• लॉगिन / रजिस्टर

निसान मैग्नाइट के कॉन्सेप्ट मॉडल से उठा पर्दा, कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स से लैस होगी ये कार

संशोधित पर jul 16, 2020 05:20 pm द्वारा stuti for निसान मैग्नाइट

  • 3125 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • इसकी फ्रंट प्रोफाइल डैटसन की कारों जैसी है। इसमें सिंगल-पीस ग्रिल और शार्प एलईडी लाइटिंग एलिमेंट्स दिए गए हैं।
  • मैग्नाइट में 360 डिग्री कैमरा, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।
  • इसमें 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन ऑप्शंस दिए जा सकते हैं।
  • मैग्नाइट की मैन्युफैक्चरिंग भारत में ही की जाएगी। इसे जनवरी 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है।
  • मैग्नाइट के अलावा निसान ने अपने नए लोगो से भी पर्दा उठाया है। 

निसान (Nissan) ने अपनी ऑल न्यू सब-4 मीटर एसयूवी मैग्नाइट (Magnite) से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्दा उठाया है। भारत में इस स्पोर्टी कार को जनवरी 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। मैग्नाइट के प्री-प्रोडक्शन कॉन्सेप्ट मॉडल के साथ ही निसान ने नए लोगो और नई आरिया इलेक्ट्रिक एसयूवी को भी शोकेस किया है।

मैग्नाइट की फ्रंट डिज़ाइन फेसलिफ्ट डैटसन रेडी-गो से मिलती-जुलती है। उभरे हुए व्हील आर्क, बड़ी ग्रिल, एंगुलर लाइटिंग एलिमेंट्स, मोटे बंपर और साइड क्लेडिंग के चलते इसका लुक काफी दमदार नजर आता है। अनुमान है कि इसके फाइनल प्रोडक्शन मॉडल में इनमें से कुछ डिज़ाइन एलिमेंट्स शायद ही देखने को मिलेंगे। लेकिन, लॉन्च होने पर इसका साइज़ कॉन्सेप्ट मॉडल के जितना ही रखा जा सकता है। कुछ मामलों में मैग्नाइट निसान किक्स से मिलती-जुलती है, खासकर जब आप रियर विंडस्क्रीन की रेक और कार हॉन्च पर दी गई आकर्षक कैरेक्टर लाइंस पर ध्यान देंगे। स्पोर्टी लुक के लिए इसमें  रूफ रेल्स और रूफ स्पॉइलर भी दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : इन 5 तरीकों से बनाएं अपनी पुरानी कार को मॉडर्न

निसान ने खुलासा किया है कि इस एसयूवी में क्रूज़ कंट्रोल, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम समेत सेगमेंट फर्स्ट टेक्नोलॉजी जैसे 360-डिग्री अराउंड व्यू कैमरा भी दिए जाएंगे। कंपनी से फिलहाल मैग्नाइट कॉन्सेप्ट के केवल एक्सटीरियर से ही पर्दा उठाया है। ऐसे में इस गाड़ी की फीचर लिस्ट की जानकारी अभी सामने आनी बाकी है। अनुमान है कि इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से चार एयरबैग दिए जा सकते हैं। इस कार के कॉन्सेप्ट मॉडल में फिलहाल सनरूफ फीचर देखने को नहीं मिला है। लेकिन, उम्मीद है कि सनरूफ फीचर प्रोडक्शन वर्जन में दिया जा सकता है।

इस अपकमिंग 5-सीटर कार में केवल पेट्रोल इंजन का ऑप्शन ही दिया जाएगा। अनुमान है कि इसमें 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन दिया जा सकता है, जिसे रेनो ट्राइबर में भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें नया टर्बोचार्ज्ड 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। यह इंजन 100 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम हो सकता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से गाड़ी के नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (72 पीएस) के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा जा सकता है।  वहीं, टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ स्टैंडर्ड मैनुअल ट्रांसमिशन के अलावा सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें : कार को चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये पांच टिप्स

कंपनी अपनी मैग्नाइट एसयूवी की मैन्युफैक्चरिंग भारत में ही करेगी। वर्तमान परिस्थितियों के कारण इसकी लॉन्चिंग को जनवरी 2021 तक बढ़ा दिए जाने की संभावनाएं हैं। यह एक फीचर लोडेड कार होगी। सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सन, फोर्ड इकोस्पोर्ट, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, अपकमिंग किया सॉनेट और रेनो काइगर से होगा। चूंकि निसान अन्य एएमआई (अफ्रीका, मिडल ईस्ट और भारतीय) बाजारों में निर्यात करने के लिए मैग्नाइट का निर्माण भारत में ही करेगी, ऐसे में माना जा सकता है कि इसकी प्राइस कम रखी जा सकती है। इसकी शुरूआती प्राइस 5.50 लाख रुपए हो सकती है, जो सेगमेंट की दूसरी कारों से काफी कम है।

यह भी पढ़ें : निसान ने लॉन्च किया ऑनलाइन शोरूम व सेल्स प्लेटफार्म, अब घर बैठे खरीदी जा सकेंगी कारें

द्वारा प्रकाशित

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?