• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो एक्सपो 2020:स्कोडा की ओर से इन मॉडल्स को किया जाएगा शोकेस, जानिए सबकी खासियत

प्रकाशित: दिसंबर 09, 2019 05:41 pm । भानुस्कोडा कामिक

  • 529 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • बीएस6 रैपिड, ऑक्टाविया का पावरफुल वर्जन आरएस रहेंगी आकर्षण का केंद्र
  • स्कोडा के ऑटो एक्सपो 2020 लाइनअप में शामिल है सुपर्ब का फेसलिफ्ट अवतार

अगले साल 7 से 12 फरवरी के बीच भारतीय ऑटोमोबाइल जगत का महाकुुंभ माने जाने वाले ऑटो एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। इस इवेंट में स्कोडा इंडिया भी भाग लेगी जो अपने कुछ मॉडल्स को शोकेस करेगी। तो चलिए डालते हैं स्कोडा के 2020 ऑटो एक्सपो लाइनअप पर एक नज़र:

स्कोडा कामिक

ऑटो एक्सपो में स्कोडा की ओर से अपकमिंग मेड इन इंडिया कॉम्पैक्ट एसयूवी को शोकेस किया जाएगा। यह गाड़ी किया सेल्टोस और हुंडई क्रेटा को कड़ी टक्कर देगी। यूरोपियन कामिक पर बेस्ड ये कार ​ऑटो एक्सपो में प्रोडक्शन फॉर्म में नज़र आ सकती है जहां इसे कामिक के नाम से ही शोकेस किया जाएगा। यह स्कोडा की छोटी एसयूवी है जो फोक्सवैगन ग्रुप के एमक्यूबी एओ प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इंटरनेशनल मार्केट में ये कार तीन इंजन: 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.6 लीटर डीज़ल इंजन में उपलब्ध है। हमारा मानना है कि कामिक का इंडियन वर्जन केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध होगा। साथ इसमें फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। 

बीएस6 रैपिड

अगले साल अप्रेल से लागू होने जा रहे बीएस नॉर्म्स के चलते स्कोडा अपना 1.5 लीटर डीज़ल इंजन बंद करने जा रही है। इससे साफ होता है कि स्कोडा रैपिड में कामिक के भारतीय मॉडल वाला 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन के साथ मैनुअल और डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। साथ ही इस एसयूवी का सीएनजी वेरिएंट भी उपलब्ध होगा। स्कोडा इंडिया रैपिड के सेकंड जनरेशन मॉडल पर भी काम कर रही है। भारत में इसे 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

स्कोडा ऑक्टाविया आरएस245 

स्कोडा ऑक्टाविया का मौजूदा जनरेशन मॉडल काफी पुराना हो चुका है। मगर, कंपनी द्वारा इसे बंद करने की कोई योजना नहीें है। बल्कि स्कोडा तो इसके पावरफुल वर्जन आरएस245 को भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसे 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जाएगा। इसे आधिकारिक तौर पर पेश किए जाने के बाद इसकी केवल 200 यूनिट ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसमें 2.0 लीटर टीएसआई इंजन दिया गया है जिसका पावर और टॉर्क क्रमश: 245 पीएस और 370 एनएम है। इस इंजन के साथ 7 स्पीड ड्यूल स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध स्कोडा ऑक्टाविया आरएस245 में 19 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। अब ये देखने वाली बात होगी कि क्या इसी साइज़ के अलॉय इसके इंडियन वर्जन में मिलेंगे कि नहीं। 

स्कोडा सुपर्ब फेसलिफ्ट 

ऑटो एक्सपो 2020 में स्कोडा सुपर्ब के फेसलिफ्ट अवतार को भी शोकेस किया जाएगा। हाल ही में इसकी एमिशन टेस्टिंग किट के साथ कुछ तस्वीरें लीक हुई थी और माना जा रहा है कि इसमें बीएस6 2.0 लीटर टीएसआई इंजन दिया गया है। 2020 में स्कोडा सुपर्ब में डीज़ल इंजन दिए जाने की संभावना काफी कम है क्योंकि स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया कुछ समय के लिए डीज़ल इंजन बंद करने पर विचार कर रही है। स्कोडा सुपर्ब फेसलिफ्ट के इंडियन वर्जन में दिया गया 2.0 लीटर टीएसआई इंजन 190 पीएस की पावर ट्यूनिंग के साथ आएगा। उम्मीद है कि इस इंजन के साथ स्कोडा 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स के साथ आएगी। इस गाड़ी में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस 9.2 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, थ्री ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और एंबिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

स्कोडा कारोक 

भारत के मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में जीप कंपास और एमजी हेक्टर जैसी पॉपुलर कारें मौजूद हैं। इस सेगमेंट में स्कोडा भी अपनी ओर से मिड साइज़ एसयूवी पेश करेगी जिसको कारोक नाम दिया गया है। कंपनी इसे भी ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस करने की तैयारी कर रही है। इसके इंडियन वर्जन में फोक्सवैगन ग्रुप का लेटेस्ट 1.5 लीटर टीएसआई ईवीओ टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन  (150पीएस/250एनएम) जा सकता है। कंपनी इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का दिया जा सकता है। इसकी कीमत 20 लाख रुपये तक हो सकती है। 

य​ह भी पढ़ें: इस मामले में स्कोडा ऑक्टाविया जैसी होगी नई रैपिड सेडान, जानें कब होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा कामिक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • न्यू स्कोडा रैपिड
  • न्यू स्कोडा सुपर्ब
  • स्कोडा कारॉक
  • स्कोडा कामिक
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?