• लॉगिन / रजिस्टर

नई फोक्सवैगन पोलो भारत में 2023 तक हो सकती है लॉन्च, मौजूदा मॉडल से होगी महंगी

प्रकाशित: मार्च 26, 2021 06:22 pm । स्तुतिफॉक्सवेगन पोलो

  • 3678 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • 2010 में लॉन्च हुई पांचवी जनरेशन की पोलो अब भी बिक्री के लिए उपलब्ध है, हुंडई इस अवधि में आई20 की तीन जनरेशन उतार चुकी है।
  • छठी जनरेशन की पोलो को 2017 में शोकेस किया गया था, लेकिन यह अभी भारत आनी बाकी है।
  • स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया के एमडी इस नई कार की ज्यादा प्राइस के पक्ष में है।
  • भारत में नई पोलो के आने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है, इसके न्यू जनरेशन मॉडल को यहां 2022 के अंत तक या फिर 2023 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।  

VW Polo 6th Gen UK - Front

पांचवी जनरेशन की फोक्सवैगन पोलो भारत में कई सालों से उपलब्ध है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पोलो को जनरेशन अपडेट 2017 में दिया गया था। इस कार को कंपनी के छोटे मॉड्यूलर प्लेटफार्म एमक्यूबी-ए0 पर तैयार किया गया है। फोक्सवैगन कंपनी का ध्यान अब भारतीय बाजार के लिए एसयूवी कारों को तैयार करने पर है, लेकिन नई पोलो को भी भारत में जल्द उतारा जा सकता है।

वर्तमान में फोक्सवैगन पोलो की प्राइस 6.01 लाख रुपए से 9.92 लाख रुपए के बीच है। इसकी प्राइस सेगमेंट की सबसे पॉपुलर कार मारुति सुजुकी बलेनो के बिलकुल बराबर है, लेकिन फिर भी इसका सेगमेंट में मार्केट शेयर 5 परसेंट से भी कम है। स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर गुरप्रता बोपाराई के अनुसार, “पोलो (छठे जनरेशन मॉडल) की प्राइस भारत में पहले से ज्यादा होनी चाहिए।"

VW Polo 6th Gen UK - Rear

कंपनी अपने एमक्यूबी-ए0 प्लेटफार्म को अपकमिंग एसयूवीज स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन के लिए भारत में ही तैयार कर चुकी है। इसी प्लेटफार्म पर पोलो को भी तैयार किया जा सकता है। इन दोनों ही एसयूवीज की लंबाई छठी जनरेशन की पोलो कार की तरह 4 मीटर से ज्यादा होगी। वहीं, फोक्सवैगन अपनी नई पोलो का साइज़ चार मीटर से कम रखने के लिए इसकी डिज़ाइन को मॉडिफाई करेगी, लेकिन फिर भी यह कार उस मॉडल से महंगी होगी जिसे यह रिप्लेस करेगी।  

यह भी पढ़ें : फोक्सवैगन पोलो जीटी में जल्द मिलेगा नए मैट कलर का ऑप्शन

2020 Volkswagen Polo 1.0L TSI MT

प्रीमियम हैचबैक कारों की कीमतें दिन दिनों बढ़ती जा रही है। सेगमेंट में होंडा जैज़ की प्राइस 7.55 लाख रुपए है जो सबसे ज्यादा है, वहीं नई हुंडई आई20 का टॉप वेरिएंट 11.18 लाख रुपए कीमत के साथ सबसे ज्यादा महंगा है। आई20 सेगमेंट का पहला मॉडल है जिसकी प्राइस 10 लाख रुपए से ज्यादा है।  इसका एन लाइन वेरिएंट भी काफी महंगा है। इन हैचबैक कारों की कीमतें इनपुट कॉस्ट और टैक्स में बढ़ोतरी के चलते आने वाले सालों में और भी बढ़ भी सकती है। 8 लाख रुपए से 12 लाख रुपए की प्राइस में आने वाली नई जनरेशन की पोलो अपने प्रीमियम सेफ्टी फीचर्स और बड़े साइज़ को लेकर ग्राहकों को लुभाने में सक्षम हो सकती है। हालांकि, मौजूदा पोलो ग्राहकों के बीच इतनी पॉपुलर नहीं हुई है। 

2020 Volkswagen Polo 1.0L TSI MT:  Review
VW Polo 6th Gen UK - Interior

कंपनी ने पोलो हैचबैक के भारत आने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है। बीएस6 अपडेट के चलते इसमें नया 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह अब भी ड्राइविंग के शौकीन लोगों के बीच काफी पॉपुलर चॉइस रहेगी। इसका केबिन लेआउट थोड़ा पुराना है, लेकिन पांचवी जनरेशन की पोलो हैचबैक अपने ड्राइविंग डायनामिक्स और प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी को लेकर आने वाले कई सालों तक पॉपुलर रह सकती है। अनुमान है कि भारत में नई जनरेशन की पोलो को 2022 के अंत तक या फिर 2023 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी देखें: फॉक्सवैगन पोलो ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फॉक्सवेगन पोलो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?