• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा अल्ट्रोज में मिलेगा ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प

प्रकाशित पर Dec 04, 2019 06:53 PM द्वारा Nikhil for टाटा अल्ट्रोज़

  • 441 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा ने कल अपनी अपकमिंग अल्ट्रोज कार को शोकेस किया था। यह कंपनी की पहली प्रीमियम कार है। टाटा डीलरशिप पर आज से इसकी आधिकारिक बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। इच्छुक ग्राहक इसे 21,000 रुपये के टोकन अमाउंट के साथ बुक करवा सकते हैं। इसे जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च के समय अल्ट्रोज 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। पावर ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा। हालांकि, लॉन्च के कुछ समय बाद कंपनी इसे ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी पेश करेगी। यह ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन होगा।

हाल ही में टाटा मोटर्स के एक अधिकारी ने कारदेखो को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि अल्ट्रोज में टाट की अन्य कारों में मिलने वाले एएमटी गियरबॉक्स के विपरीत ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) की पेशकश की जाएगी। इस बात से साफ़ है कि अल्फ़ा आर्किटेक्चर प्लेटफार्म (जिसपर अल्ट्रोज को तैयार किया गया है) ड्यूल-क्लच गियरबॉक्स के फिटमेंट को सपोर्ट करता है। ऐसे में यह भी उम्मीद की जा सकती है कि इस प्लेटफार्म पर आने वाली टाटा की अन्य नई कारों में भी कंपनी डीसीटी की पेशकश कर सकती है।   

Tata Altroz Unveiled. Specifications & Features Revealed

जानकारी के लिए बता दें कि अल्ट्रोज में मिलने वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (86पीएस/113एनएम) टाटा टियागो और 1.5-लीटर डीजल इंजन (90पीएस/110एनएम) टाटा नेक्सन में भी मिलता हैं। इन कारों में ये इंजन मैनुअल और एएमटी दोनों गियरबॉक्स के साथ आता है। ऐसे में अब तक कयास लगाए जा रहे थे कि अल्ट्रोज में भी एएमटी गियरबॉक्स दिया जाएगा, लेकिन इसमें एएमटी से बेहतर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स- 'डीसीटी' का ऑप्शन मिलेगा।  

उम्मीद की जा रही है कि टाटा, अल्ट्रोज में नेक्सन वाले 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन की पेशकश भी करेगी। हालांकि, टाटा ने कार को शोकेस करने के दौरान इसके बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। ऐसे में संभावना है कि इस पावरफुल इंजन को अल्ट्रोज की लॉन्च के कुछ समय बाद ही पेश किया जाएगा। साथ ही, टाटा ने ये भी साफ़ नहीं किया है कि अल्ट्रोज में डीसीटी को किस इंजन के साथ जोड़ा जाएगा। ऐसे में हो सकता है कि टाटा इस ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की पेशकश शायद इस टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ करें। 

Tata Altroz Variants Detailed

वर्मतान में, प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में केवल फोक्सवैगन पोलो के साथ ही ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है जिसे फोक्सवैगन डायरेक्ट-शिफ्ट गियरबॉक्स (डीएसजी) कहती है। संभावना है कि अगले साल लॉन्च होने वाले हुंडई एलीट आई20 के नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल में भी डीसीटी दिया जाएगा।  

टाटा अल्ट्रोज की प्राइसिंग 5.5 से 9 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति बलेनोटोयोटा ग्लैंजाहुंडई एलीट आई20फोक्सवैगन पोलो और होंडा जैज़ से होगा।  

ये भी पढ़ें: टाटा अल्ट्रोज के वेरिएंट्स से जुड़ी जानकारियां आई सामने

द्वारा प्रकाशित

टाटा अल्ट्रोज़ पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
radhashyam panda
Dec 8, 2019 4:55:43 PM

A great decision by Tata Motors to launch Altroz Automatic with a DCT Gear Box instead of AMT.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    ×
    आपका शहर कौन सा है?