• लॉगिन / रजिस्टर

लीक हुई पेटेंट तस्वीरों के जरिए निसान मैग्नाइट के डिजाइन से उठा पर्दा

संशोधित: अक्टूबर 21, 2020 03:13 pm | भानु | निसान मैग्नाइट

  • 4354 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट (21/10/2020) : निसान ने मैग्नाइट एसयूवी के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठा दिया है, यह कार काफी हद तक अपने कॉन्सेप्ट जैसी ही है। यहां देखिए निसान मैग्नाइट की प्राइस और लॉन्च डेट से जुड़ी जानकारी।

  • निसान मैग्नाइट के प्रोडक्शन वर्जन से अभी पर्दा उठना है बाकी
  • लीक हुए पेटेंट तस्वीरों को देखकर लगाया जा रहा अंदाजा,लगभग प्री प्रोडक्शन मॉडल जैसा होगा फाइनल मॉडल का डिजाइन
  • फ्रंट और रियर बंपर को छोड़कर ​डिजाइन में नहीं होंगे अन्य बदलाव
  • 360 डिग्री कैमरा,क्रूज़ कंट्रोल और 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे मिलेंगे फीचर्स
  • जनवरी 2021 में लॉन्च हो सकती है निसान मैग्नाइट

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में निसान अपनी मैग्नाइट एसयूवी के साथ पहली बार कदम रखने जा रही है। कंपनी  इसके प्री प्रॉडक्शन मॉडल से पर्दा उठा चुकी है और उम्मीद है कि इसे जनवरी की शुरूआत में लॉन्च कर दिया जाएगा। अब इसके फाइनल प्रॉडक्शन मॉडल से कुछ लीक हुई पेटेंट इमेज के जरिए भी पर्दा उठ चुका है। 

पेटेंट इमेज के अनुसार इसके प्रोडक्शन मॉडल की फ्रंट लुकिंग कॉन्सेप्ट जैसी ही रखी गई है जिसमें वैसे ही ‘एल’ शेप के एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स,हेडलैंप्स और बड़ी ग्रिल दी गई है। हालांकि इसके फ्रंट के निचले हिस्से का डिजाइन थोड़ा अलग सा रखा गया है ज​हां एयर डैम,स्किड प्लेट और फॉगलैंप की अलग से हाउसिंग की गई है। रियर बंपर के डिजाइन को छोड़कर इसका रियर प्रोफाइल काफी हद तक कॉन्सेप्ट जैसा ही नजर आ रहा है। 

निसान की इस छोटी एसयूवी का साइड डिजाइन कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही है मगर इसके अलॉय व्हील्स से  अभी पर्दा नहीं उठा है। इसके प्रोडक्शन मॉडल में दिए जाने वाले अलॉय व्हील का साइज कॉन्सेप्ट मॉडल में दिए गए अलॉय व्हील से कम हो सकता है मगर,इनकी डिजाइन में बदलाव शायद ही देखने को मिले। पेटेंट इमेज में सनरूफ का फीचर भी नहीं नजर आया है और ऐसा कहा भी जा रहा है कि इस कार में ये फीचर नहीं मिलेगा। 

मैग्नाइट के प्रोडक्शन मॉडल की फीचर लिस्ट को लेकर तो कोई जानकारी सामने नहीं आई है। मगर, बता दें कि इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस 8.0 इंच टचस्क्रीन क्रूज कंट्रोल और यहां तक कि 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिलेंगे। मैग्नाइट को सब-4 मीटर क्रॉसओवर एमपीवी रेनो ट्राइबर वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ऐसे में इसमें ज्यादा केबिन स्पेस की उम्मीद की जा सकती है। 

यह भी पढ़ें: निसान मैग्नाइट के इंटीरियर से उठा पर्दा, मिलेगा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का फीचर

इस अपकमिंग 5-सीटर कार में केवल पेट्रोल इंजन का ऑप्शन ही दिया जाएगा। अनुमान है कि इसमें 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन दिया जा सकता है, जो रेनो ट्राइबर में भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें नया  1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। यह इंजन 100 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (72 पीएस) के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा जा सकता है।  वहीं, टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ स्टैंडर्ड मैनुअल ट्रांसमिशन के अलावा सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया जा सकता है। लॉन्च के बाद इस कार का कंपेरिजन मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और फोर्ड ईकोस्पोर्ट से होगा। जल्द ही इस गाड़ी के कंपेरिजन में किया सॉनेट और रेनो काइगर की भी एंट्री होने वाली है। निसान मैग्नाइट की प्राइस 5.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़ें: क्या डिज़ाइन के मामले में डैटसन जैसी है निसान मैग्नाइट, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?