टाटा हैरियर vs महिंद्रा एक्सयूवी700 vs टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस: स्पेस और प्रैक्टिकैलिटी कंपेरिजन

प्रकाशित: फरवरी 27, 2024 07:39 pm । भानुमहिंद्रा एक्सयूवी700

  • 301 Views
  • Write a कमेंट

Mahindra XUV700 vs Tata Safari vs Toyota Innova Hycross

35 लाख रुपये तक के बजट में आपको अपनी जरूरत के हिसाब का ही 7 सीटर व्हीकल मिल पाता है जो आपको थोड़ा सा फील गुड फैक्टर भी दे देता है। इस बजट में काफी कम कारों के ऑप्शंस मौजूद हैं जिनमें टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस,महिंद्रा एक्सयूवी700 और टाटा सफारी शामिल है। महिंद्रा ने एक्सयूवी700 की फीचर लिस्ट में थोड़ा बदलाव किया है तो वहीं टाटा ने अपनी सफारी एसयूवी को फेसलिफ्ट अपडेट दिया है जो पहले से बेहतर हुई है। इनमें से कौनसी बड़ी फैमिली कार है आपके लिए बेहतर, जानिए आगे:

डिजाइन 

Tata Safari

इस मोर्चे पर टाटा सफारी काफी अच्छी एसयूवी है। ये काफी बड़ी एसयूवी है जिसमें अब नए डिजाइन एलिमेंट्स दे दिए गए हैं जिनमें नए बंपर्स,एनिमेशन के साथ कनेक्टेड लाइटिंग और 19 इंच के अलॉय व्हील्स शामिल हैं। टाटा ने इसमें काफी यूनीक कलर ऑप्शंस भी दिए हैं और खासतौर पर तस्वीर में नजर आ रहा ब्रॉन्ज कलर काफी आकर्षक है जिससे इसकी रोड प्रजेंस और भी दमदार हो जाती है। 

2024 Mahindra XUV700

2024 में एक्सयूवी700 को ऑल ब्लैक अवतार में पेश किया गया है जिसमें कोई क्रोम एलिमेंट नजर नहीं आएगा। इसके अलावा एक्सयूवी700 में और कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें फैंग जैसे डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ बड़ी सी हेडलाइट्स,18 इंच के अलॉय व्हील्स और फ्लश डोर हैंडल्स दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: ऑटोमेटिक कारों में मिलते हैं ये 5 तरह के ड्राइव सिलेक्टर, देखिए पूरी लिस्ट

Toyota Innova Hycross

टोयोटा हाईक्रॉस की स्टाइलिंग एमपीवी और एसयूवी जैसी है। हालांकि ये इन दोनों के कंपेरिजन में वैन जैसी दिखाई देती है। इसमें 18 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो इस साइज की कार के हिसाब से काफी छोटे लगते हैं। कुल मिलाकर इसका डिजाइन काफी क्लीन है। 

बूट स्पेस

Toyota Innova Hycross boot space with third row up
Tata Safari boot space with third row up

तीनों रो की सीटों को बिना फोल्ड किए स्टैंडर्ड बूट स्पेस मिलने की जब बात आती है तो यहां टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस यहां सबसे ज्यादा बूट स्पेस वाली कार है। हमनें इसमें केबिन साइज और मीडियम साइज के ट्रॉली बैग आराम से रख दिए। दूसरी तरफ टाटा सफारी और महिंद्रा एक्सयूवी700 में बूट स्पेस मिलता ही नहीं है। आप इनमें सिर्फ लैपटॉप बैग या डफल बैग्स रख सकते हैं। 

Toyota Innova Hycross hybrid boot space

थर्ड रो को फोल्ड करने के बाद तो इन तीनों ही कारों में इतनी जगह बन जाती है कि आप अपना घर तक इनसे शिफ्ट कर सकते हैं। इस मामले में भी फिर इनोवा हाईक्रॉस का लगेज लोडिंग एरिया सबसे चौड़ा है। 

यह भी पढ़ें: टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस रिव्यू : क्या ये है अब तक की बेस्ट इनोवा?

थर्ड रो स्पेस और एक्सपीरियंस

थर्ड रो स्पेस के बारे में बात करने से पहले थर्ड रो में एंट्री लेना और उससे बाहर निकलने के बारे में बात करें तो इस मामले में एक्सयूवी700 में काफी सुविधा मिलती है। इसमें पैसेंजर साइड में वन टच टंबल फंक्शन दिया गया है जिससे सेकंड रो को हटाए बिना ही थर्ड रो पर पहुंचा जा सकता है। इनोवा हाईक्रॉस और सफारी की सेंकड रो सीट आगे नहीं होती है। हालांकि हाईक्रॉस की सीट का ट्रैवल ज्यादा है जिससे सफारी के मुकाबले इसमें थर्ड रो पर जाने के लिए ज्यादा स्पेस मिलता है। सफारी के केस में थर्ड रो पर सेकंड रो की सीटों से चलकर आराम से जा सकते हैं। 

Toyota Innova Hycross hybrid third-row seats

स्पेस की बात करें तो इनोवा हाईक्रॉस इनमें सबसे उपर है। इसमें अच्छा खासा हेडरूम,फुटरूम और शोल्डर रूम मिलता है। चूंकि इसकी सेकंड रो में कई तरह के एडजस्टमेंट्स दिए गए हैं इसलिए कंफर्टेबल पोजिशन में आने के लिए आपको कोई मुश्किल नहीं होती है। इसमें ओवरहेड एसी वेंट्स भी दिए गए हैं जो बैठने वालों को अच्छी खासी ठंडक दे देते हैं। 

Tata Safari third-row seats

हाईक्रॉस के कंपेरिजन में एक्सयूवी700 और सफारी में आपको घुटने उपर करके बैठना पड़ता है। हालांकि स्पेस के मामले में अच्छा खासा नीरूम और हेडरूम स्पेस मिलता है। हालांकि इसकी सेकंड रो सीट के नीचे ज्यादा स्पेस नहीं दिया गया है जिससे आप अपने पैर ठीक से नहीं रख पाते हैं। 

Mahindra XUV700 third-row seats

एक्सयूवी700 में सबसे कम थर्ड रो स्पेस दिया गया है। और एक खराब बात ये भी है कि ज्यादा लोग बैठाने के लिए सेकंड रो को एडजस्ट भी नहीं किया जा सकता है। ऐसे में इसकी थर्ड रो में लंबे सफर के दौरान बच्चों को बैठाना ही ज्यादा मुनासिब है और सिटी ट्रिप में आप यहां वयस्क लोगों को बैठा सकते हैं। 

सेकंड रो स्पेस और एक्सपीरियंस

Toyota Innova Hycross hybrid second-row seats

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की सेकंड रो से बाहर निकलना और उसमें एंट्री लेना सबसे आसान है। जबकि एक्सयूवी700 और सफारी की सेकंड रो में आपको चढ़कर जाना पड़ता है जिसमें से भी सफारी में काफी परिश्रम करना पड़ता है। यदि आपकी फैमिली में बुजुर्ग हैं और आपके पास सफारी है तो आपको उनकी सुविधा के लिए साइड स्टेप्स लगवाने होंगे। 

Toyota Innova Hycross fold-out tray in the second row

इनोवा हाईक्रॉस की सेकंड रो में भी आपको अच्छा खासा स्पेस मिलेगा। इनोवा हाईक्रॉस की तीनों रो की सीटों पर 6 फुट तक के लंबे पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। इनोवा हाईक्रॉस की सेकंड रो में पावर्ड रिक्लाइन,ओटोमन फीचर के साथ कंफर्टेबल कुशनिंग वाली सीटें दी गई है। यहां सेंटर मेंं ही सबके लिए अलग अलग आर्मरेस्ट और फोल्ड आउट ट्रे दी गई है। इसके अलावा ज्यादा कंफर्ट के लिए ओवरहेड एसी वेंट्स और विंडोज के लिए सनशेड्स भी दिए गए हैं। 

Tata Safari second-row seats

इस मोर्चे पर टाटा सफारी दूसरे नंबर पर आती है जिसमें महिंद्रा एक्सयूवी700 के मुकाबले बेहतर नीरूम स्पेस दिया गया है। इसके ​अलावा यहां इसमें कंफर्टेबल हेडरेस्ट और कैप्टन सीट वर्जन मेंं सीट वेंटिलेशन जैसे यूनीक फीचर्स भी ​दिए गए है जहां बैठकर आप थोड़ी देर के लिए नींद ले सकते हैं। हालांकि यदि आपका साइज एक्सट्रा लार्ज है आप अपने आप को थोड़ा सीट से​ फिसलता हुआ पाएंगे। 

Mahindra XUV700 captain seats

एक्सयूवी700 में पेश की गई कैप्टन सीट्स फ्लैट और चौड़ी हैं जो बड़े साइज के लोगों के हिसाब से सही है। हालांकि सफारी के मुकाबले इसमें कम नीरूम स्पेस मिलता है। महिंद्रा को इसमें रियर सनशेड्स भी देने चाहिए थे। इसमें एसी वेंट्स को भी ठीक से पोजिशन नहीं किया गया है जो केवल आपके घुटनों को ठंडा करते हैं। 

