• लॉगिन / रजिस्टर

नई हुंडई ट्यूसॉन से उठा पर्दा, जानिए भारत में कब होगी लॉन्च

प्रकाशित: सितंबर 15, 2020 05:34 pm । सोनूहुंडई ट्यूसॉन 2022

  • 3448 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • चौथी जनरेशन की हुंडई ट्यूसॉन को कोरियन मार्केट में पेश किया गया है।
  • यह पहले से बड़ी है और इसे शॉर्ट व लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन में पेश किया जाएगा।
  • दुनियाभर में इसे 9 इंजन ऑप्शन में पेश किया जाएगा, जिसमें नया हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन भी शामिल है।
  • इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टच कंट्रोल सेंटर कंसोल (बिना सेंट्रल डिस्प्ले) जैसे फीचर दिए गए हैं।
  • नई ट्यूसॉन को भारत में 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है।
  • इस कार का कंपेरिजन जीप कंपास और टाटा हैरियर से होगा।

हुंडई ने अंतरराष्ट्रीय मार्केट में चौथी जनरेशन की ट्यूसॉन एसयूवी से पर्दा उठाया है। इसे नया डिजाइन दिया गया है। पहली बार यह कार लॉन्ग और शॉर्ट दो व्हीलबेस ऑप्शन में मिलेगी। नई हुंडई ट्यूसॉन को कुछ देशों में हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ भी पेश किया जाएगा।

भारत में यह कार हुंडई की महंगी कारों की लिस्ट में शामिल है जबकि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में यह हुंडई की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। नई ट्यूसॉन को नया डिजाइन दिया गया है जिसे कंपनी ने पेरोमैट्रिक डायनामिक नाम दिया है। इसे स्टाइलिश और आकर्षक बनाने के लिए कंपनी ने जेवल शेप डिजाइन दी है जिसका ज्यादा असर इसकी फ्रंट ग्रिल पर दिखाई देता है। इसकी ग्रिल के दोनों ओर एलईडी डे-टाइम रलिंग लाइटें दी गई हैं जो इसके डिजाइन से काफी अच्छे से मेल खाती है। जब ये लाइट ऑन होती है तो ये खुद को अलग दर्शाती हैं जबकि ऑफ होने पर ये ग्रिल का ही हिस्सा लगती है। कुल मिलाकर कहें तो नई हुंडई ट्यूसॉन पहले से काफी स्पोर्टी और प्रीमियम कार बन गई है।

पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां इसमें एक लाइट बार दी गई है जो दोनों ओर लगे टेललैंप से कनेक्टेड है। यहां एक और फीचर है जो काफी यूनिक लगता है और वो है इसकी रियर विंडस्क्रीन पर रूफ स्पॉइलर के नीचे लगा वाइपर। इसे इस तरह से फिट किया गया है कि यह इसके पीछे वाले हिस्से की डिजाइन को खराब नहीं करता है। नई ट्यूसॉन की साइज को भी पहले के मुकाबले बढ़ाया गया है, हालांकि अलग-अलग देशों में इसे अलग-अलग साइज में पेश किया जाएगा।

न्यू ट्यूसॉन का केबिन पहले की तरह स्पेशियस और क्लीन है। इसमें बड़ा पैनोरमिक सनरूफ भी दिया गया है। इसका डैशबोर्ड करीब-करीब फ्लैट ही है, वहीं कास्केडिंग सेंटर कंसोल पर ग्लॉसी ब्लैक फिनिश दी गई है। इसमें एसी वेंट को होरिजोंटल शेप में पोजिशन किया गया है जो डैशबोर्ड के डिजाइन के साथ अच्छे से फिट होते हैं। इसमें 10.25 इंच की दो डिस्प्ले दी गई है जिनमें एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का काम करती है और दूसरी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए है। इंफोटेनमेंट सिस्टम के नीचे की तरफ मीडिया कंट्रोल्स दिए गए हैऔर इसके नीचे की तरफ क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है जिसके लिए भी एक डिस्प्ले दी गई है।

नई ट्यूसॉन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के लिए शिफ्ट-बाय-वायर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है। इसके लिए इसमें एक बटन दिया गया है जिससे कार को ड्राइव, नैचुरल, रिवर्स, पार्क और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक मोड में शिफ्ट किया जा सकता है। ड्राइविंग और ट्रेक्शन मोड के लिए इसमें टोगल स्विच भी दिया गया है। वहीं फ्रंट सेक्शन पर वेंटिलेटेड सीट, पार्क असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल के लिए बटन भी दिए गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पेश की जाने वाली नई ट्यूसॉन में कार-टू-होम फंक्शन मिलेगा। इसके अलावा इसमें केबिन प्री-कूल, एयर प्यूरिफिकेशन, हुंडई ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, बोस साउंड सिस्टम और पावर टेलगेट जैसे फीचर भी मिलेंगे। इसका बूट स्पेस 620 लीटर से ज्यादा का होगा।

चूंकि ये एक इंटरनेशनल प्रोडक्ट है, ऐसे में नई हुंडई ट्यूसॉन में कई एक्टिव सेफ्टी सिस्टम और ड्राइव असिस्ट फीचर मिलेंगे, जिनमें कोलिशन अवोइडेंस, स्टॉप-गो सेफ एग्जिट वार्निंग, लेन असिस्ट, रिमोर्ट स्मार्ट पार्किंग असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल आदि शामिल है। इसमें से कई फीचर भारत में लॉन्च होने वाली हुंडई ट्यूसॉन 2022 में भी दिए जा सकते हैं।

चौथी जनरेशन की ट्यूसॉन को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कुल 9 इंजन ऑप्शन में पेश किया जाएगा। इसके पेट्रोल मॉडल में 2.5 लीटर (190 पीएस), 2.0 लीटर (156 पीएस) और 48वॉट माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.6 लीटर टर्बेचार्ज्ड (दो पावर ट्यूनिंग के साथ 150पीएस/180पीएस) इंजन ऑप्शन मिलेंगे। डीजल मॉडल में 1.6 लीटर (दो पावर ट्यूनिंग 115पीएस/136पीएस) (माइल्ड हाइब्रिड का ऑप्शन भी) और 2.0 लीटर (186पीएस) इंजन ऑप्शन मिलेंगे। इसमें 1.6 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन भी मिलेगा, जिनका पावर आउटपुट क्रमशः 230पीएस और 265पीएस होगा। इंजन के साथ इसमें कई ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया जाएगा, हालांकि इसकी अभी कंपनी ने जानकारी साझा नहीं की है।

भारतीय कार बाजार की बात करें तो यहां हुंडई ने हाल ही में तीसरी जनरेशन की ट्यूसॉन का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया है, ऐसे में भारत में नेक्स्ट जनरेशन मॉडल को 2022 से पहले लॉन्च किए जाने की संभावनाएं कम ही हैं। भारत में ट्यूसॉन हुंडई की फ्लैगशिप कार है और इसका कंपेरिजन जीप कंपास, स्कोडा कारॉक, फोक्सवैगन टी-रॉक, टाटा हैरियर और एमजी हेक्टर से है। वर्तमान में इसकी प्राइस 22.30 लाख रुपये से 27.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

यह भी पढ़ें :  इस महीने हुंडई की कारों पर पाएं 60,000 रुपये तक की छूट

द्वारा प्रकाशित

हुंडई ट्यूसॉन 2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?