• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा अल्ट्रोज से उठा पर्दा, मिलेंगे ये काम के फीचर्स

प्रकाशित पर Dec 03, 2019 05:54 PM द्वारा Sonu for टाटा अल्ट्रोज़

  • 597 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • टाटा अल्ट्रोज को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा।
  • इस में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। 
  • आने वाले समय में कंपनी इसमें नेक्सन वाला 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का विकल्प भी शामिल करेगी। 
  • टाटा की यह पहली कार है, जिसे नए अल्फा आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। 
  • अल्ट्रोल में क्रूज़ कंट्रोल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर दिए गए हैं। 
  • अल्ट्रोज की बुकिंग कल से शुरू होगी, इच्छुक ग्राहक इसे 21,000 रुपये में बुक करवा सकेंगे। 

टाटा मोटर्स ने अल्ट्रोज के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठा है। यह कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार है, जिसे जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। टाटा अल्ट्रोज की ऑफिशियल बुकिंग कल से शुरू होगी, इच्छुक ग्राहक इसे 21,000 रुपये में बुक करवा सकेंगे। 

टाटा अल्ट्रोज कंपनी की पहली कार है जिसे नए अल्फा आर्किटेक्चर मॉड्यूलर प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। 2020 अल्ट्रोज की साइज कुछ इस प्रकार है। 

लंबाई

3990 मिलीमीटर

चौड़ाई

1755 मिलीमीटर

ऊंचाई

1523 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2501 मिलीमीटर

बूट स्पेस

345 लीटर

ग्राउंड क्लीयरेंस)

165 मिलीमीटर

टाटा अल्ट्रोज को कंपनी की इंपेक्ट 2.0 डिजाइन थीम पर तैयार किया गया है। इस में आगे की तरफ हनीकॉम्ब मैश ग्रिल दी गई है, जिसके दोनों ओर प्रोजेक्टर हेडलैंप लगे हैं। डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों को फ्रंट फॉग लैंप के साथ रखा गया है। इसके फॉग लैंप को बंपर पर पोजिशन किया गया है। पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां दो भागों में बंटी स्पोर्ट एलईडी टेललैंप दिए गए हैं जो बूट लिड के ब्लैक सेक्शन से जुड़े हुए हैं। साइड प्रोफाइल में ध्यान दें तो यहां पीछे वाले डोर हेंडल को दरवाजे के ऊपरी हिस्से पर पोजिशन किया गया है। इसकी छत को ब्लैक कलर में रखा गया है। 

टाटा अल्ट्रोज में राइडिंग के लिए 16 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील मिलेंगे, वहीं कार में लगे स्पेयर व्हील का साइज 14 इंच होगा। इस में आगे की तरफ डिस्क ब्रेक और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ड्राइवर और को-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर, फ्रंट और रियर फॉग लैंप और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर दिए गए हैं। पीछे वाली रो में बीच के पैसेंजर के लिए इसमें केवल लैप बेल्ट दिया गया है। 

टाटा अल्ट्रोज में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 7.0 इंच की टीएफटी मल्टी कलर इंफो डिस्प्ले और एक एनालॉग स्पीडोमीटर दिया गया है। इसके डैशबोर्ड को ड्यूल-टोन कलर में रखा गया है, इस पर ब्लैक और ग्रे कलर कोम्बिनेशन का इस्तेमाल हुआ है। कार में 7.0 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। डैशबोर्ड पर लगे एसी वेंट के चारों ओर सिल्वर इनसर्ट दिया गया है। वहीं स्टीयरिंग व्हील और मीडिया कंट्रोल्स के साथ भी सिल्वर फिनिश का इस्तेमाल हुआ है। 

टाटा की इस कार में क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी, मल्टी-ड्राइव मोड (ईको और सिटी), पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, ऑटो हेडलैंप, एम्बिएंट लाइटिंग, स्टोरेज के साथ फ्रंट स्लाइडिंग आर्मरेस्ट, रियर सेंटर आर्मरेस्ट, रियर एसी वेंट, ऊपर-नीचे एडजस्ट होने वाला स्टीयरिंग व्हील और हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर भी दिए गए हैं। कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। मनोरंजन के लिए इस में 100 वॉट का हार्मन ऑडियो सिस्टम दिया गया है, जो चार स्पीकर्स और दो ट्विटर्स से जुड़ा है। 

टाटा अल्ट्रोज में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलेगा। चर्चाएं हैं कि ये दोनों इंजन बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड किए हुए होंगे। पेट्रोल इंजन की पावर 86 पीएस और टॉर्क 113 एनएम होगा। वहीं डीजल इंजन 90 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा। 

टाटा अल्ट्रोज की कीमत के बारे में अभी आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसकी प्राइस 5.5 लाख से 9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी बलेनो, हुंडई एलीट आई20, टोयोटा ग्लैंजा, फोक्सवैगन पोलो और होंडा जैज़ से होगा।

यह भी पढें : कल से शुरू होगी टाटा अल्ट्रोज़ की बुकिंग 

द्वारा प्रकाशित

टाटा अल्ट्रोज़ पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?