• लॉगिन / रजिस्टर

सुजुकी ने तैयार किया नया माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम, 15 फीसदी तक बढ़ेगा कारों का माइलेज

संशोधित पर Dec 18, 2019 01:53 PM द्वारा Sonu for मारुति स्विफ्ट

  • 570 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सुजुकी ने यूरोप में नया 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम पेश किया है, इससे हाइब्रिड कारों का माइलेज 15 फीसदी तक बढ़ जाएगा। मौजूदा कारों में कंपनी का 12वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम लगा है, इसी हाइब्रिड सिस्टम को भारत में उपलब्ध बलेनो, सियाज़, अर्टिगा, एक्सएल6 और एस-क्रॉस में भी इस्तेमाल किया गया है।

48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम को सुजुकी के 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि नया हाइब्रिड सिस्टम करीब 20 फीसदी तक कम सीओ2 उत्सर्जन करेगा और इसका टॉर्क ज्यादा होगा। इस नए सिस्टम को तैयार करने में कम वजनी पार्ट्स का इस्तेमाल हुआ है, जिससे कार का वजन कम रहेगा। नए सिस्टम के कारण कारों का माइलेज करीब 15 फीसदी तक बढ़ जाएगा। 

यह भी पढ़ें : जानिए ऑन रोड कितना माइलेज देती है मारुति एक्सएल6 ऑटोमैटिक

भारत में उपलब्ध मारुति सुजुकी कारों की बात करें तो इनमें दो तरह के ऑप्शन दिए गए हैं। सियाज 1.3 लीटर, बलेनो और एस-क्रॉस में 12वॉट का माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम, सिंगल बैटरी सेटअप के साथ दिया गया है। वहीं अर्टिगा, एक्सएल6 और सियाज 1.5 लीटर में ड्यूल-बैटरी माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। भारत में उपलब्ध किसी भी कार में अभी तक 1.4 लीटर बूस्टरजेट इंजन का विकल्प शामिल नहीं किया गया है। अब देखने वाली बात ये है कि सुजुकी इस टर्बो पेट्रोल इंजन और 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस कारों को भारत में कब तक पेश करती है।

यह भी पढ़ें : इस दिसंबर खरीदें मारुति की कार, चल रही है ऑफर्स की बहार

द्वारा प्रकाशित

मारुति स्विफ्ट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?