फर्स्ट रो केबिन एक्सपीरियंस

Tata Safari dashboard

डिजाइन,क्वालिटी और वैल्यू फॉर मनी फैक्टर की बात की जाए तो यहां टाटा सफारी सबसे बेहतर कार है। इसके डैशबोर्ड का डिजाइन काफी आकर्षक है और इसमें काफी रिच क्वालिटी के मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया गया है और फिट और फिनिशिंग भी काफी अच्छी है। यदि आप अपनी एसयूवी मेंं लग्जरी फैक्टर ढूंढ रहे हैं तो सफारी आपका ध्यान अपनी ओर खींचेगी। 

Mahindra XUV700 dashboard

यहां महिंद्रा एक्सयूवी700 दूसरे स्थान पर है जिसका जर्मन कारों जैसा डिजाइन है। इसके क्वालिटी लेवल्स औसत है जो कि इसकी कीमत को देखते हुए वाजिब लगते हैं। महिंद्रा को इसके डैशबोर्ड के टॉप पोशन के आधे हिस्से में सॉफ्ट टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल करना चाहिए था और इसमें एंबिएंट लाइटिंग का फीचर भी देना चाहिए था। 

Toyota Innova Hycross dashboard

इस मोर्चे पर टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस आखिरी स्थान पर है जो आपको प्लास्टिक की क्वालिटी और फिट एंड फिनिश के मामले में निराश करेगी। इसमें डैशबोर्ड और डोर पैड्स पर लैदरेट इंसर्ट्स देकर अपमार्केट फील देने की कोशिश की गई है मगर इतना काफी नहीं लगता है। इस कंपेरिजन में हाईक्रॉस सबसे महंगा व्हीकल है जिसमें आपको फील गुड फैक्टर्स की कमी लगेगी।

हालांकि इनोवा में आपको काफी बेहतर ड्राइविंग पोजिशन मिलती है। इसका ए पिलर काफी स्लिम है और डैशबोर्ड छोटा है और हाई सीटिंग पोजिशन मिलने से नया नया ड्राइवर भी काफी कंफर्टेबल महसूस करता है। एक्सयूवी700 और सफारी में प्रॉपर एसयूवी वाली ड्राइविंग पोजिशन मिलती है जिसका बोनट भी आप देख सकते हैं। 

फीचर्स 

इनकी कीमत के अनुसार तीनों कारों में कई फीचर्स कॉमन हैं। इन तीनों कारों के टॉप मॉडल में दिए गए फीचर्स इस प्रकार से हैं:

कीलेस एंट्री

पुश-बटन स्टार्ट

क्लाइमेट कंट्रोल

रियर-एसी वेंट

पावर्ड ड्राइवर सीट

ऑटोमैटिक हेडलैम्प

   

पैनोरमिक सनरूफ

फ्रंट सीट वेंटिलेशन

360° कैमरा

इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक

Tata Safari powered co-driver seat

टाटा सफारी में पावर्ड को ड्राइवर सीट दी गई है जो कि एक्सयूवी700 और इनोवा हाईक्रॉस में नहीं दी गई है। इसी तरह सफारी और इनोवा में पावर्ड टेलगेट दिया गया है जो कि एक्स्यूवी700 में नहीं दिया गया है। 

इन तीनों कारों को फीचर्स में बांटना तो काफी मुश्किल है मगर इंफोटेनमेंट एक्सपीरियंस के मामले में ये तीनों काफी अलग हैं। 
 



 

टाटा सफारी

महिंद्रा एक्सयूवी700

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस

टच स्क्रीन

12.3 इंच

10.25-इंच

10.1-इंच

       

एंड्रॉइड ऑटो/एप्पल कारप्ले

वायरलेस

वायरलेस

वायरलेस

       

इंस्टरुमेंट क्लस्टर

10.25-इंच

10.25-इंच

7 इंच

       

साउंड सिस्टम

10-स्पीकर (जेबीएल)

12-स्पीकर (सोनी)

10-स्पीकर (जेबीएल)

Tata Safari 12.3-inch touchscreen

तीनों में से सफारी का इंफोटेनमेंट ज्यादा अच्छा है। इसके टचस्क्रीन का लेआउट,ग्राफिक्स और इसका यूजर एक्सपीरियंस काफी लाजवाब है। 10 स्पीकर वाले साउंड सिस्टम से आने वाला ऑडियो भी काफी दमदार है। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया था कि इसका इंफोटेनमेंट अटकता है रूक जाता है। जब तक ये अटकना शुरू ना करे तब तक इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम का एक्सपीरियंस कैटेगरी में सबसे बेस्ट कहा जा सकता है। 

Mahindra XUV700 10.25-inch touchscreen

यहां एक्सयूवी700 काफी सिपंल नजर आती है। पहली बार में इसकी होम स्क्रीन ऑपरेट करते हुए आपको कंफ्यूजन जरूर होगा लेकिन कुछ समय बाद आपको ये समझ में आने लग जाती है। इसका ऑडियो आउटपुट सही है और ये सराउंड साउंड इफेक्ट पसंद करने वालों को अच्छा लगेगा। 

Toyota Innova Hycross 10.1-inch touchscreen

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का इंफोटेनमेंट एक्सपीरियंस उतना खास नहीं है। इसके टचस्क्रीन में कॉन्ट्रास्ट की कमी है जिसका लुक और फील काफी बेसिक है। 

इसके कैमरे का आउटपुट भी काफी खराब है। कम लाइट वाली कंडीशन में इससे ज्यादा अच्छे फीड्स नहीं आते हैं। महिंद्रा के केस में स्क्रीन पर आने वाला आउटपुट काफी छोटा नजर आता है और कभी कभी फ्रेम भी ड्रॉप होने लगते हैं। वीडियो क्वालिटी और लो लाइट परफॉर्मेंस के मोर्चे पर टाटा के कैमरा आउटपुट पर आप विश्वास कर सकते हैं। 

सेफ्टी

Tata Safari airbag

इन तीनों कारों के टॉप वेरिएंट में आपको छह एयरबैग (सफारी और एक्सयूवी700 में 7 मिलते हैं), ईबीडी के साथ एबीएस और ट्रेक्शन कंट्रोल,हिल असिस्ट और स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे इलेक्ट्रॉनिक सेफ्टी ​असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इन सभी कारों में लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम भी दिया गया है जिसके तहत आपको इमरजेंसी ब्रेकिंग,लेन डिपार्चर वॉर्निंग और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स​ दिए गए हैं। इंडियन ट्रैफिक के हिसाब से ये तीन सिस्टम फिट बैठते हैं। हाईवे की खुली खुली सड़कों पर आप इनका असल में इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

क्रैश टेस्ट स्कोर की बात करें तो ग्लोबल एनकैप और भारत एनकैप से टाटा सफारी को फुल 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है। महिंद्रा एक्सयूवी700 को ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है। वहीं टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का ये रिपोर्ट लिखने तक तो कोई क्रैश टेस्ट स्कोर सामने नहीं आया था। 

यह भी पढ़ें: टाटा हैरियर और सफारी को भारत एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

ड्राइव ए​क्सपीरियंस

किस कार में दिया गया है कौनसा इंजन सबसे पहले इसपर डालिए एक नजर:

 

टाटा सफारी

महिंद्रा एक्सयूवी700

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

इंजन 

2-लीटर डीजल

2-लीटर पेट्रोल / 2.2-लीटर डीजल

2-लीटर पेट्रोल / 2-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड

गियरबॉक्स

6-स्पीड मैनुअल/6-स्पीड ऑटोमैटिक

6-स्पीड मैनुअल/6-स्पीड ऑटोमैटिक

सीवीटी

टाटा सफारी 

Tata Safari

  • इसके इंजन का रिफाइनमेंट लेवल उतना अच्छा नहीं है। इसके केबिन में इंजन की काफी आवाज आती है और ये चीज भारी एक्सलरेशन के दौरान तो काफी महसूस होती है। 
  • चाहे आप हाईवे पर इसे ड्राइव कर रहे हो या सिटी में आपको पावर की कमी महसूस नहीं होगी। हालांकि इसका इंजन हाईवे पर आराम से लंबे सफर पर जाने के हिसाब से ज्यादा अच्छा है। 
  • इसमें दिया गया ऑटोमैटिक गियरबॉक्स काफी स्मूद और क्विक है। हम मैनुअल के उपर इसे रेकमेंड करेंगे क्योंकि उसमें सिटी में ड्राइव करते वक्त आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। 
  • पेट्रोल और ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट का ना होना एक बड़ी कमी लगती है। 
  • तीनों की राइड क्वालिटी काफी अच्छी है। कोई बहुत खराब रास्ता आने पर उसकी आवाज केबिन में आती है। अलग अलग रोड कंडीशन के हिसाब से इसमें पैसेंजर्स कंफर्टेबल रहते हैं। इसकी हाईवे स्टेबिलिटी काफी लाजवाब है। 

