज़ा वाली ही फीचर लिस्ट 

अर्बन क्रूज़र में 2020 विटारा ब्रेज़ा वाले ही फीचर्स मिलेंगे। इसकी फीचर लिस्ट में 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो एसी, रेन-सेंसिंग वाइपर्स और क्रूज़ कंट्रोल शामिल होंगे। टोयोटा अर्बन क्रूज़र का एंट्री लेवल वेरिएंट अच्छे-खासे फीचर्स से लैस हो सकता है। अनुमान है कि यह वेरिएंट ब्रेज़ा के वीएक्सआई या जेडएक्सआई वेरिएंट पर आधारित होगा। इंटीरियर की बात करें तो इसमें सबसे बड़ा बदलाव बैजिंग, कलर थीम (ऑल-ब्लैक ब्रेज़ा के मुकाबले ड्यूल-टोन कलर ऑप्शन) और अपहोल्स्ट्री का देखने को मिल सकता है।    

आक्रामक कीमत

अनुमान है कि टोयोटा की इस अपकमिंग कार की प्राइस विटारा ब्रेज़ा के बराबर रखी जा सकती है। वर्तमान में ब्रेज़ा की कीमत 7.34 लाख रुपए से 11.4 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। उम्मीद है कि अर्बन क्रूज़र की प्राइस 8.5 लाख रुपए से 11.5 लाख रुपए के बीच हो सकती है।  

बेहतर वारंटी पैकेज 

टोयोटा अपने ग्राहकों को बिक्री के बाद बेहतर सेवाएं देने के लिए मशहूर है। कहा जा रहा है कि ग्लैंजा की तरह कंपनी अर्बन क्रूज़र पर भी मारुति विटारा ब्रेजा से बेहतर वारंटी पैकेज दे सकती है। वर्तमान में विटारा ब्रेज़ा के साथ 2 साल/40,000 किमी कवरेज वारंटी पैकेज स्टैंडर्ड मिलता है। वहीं, अर्बन क्रूज़र के साथ 3 साल/ 1 लाख किमी पैकेज स्टैंडर्ड दिया जा सकता है। इसके अलावा इस सब-4 मीटर एसयूवी के साथ 3-साल की फ्री रोडसाइड असिस्टेंस सर्विस भी दी जा सकती है। 

 नवंबर 2020 तक हो सकती है लॉन्च

कोरोनावायरस महामारी और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से टोयोटा अर्बन क्रूज़र की लॉन्चिंग को आगे के लिए टाल दिया गया है। अनुमान है कि कंपनी इसे अगस्त से अक्टूबर महीने के बीच में लॉन्च कर सकती है। 

इनसे होगा मुकाबला 

टोयोटा अर्बन क्रूज़र का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, टाटा नेक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी300 से होगा। इसके अलावा इसका कम्पेरिज़न अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवीज़ किया सॉनेट, रेनो एचबीसी और निसान ईएम2 से भी होगा। 

यह भी पढ़ें : ऐसी होगी टोयोटा यारिस फेसलिफ्ट, जानिए कब होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा urban cruiser पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?