जानिए महिंद्रा थार 5-डोर से जुड़ी 10 खास बातें

संशोधित: अगस्त 29, 2022 04:30 pm | स्तुति | महिंद्रा थार

  • 1042 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mahindra Thar

महिंद्रा थार का 5-डोर वर्जन अपने प्री-प्रोडक्शन स्टेज के काफी करीब है। इस गाड़ी को टेस्टिंग के दौरान कवर से ढके कई बार देखा जा चुका है। भारत में इस कार को 2023 तक लॉन्च किया जाएगा। महिंद्रा थार 5 डोर में क्या कुछ मिलेगा खास, जानेंगे यहां:

ज्यादा कम्फर्ट के लिए अतिरिक्त फीचर्स

लॉन्ग-व्हीलबेस थार में 3-डोर वर्जन के मुकाबले कई अतिरिक्त कम्फर्ट फीचर्स दिए जाएंगे। अनुमान है कि इसमें ऑटो एसी और एड्रेनॉक्स पावर्ड नया इंफोटेनमेंट सिस्टम कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ दिया जा सकता है। इसमें स्कॉर्पियो एन की तरह रियर एसी वेंट्स और फ्रंट व रियर पार्किंग कैमरा भी दिए जा सकते हैं।

Mahindra Thar cabin

3-डोर थार बन सकती है मेड-टू-ऑर्डर मॉडल

अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों (जैसे यूएसए) में 3-डोर वर्जन के मुकाबले रैंगलर 5-डोर वर्जन ज्यादा पॉपुलर है। महिंद्रा को ऐसी ही पॉपुलेरिटी 5-डोर थार के साथ भी देखने को मिल सकती है जिसके चलते कंपनी इसके 3-डोर वर्जन की लिमिटेड यूनिट्स का ही प्रोडक्शन कर सकती है। अनुमान है कि 3-डोर थार मॉडल भविष्य में मेड-टू-ऑर्डर बेसिस पर तैयार किया जा सकता है। चूंकि इस ऑफ-रोडर एसयूवी कार पर लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है, ऐसे में कंपनी इस गाड़ी को खरीदने के लिए इंतज़ार करने वाले ग्राहकों को 5-डोर थार में अपग्रेड करने का मौक़ा भी दे सकती है।

Mahindra Thar plaque

मिल सकता है मेटल हार्ड टॉप, कन्वर्टिबल का नहीं मिलेगा ऑप्शन

वर्तमान में 3-डोर महिंद्रा थार फिक्स हार्ड टॉप और कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप की चॉइस के साथ उपलब्ध है, लेकिन इसमें रैंगलर की तरह फिक्स मेटल टॉप या फिर रिमूवेबल हार्डटॉप नहीं मिलता है। ऐसे में अब कंपनी अपकमिंग 5-डोर महिंद्रा थार के साथ बेहतर सेफ्टी के लिए मेटल रूफ भी दे सकती है।  हालांकि, लंबी थार के साथ कन्वर्टिबल का ऑप्शन शायद ही मिलेगा, मगर इसमें मौजूदा थार के रूफ की तरह ही वैदर-प्रूफ कम्पोजिट से बना रिमूवेबल हार्ड टॉप जरूर दिया जा सकता है।

First Drive: New Mahindra Thar In The Thar Desert

स्कॉर्पियो एन वाले प्लेटफार्म पर होगी बेस्ड

महिंद्रा इस बात का खुलासा पहले ही कर चुकी है कि 5-डोर थार स्कॉर्पियो एन वाले ही प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी। यह 3-डोर थार वाले प्लेटफार्म का अपडेटेड और ज्यादा मजबूत वर्जन है। कंपनी ने बेहतर व्हीकल स्टेबिलिटी के लिए इसके स्टीयरिंग सेटअप और सस्पेंशन में भी काफी सुधार किया है।

The 5-door Mahindra Thar Be Based On The Same Platform As The Scorpio N: R Velusamy

इंजन से मिलेगी ज्यादा परफॉर्मेंस

महिंद्रा की तीनों लेटेस्ट एसयूवी कार थार, एक्सयूवी700 और स्कॉर्पियो एन में एक जैसे दो नए इंजन: 2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल के अलग-अलग वर्जन मिलते हैं। महिंद्रा की इन गाड़ियों में इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की चॉइस रखी गई है। 5-डोर थार में भी यही इंजन दिए जाएंगे, लेकिन इसमें इन्हें ज्यादा ट्यूनिंग के साथ पेश किया जाएगा।

