10 लाख रुपये से कम बजट वाली इन टॉप 7 कार में मिलते हैं दो से ज्यादा एयरबैग

प्रकाशित: अप्रैल 11, 2022 10:46 am । स्तुतिमारुति बलेनो

  • 1618 व्यूज़
  • Write a कमेंट

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि 1 अक्टूबर से कारों में छह एयरबैग्स देना अनिवार्य होगा। इस ऑर्डर के बाद से अब सभी कारों (एंट्री लेवल वेरिएंट में भी) में फ्रंट, साइड और कर्टेन एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए जाएंगे।

वर्तमान में 10 लाख रुपए से ज्यादा कीमत वाली कारों में ही छह एयरबैग्स मिलते हैं जिसे कई कारों में स्टैंडर्ड भी नहीं दिया गया है। 10 लाख रुपए से सस्ती बहुत कम ही गाड़ियों में छह एयरबैग्स या फिर दो से ज्यादा एयरबैग्स का ऑप्शन मिलता है। यहां हमनें दस लाख रुपए से कम प्राइस में आने वाली कारों की लिस्ट तैयार की है जिनमें दो से ज्यादा एयरबैग्स मिलते हैं:-

किआ सोनेट

kia sonet

एयरबैग्स 

4 (फ्रंट और साइड)

इस वेरिएंट से मिलने शुरू होते हैं एयरबैग्स 

बेस वेरिएंट एचटीई

प्राइस 

7 लाख रुपए से शुरू 

किआ ने सोनेट को हाल ही में नया अपडेट दिया है। इस गाड़ी के सभी वेरिएंट में चार एयरबैग्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम स्टैंडर्ड दिए गए हैं। यदि आप 10 लाख रुपए की कीमत के आसपास में आने वाले इसके एचटीके+ टर्बो आईएमटी वेरिएंट को चुनते हैं तो आपको इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), हिल असिस्ट कंट्रोल और ब्रेक असिस्ट (बीए) जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। इस गाड़ी के टॉप वेरिएंट में छह एयरबैग्स और फ्रंट पार्किंग सेंसर्स मिलने जारी हैं।

रेनो काइगर 

renault kiger

एयरबैग्स 

4 (फ्रंट व साइड)

इस वेरिएंट से मिलने शुरू होते हैं एयरबैग्स 

आरएक्सटी 

कीमत 

7.5 लाख रुपए के आसपास 

रेनो अपनी काइगर में चार एयरबैग्स मिड वेरिएंट आरएक्सटी से देती है जिसकी प्राइस 7.23 लाख रुपए के आसपास से शुरू है। इस सबकॉम्पेक्ट एसयूवी कार में रियर पार्किंग कैमरा, आइएसोफिक्स और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं। ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में इस कार को 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिल चुकी है।

मारुति बलेनो

maruti baleno

एयरबैग्स 

6 (फ्रंट, कर्टेन और साइड)

इस वेरिएंट से मिलने शुरू होते हैं एयरबैग्स 

ज़ेटा

प्राइस 

8 लाख रुपए से शुरू 

मारुति अपनी बलेनो के टॉप से नीचे वाले ज़ेटा वेरिएंट में छह एयरबैग्स देती है। इस वेरिएंट की प्राइस 8.09 लाख रुपए है। इस हैचबैक कार में मिलने वाले बाकी सेफ्टी फीचर्स में 360-डिग्री कैमरा, हिल होल्ड असिस्ट ईएसपी के साथ (केवल एएमटी वेरिएंट के साथ) और आईएसोफिक्स सीट एंकरेज शामिल हैं।

टोयोटा ग्लैंजा

toyota glanza

एयरबैग्स 

6 (फ्रंट, कर्टेन और साइड)

इस वेरिएंट से मिलने शुरू होते हैं एयरबैग्स 

जी 

प्राइस

8.3 लाख रुपए से शुरू 

टोयोटा ग्लैंजा में बलेनो की तरह ही छह एयरबैग्स टॉप से नीचे वाले जी वेरिएंट से मिलने शुरू होते हैं। इसके 6 एयरबैग्स वाले वेरिएंट की प्राइस 8.24 लाख रुपए है जो बलेनो से 15,000 रुपए ज्यादा है। इसकी सेफ्टी फीचर लिस्ट में 360 डिग्री कैमरा और हिल होल्ड असिस्ट ईएसपी के साथ (केवल एएमटी वेरिएंट में) भी शामिल हैं।

किआ केरेंस

kia carens vs toyota innova crysta

एयरबैग्स 

6 (फ्रंट, कर्टेन और साइड)

इस वेरिएंट से मिलने शुरू होते हैं एयरबैग्स

प्रेस्टीज (बेस)

प्राइस 

9 लाख रुपए से शुरू 

किआ केरेंस में छह एयरबैग्स बेस वेरिएंट से ही स्टैंडर्ड मिलते हैं। इस कार में ईएससी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल स्टार्ट असिस्ट, डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल और ऑल व्हील डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए हैं। इस गाड़ी के टॉप वेरिएंट में रियर पार्किंग कैमरा, ऑटोमेटिक हेडलैंप्स और वाइपर और फ्रंट पार्किंग सेंसर्स भी मिलते हैं।

हुंडई आई20

एयरबैग्स 

6 (फ्रंट, कर्टेन और साइड)

इस वेरिएंट से मिलने शुरू होते हैं एयरबैग्स

एस्टा (ओ)

प्राइस 

9.5 लाख रुपए से शुरू 

हुंडई आई20 में छह एयरबैग्स केवल टॉप वेरिएंट एस्टा (ओ) में ही मिलते हैं। इस हैचबैक कार में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा, ऑटोमेटिक हेडलैंप्स और आइएसोफिक्स सीट माउंट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं।

किआ सेल्टोस

kia seltos

एयरबैग्स 

4 (फ्रंट व साइड)

इस वेरिएंट से मिलने शुरू होते हैं छह एयरबैग्स

बेस वेरिएंट एचटीई  

प्राइस 

10 लाख रुपए के आसपास  

किया ने सेल्टोस 2022 को हाल ही में लॉन्च किया है। इसमें चार एयरबैग्स स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर के तौर पर दिए गए हैं। इस गाड़ी में फ्रंट और साइड एयरबैग्स बेस वेरिएंट एचटीई से मिलते हैं जिसकी प्राइस 10 लाख रुपए के आसपास है। किआ ने इस एसयूवी कार में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), हिल-असिस्ट कंट्रोल (एचएसी) और ब्रेक असिस्ट (बीए) जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए हैं। इसके टॉप वेरिएंट में छह एयरबैग्स, 360-डिग्री कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, रियर डिस्क ब्रेक्स और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। वहीं, सेल्टोस के मुकाबले में मौजूद हुंडई क्रेटा में अब भी ड्यूल एयरबैग्स स्टैंडर्ड मिलते हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति बलेनो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience