• लॉगिन / रजिस्टर

क्रैश टेस्ट में टाटा अल्ट्रोज को मिली 5-स्टार रेटिंग, देश की पहली सुरक्षित हैचबैक कार बनी

संशोधित: जनवरी 22, 2020 01:51 pm | भानु | टाटा अल्ट्रोज़

  • 967 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट: टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अल्ट्रोज (Altroz) को लॉन्च कर दिया है। यह कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार है, इसकी कीमत 5.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

  • एडल्ट सेफ्टी में 5 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 3-स्टार मिले इस नई कार को 
  • अल्ट्रोज के बेस वेरिएंट का किया गया था टेस्ट 
  • इसमें स्टैंडर्ड दिए गए हैं ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट जैसे सेफ्टी फीचर्स 
  • 22 जनवरी को लॉन्च होगी ये कार

ग्लोबल एनकैप के लेटेस्ट क्रैश टेस्ट में टाटा की अपकमिंग प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज ने पैसेंजर सेफ्टी के मामले में बाजी मारी है। क्रैश टेस्ट में अल्ट्रोज को पैसेंजर सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली है। इससे पहले 2019 में टाटा नेक्सन देश की पहली 5-स्टार रेटिंग पाने वाली कार बनी थी, जबकि अल्ट्रोज देश की पहली सुरक्षित हैचबैक कार बनी है। 

ग्लोबल एनकैप ने टाटा अल्ट्रोज के बेस वेरिएंट पर क्रैश टेस्ट किया, जिसमें इस कार को व्यस्क पैसेंजर की सेफ्टी के लिए 5-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 3-स्टार रेटिंग मिली। इस गाड़ी के बेस वेरिएंट में ड्यूल एयरबैग, एबीएस एवं ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सीटबेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: टाटा ने लॉन्च किया नेक्सन, टियागो और टिगॉर फेसलिफ्ट का टीज़र, बुकिंग भी हुई शुरू

ग्लोबल एनकैप द्वारा अल्ट्रोज के स्ट्रक्चर और फुटवैल एरिया को स्थिर बताया गया है। इसमें एडल्ट पैसेंजर के सिर और गर्दन की सेफ्टी को अच्छा बताया गया है जबकि उसकी छाती की सुरक्षा संतोषजनक बताई गई है। टेस्ट के दौरान एक 18 महीने के बच्चे की डमी का इस्तेमाल किया गया। डमी के मुंह को कार के पिछले हिस्से की तरफ रखा गया और चाइल्ड रेस्टरेंट सिस्टम को इंस्टॉल करते हुए आईसोफिक्स माउंट्स का इस्तेमाल किया गया। 

चाइल्ड सीट को आगे की तरफ मुंह करके फिट किया गया तो स्कोर में कमी देखने को मिली। क्रैश टेस्ट में तीन साल के बच्चे की डमी का सिर केबिन में टच में हो रहा था, वहीं सभी पैसेंजर के लिए इसमें थ्री पॉइंट सीटबेल्ट की कमी भी खली। इसके अलावा आगे वाली सीट पर पर जब सीआरएस सीट को इंस्टॉल करना चाहा तो यहां पैसेंजर एयरबैग को डिएक्टीवेट नहीं कर सकने की समस्या भी सामने आई। चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कार को 3-स्टार रेटिंग दी गई। 

साथ ही पढ़ें: लॉन्च से पहले सामने आई 2020 टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट के फीचर्स की जानकारी

टाटा पहले ही दावा कर चुकी थी कि अल्फा एआरसी प्लेटफॉर्म पर तैयार अल्ट्रोज 5-स्टार रेटिंग पाने में सक्षम है। इस नई कार को 22 जनवरी के दिन लॉन्च किया जाएगा। इच्छुक ग्राहक इसे टाटा डीलरशिप पर 21000 रुपये में बुक करवा सकते हैं। टाटा अल्ट्रोज की प्राइस का अभी खुलासा नहीं हुआ है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि टाटा मोटर्स अपनी इस अपकमिंग कार की कीमत 5.5 लाख रुपये से 8.5 लाख रुपये तक रख सकती है। इस कार का कंपेरिजन मारुति सुजुकी बलेनो, हुंडई एलीट आई20, होंडा जैज और फॉक्सवेगन पोलो से होगा।


और पढ़ें यह भी: ऑटो एक्सपो 2020: टाटा के पवेलियन में नजर आएंगी ये चार नई कारें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा अल्ट्रोज़ पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?