• लॉगिन / रजिस्टर

रूस में उठा नई स्कोडा रैपिड से पर्दा, जानिए भारत में कब लॉन्च होगी ये कार

संशोधित पर Dec 12, 2019 04:12 PM द्वारा Sonu for स्कोडा रैपिड 2021

  • 709 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्कोडा ने रूस में नई जनरेशन की रैपिड सेडान से पर्दा उठाया है। इसके डिजाइन और फीचर में कई अहम बदलाव हुए हैं। भारत में इस कार को 2021 में लॉन्च किया जा सकता है। 

नई स्कोडा रैपिड को फोक्सवैगन ग्रुप के एमक्यूबी ए0 प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। भारत आने वाली नई रैपिड काफी हद तक देश में ही तैयार होगी। 

रूस में पेश की गई नई रैपिड की बात करें तो इसका डिजाइन पहले से ज्यादा आकर्षक और स्टाइलिश है। हालांकि इसमें कुछ हद तक स्काला हैचबैक की झलक दिखाई पड़ती है। इसकी ग्रिल में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें स्कोडा की पारंपरिक ग्रिल दी गई है। कार के हेडलैंप में बदलाव हुआ है। हेडलैंप का डिजाइन पहले से ज्यादा आकर्षक है। कार के फॉग लैंप को पहले से काफी पतले शेप में रखा गया है। एयरडैम को पहले की तरह हनीकॉम्ब पैटर्न में रखा गया है। कार के साइड वाले हिस्से में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 

पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। इसका रियर ग्लास सेक्शन सबका ध्यान अपनी ओर खींचता है। इस मामले में यह ऑक्टाविया की याद दिलाती है। इन दिनों चल रहे ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए स्कोडा ने बूट स्पेस के बीच में लोगो की बजाय अक्षरों में कंपनी का नाम लिखा है। इस में होरिजोंटल टेललैंप दिए गए हैं, जो बूट लिड खोलने के बाद दो भागों में बंट जाते हैं। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी नई रैपिड की साइज को भी बढ़ा सकती है। 

स्कोडा ने रैपिड सेडान के इंटीरियर में काफी समय से बदलाव नहीं किया था, लेकिन अब कंपनी ने इसकी इंटीरियर डिजाइन को भी बदल दिया है। अभी तक रैपिड सेडान ड्यूल-टोन कलर कोम्बिनेशन वाले इंटीरियर थीम में आती थी, जबकि नई रैपिड के केबिन को ब्लैक कलर में रखा गया है। पूरा केबिन ब्लैक कलर में होने के कारण यह काफी प्रीमियम लगती है। डैशबोर्ड पर कंपनी ने सिल्वर टच दिया है, जो इसकी खूबसूरती को और बढ़ा देता है। इस में फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। नई रैपिड के स्टीयरिंग व्हील को भी अपडेट किया गया है, वहीं इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को ऑल डिजिटल किया गया है। 

रूस में पेश की गई स्कोडा रैपिड में 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। भारत आने वाली नई रैपिड में फोक्सवैगन का 1.0 लीटर टीएसआई इंजन, नई पावर ट्यूनिंग के साथ दिया जा सकता है। यह इंजन 95 पीएस/175 एनएम या 115 पीएस/200 एनएम की पावर और टॉर्क जनरेट करेगा। कंपनी इस में सीएनजी वेरिएंट का ऑप्शन भी दे सकती है। भारत आने वाली नई रैपिड में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। स्कोडा ने कुछ समय पहले कहा था कि वह अपनी डीजल कारों को अप्रैल 2020 से लागू हो रहे बीएस6 मानकों पर अपग्रेड नहीं करेगी। ऐसे में कहा जा सकता है कि इस में डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा। 

मौजूदा स्कोडा रैपिड की कीमत 8.81 लाख रुपये से 14.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि नई रैपिड की कीमत 9 लाख से 14 लाख रुपये के बीच हो सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला होंडा सिटी, हुंडई वरना और मारुति सुजुकी सियाज से होगा।

यह भी पढें : नई स्कोडा ऑक्टाविया से उठा पर्दा, जानिए कब होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा Rapid 2021 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?