महिंद्रा एक्सयूवी700

Mahindra XUV700

  • पेट्रोल,डीजल,मैनुअल,ऑटोमैटिक और ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स में उपलब्ध है ये। 
  • इसके दोनों इंजन की ट्यूनिंग काफी अच्छी है जो इसके स्पोर्टी नेचर को सूट करती है। 
  • पेट्रोल और डीजल में से हम आपको इसका डीजल मॉडल लेने की सलाह देंगे क्योंकि उसमें आपको परफॉर्मेंस और एफिशिएंसी का बैलेंस मिलेगा। 
  • पेट्रोल मॉडल भी काफी फन टू ड्राइव एक्सपीरियंस देता है मगर ये खासतौर पर सिटी में उतना फ्यूल एफिशिएंट नहीं है। 
  • डीजल ऑल व्हील ड्राइव ऑटोमैटिक का कॉम्बिनेशन काफी यूनीक है। हमारे देश के बर्फीले इलाकों या फिर रेगिस्तानी इलाकों में रोड ट्रिप करने के शौकीन लोगों के लिए तो ये काफी अच्छा है।
  • सस्पेंशन ट्यूनिंग भी काफी अच्छी है और सफारी के मुकाबले इसके सस्पेंशंस ज्यादा शोर भी नहीं करते हैं। 

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

Toyoto Innova Hycross

  • इसमें दो तरह के पेट्रोल इंजन की चॉइस दी गई है मगर मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं दिया गया है। 
  • इसके नॉन हाइब्रिड वर्जन की परफॉर्मेंस उतनी शानदार नहीं है। फुल पैसेंजर लोड के साथ पावर में कमी दिखाई पड़ती है। 
  • काफी फुर्ती से एक्सलरेट होती है ये और एक अच्छी हाईवे क्रूजर कार है ये। 
  • फुल टैंक कराने के बाद 800 से 1000 किलोमीटर तक ड्राइव कर सकते हैं आप। 
  • तीनों में सबसे बेस्ट राइड कंफर्ट है इसका और पैसेंजर्स को डिस्टरबेंस बिल्कुल महसूस नहीं होता है। इसके सस्पेंशन भी शोर नहीं मचाते हैं और खराब रास्तों का आराम से सामना कर लेते हैं। 

निष्कर्ष

Mahindra XUV700 vs Tata Safari vs Toyota Innova Hycross

आप तीनों में से अपनी जरूरत के हिसाब से कोई एक व्हीकल चुन सकते हैं। 

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

इसे चुनने की वजह

  • यदि आप पेट्रोल कार लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इसमें आपको परफॉर्मेंस और एफिशिएंसी का बैलेंस नजर आएगा। 
  • इस प्राइस पॉइन्ट पर आपको अच्छा रियर सीट एक्सपीरियंस भी मिलेगा। 
  • इस बजट में ये सबसे बेस्ट 7/8 सीटर कार है और इसका इन केबिन एक्सपीरियंस,बूट स्पेस और केबिन प्रैक्टिकैलिटी भी बेस्ट इन क्लास है। 

टाटा सफारी

इसे चुनने की वजह

  • यदि आपको एक प्रॉपर एसयूवी डिजाइन और रोड प्रजेंस चाहिए तो सफारी बहुत शानदार कार है। 
  • आपको 7 सीटर कार चाहिए तो स्पेस से समझौता करने के लिए भी तैयार रहें। 
  • इसकी फीचर लिस्ट काफी अच्छी है और इंफोटेनमेंट एक्सपीरियंस भी लाजवाब है। 

महिंद्रा एक्सयूवी700 

इसे चुनने की वजह

  • फीचर,स्पेस और टेक्नोलॉजी
  • काफी फुर्तिला है इसका टर्बो पेट्रोल इंजन और ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी दिया गया है इसमें 
  • सबसे ज्यादा वैल्यू फॉर मनी पैकेज है इसका। 
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा एक्सयूवी700 पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
D
draj s
Mar 27, 2024, 12:58:39 PM

Which car among these has a good resale value.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    ajay bhatnagar
    Feb 28, 2024, 12:22:14 AM

    Best car in its budget. It's really smooth to drive and best in safety.....Mahindra Jai Bharat.....Jai Hind.....

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      explore similar कारें

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

      कार न्यूज़

      ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

      • लेटेस्ट
      • अपकमिंग
      • पॉपुलर
      ×
      We need your सिटी to customize your experience