Mahindra Thar engine

रेगुलर थार में लगा पेट्रोल इंजन 150 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क देता है, जबकि डीजल इंजन 130 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। 5-डोर थार स्कॉर्पियो एन के जितना ही पावर आउटपुट जनरेट कर सकती है। स्कॉर्पियो एन में लगा पेट्रोल इंजन 203 पीएस की पावर और 370 एनएम का टॉर्क देता है, जबकि डीजल इंजन का पावर आउटपुट 175 पीएस और 400 एनएम है।

कई ड्राइव और ट्रेक्शन मोड मिलेंगे

मौजूदा थार शिफ्ट-ऑन-फ्लाई फोर-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन (स्टैंडर्ड) और लो-रेंज ट्रासंफर केस के साथ आती है। अनुमान है कि 5-डोर थार में स्कॉर्पियो एन की तरह ही अलग-अलग टेरेन के अनुसार 4एक्सप्लोर के साथ स्नो, मड, रोड और सैंड ट्रेक्शन कंट्रोल्स दिए जा सकते हैं। इसमें पावरट्रेन के साथ कई ड्राइव मोड भी मिलेंगे जो इंजन रिस्पॉन्स के हिसाब से माइलेज को प्रभावित कर सकते हैं

mahindra scorpio n

2-व्हील-ड्राइव का मिल सकता है ऑप्शन

ज्यादा प्रेक्टिकल फैमिली एसयूवी के तौर पर 5-डोर थार के रियर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट पेश किए जा सकते हैं। यह वेरिएंट्स उन लोगों के लिए एक अफोर्डेबल चॉइस हो सकती है जो दमदार लुक्स वाली थार चाहते हैं, लेकिन एडवेंचर के लिए उन्हें फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम की जरूरत नहीं पड़ती है। 3-डोर थार एक लाइफस्टाइल व्हीकल है जिसमें फोर-व्हील-ड्राइव स्टैंडर्ड मिलता है। इसकी प्राइस बड़ी एसयूवी कारों के लगभग बराबर है।

थ्री-रो सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन

जैसा की टेस्टिंग मॉडल की तस्वीरों में भी देखा गया है, 5-डोर थार में कई सारे सीटिंग ऑप्शंस मिल सकते हैं जिसमें 3-रो सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन भी शामिल हो सकता है। तीनों रो की सीटें काम आने पर इस गाड़ी में लगेज स्पेस कम मिलेगा।

यह इकलौती ऑफ-रोडर कार नहीं होगी जिसमें थ्री-रो सीटिंग लेआउट मिलेगा। अनुमान है कि फ़ोर्स गुरखा के एक्सटेंडेड वर्जन में भी कई सारे सीटिंग ऑप्शंस मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ये हैं 20 लाख रुपये से भी कम कीमत में आने वाली अपकमिंग 5 डोर ऑफ रोडिंग एसयूवी कारें

2023 में होगी लॉन्च

भारत में 5-डोर महिंद्रा थार को 2023 की दूसरी तिमाही तक लॉन्च किया जा सकता है। यदि आप जनवरी में ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान इसे देखने की उम्मीद कर रहे हैं तो ऐसे में आप थोड़े निराश हो सकते हैं क्योंकि महिंद्रा इसे अलग से लॉन्च कर सकती है।

5-door Mahindra Thar Spied Again, Front Profile Revealed

रेगुलर थार से 1-2 लाख रुपये होगी महंगी

रेगुलर थार दो वेरिएंट में उपलब्ध है। भारत में 3 डोर थार की प्राइस 13.53 लाख रुपये से 16.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। 5-डोर महिंद्रा थार की प्राइस 3-डोर वर्जन के मुकाबले 1-2 लाख रुपये ज्यादा रखी जा सकती है। यह गाड़ी कई नए वेरिएंट और एडवांस फीचर्स के साथ पेश की जा सकती है जिसके चलते इसकी प्राइस 20 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के करीब हो सकती है। इसमें ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और फोर-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन भी दी जाएगी।

यह भी देखें: महिंद्रा थार ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
A
anish chandran
Aug 30, 2022 11:23:07 AM

Pls include paranomic sunroof in new 5 door thar...

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    anish chandran
    Aug 30, 2022 11:18:40 AM

    Pls include sunroof also

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      A
      anish chandran
      Aug 30, 2022 11:18:40 AM

      Pls include sunroof also

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • महिंद्रा थार
        • महिंद्रा थार 5-डोर

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

        ट्रेंडिंगएसयूवी

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience