• लॉगिन / रजिस्टर

इन 5 तरीकों से बनाएं अपनी पुरानी कार को मॉडर्न

प्रकाशित: जून 09, 2020 04:08 pm । स्तुतिहुंडई वेन्यू

  • 1339 व्यूज़
  • Write a कमेंट

गाड़ी को मॉडर्न टच देना भला कौन पसंद नहीं करता। एसयूवीज, हैचबैक, सेडान जैसी कारों की चाह रखने वाले ग्राहक अक्सर अपनी पर्सनल गाड़ियों में कुछ ना कुछ ऐसा फीचर या ऐसी टेक्नोलॉजी शामिल करना पसंद करते हैं जो उनकी गाड़ी को एकदम यूनीक बनाए। यहां तक की नई कारों के ब्रोशर्स को भी इस तरह से तैयार किया जाता है कि उसे देखकर ही खरीददार काफी इम्प्रेस हो जाता है। लेकिन, क्या आपको वास्तव में कुछ सुविधाओं के लिए अपनी कार को बदलने की आवश्यकता है? या फिर आपको अपनी पुरानी कार में ही कुछ मॉडर्न फीचर्स को शामिल करना चाहिए?

आज हम आपको पांच मॉडर्न कार फीचर्स के बार में बताएंगे, जिसे आप अपनी पुरानी पर्सनल कार में ही कुछ पैसों का भुगतान करके शामिल करवा सकते हैं। तो चलिए इसके बारे में हम जानते हैं यहां:- 

टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

प्राइस रेंज : 10,000 रुपए से 25,000 रुपए 

नई कारों में बड़े डिजिटल डिस्प्ले तेजी से ट्रेडिशनल 2-डीन ऑडियो सिस्टम की जगह ले रहे हैं। अगर आप भी अपनी पुरानी कार की बराबरी नई कार से करना चाहते हैं तो इस फीचर को जरूर जुड़वा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको अपनी जेब थोड़ी ढ़ीली करनी होगी। बता दें कि टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए मार्केट में कई सारे ऑप्शंस उपलब्ध हैं। आप भी अपनी कार में एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम लगवा सकते हैं जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करे।

अक्सर एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में इन-कार वाईफाई और ऑन-बोर्ड जीपीएस का ऑप्शन भी दिया जाता है। इसके अलावा बड़ा डिजिटल डिस्प्ले, रिवर्स कैमरे का क्लियर व्यू दिखाने में भी मदद करेगा।  

यह भी पढ़ें : ऑन-रोड कितना माइलेज देती है हुंडई क्रेटा डीजल मैनुअल, जानिए यहां

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम 

प्राइस रेंज : 2500 रुपए से 5000 रुपए

वर्तमान में यह फीचर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवीज हुंडई वेन्यू और टाटा नेक्सन के टॉप मॉडल्स में ही मिलता है। टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम टायरों में भरी हवा के प्रेशर पर नजर रखता है। जब भी टायर में हवा का प्रेशर कम हो जाता है तो यह सिस्टम इसकी जानकारी तुरंत ड्राइवर को डैशबोर्ड पर लगी स्क्रीन पर देता है। इससे कार को अच्छा माइलेज देने में भी मदद मिलती है। इसे इंस्टॉल करना भी एकदम आसान है। इसके लिए आपको टायर वॉल्व कैप्स को वायरलैस सेंसर्स से रिप्लेस करना होगा।  

ओबीडी बेस्ड व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम 

प्राइस रेंज : 4000 रुपए से 7000 रुपए

पर्सनल कार को 'कनेक्टेड' कार में बदलना बेहद आसान है। इसके लिए ऑन-बोर्ड व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम की आवश्यकता पड़ती है। इस सिस्टम में एक डिवाइस (एम2एम-सिम के साथ) दी जाती है जो व्हीकल के ओबीडी पोर्ट से कनेक्टेड होती है। कारदेखो अपलिंक (जल्द आ रही है) जैसी डिवाइस को ओबीडी पोर्ट के अलावा 12 वोल्ट चार्जिंग सॉकेट से भी कनेक्ट किया जा सकता है। यह रियल-टाइम लोकेशन, ट्रिप हिस्ट्री, रैश ड्राइविंग अलर्ट के बारे में जानकारी देने में सक्षम है। आप इसे अपनी मोबाइल डिवाइस या फिर वेबसाइट पर देख सकेंगे।

यह ट्रैकिंग सिस्टम आपको अपने व्हीकल से हमेशा कनेक्टेड रखने में मदद करेगा। अगर आपका व्हीकल चोरी हो जाता है तो भी आप अपनी गाड़ी को ट्रैक कर सकेंगे। यदि कोई अनजान व्यक्ति आपके व्हीकल को एक्सेस करता है तो भी यह सिस्टम आप तक अलर्ट पहुंचाने में सक्षम होगा। 

डैश कैम 

प्राइस रेंज : 4000 रुपए से 10,000 रुपए 

यह फीचर महंगी लग्ज़री गाड़ियों में ऑप्शनल फीचर के तौर पर दिया जाता है। इसमें एचडी कैमरा फिट किया गया होता है जो मैमोरी कार्ड के साथ आता है। आप या तो केवल फ्रंट-फेसिंग कैमरा चुन सकते हैं या फिर इसे रियर व्यू देखने के लिए लगवा सकते हैं।

लंबी दूरी के सफर में डैश कैमरा आपके रोड ट्रिप की मेमोरी को भी सेव करके रखता है। यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना (जैसे एक्सीडेंट) हो जाती है तो भी आपके पास एक प्रूफ रहता है।

एयर प्यूरीफायर

प्राइस रेंज : 3000 रुपए से 15000 रुपए

किया की सबसे पावरफुल व पॉपुलर एसयूवी सेल्टोस मास-मार्केट की पहली कार है जिसमें इनबिल्ट एयर प्यूरीफायर फीचर दिया गया है। बता दें कि इन-कार एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम हानिकारक एनओ2 और एसओ2 गैस, पीएम 2.5 पार्टिकल्स और एलर्जन्स को फ़्लिटर करने में मदद करता है।

इस तरह के प्यूरीफायर को व्हीकल के 12 वोल्ट सॉकेट से ज्यादा पावर मिलने की आवश्यकता होती है। साथ ही इस फ़िल्टर को बार-बार बदलना भी पड़ता है। अक्सर लोग यह फीचर सेंट्रल आर्मरेस्ट या फिर हैडरेस्ट पर लगवाते हैं।

आप भी अपनी कार का इस तरह मेकओवर करवा सकते हैं। अगर आपने अपनी पुरानी को बेचने का मन बना लिया है तो आप अपने फोन पर कारदेखो गाड़ी स्टोर को जरूर विज़िट करें। यहां मिलेगी आपको बेस्ट कार डील्स।

यह भी पढ़ें : फास्ट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एमजी मोटर्स ने टाटा पावर से मिलाया हाथ

द्वारा प्रकाशित

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?