• लॉगिन / रजिस्टर

इस मामले में स्कोडा ऑक्टाविया जैसी होगी नई रैपिड सेडान, जानें कब होगी लॉन्च

प्रकाशित पर dec 04, 2019 01:55 pm द्वारा bhanu for नई स्कोडा रैपिड

  • 496 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Next-gen Skoda Rapid Will Be An Octavia-like Notchback. Launch In 2021

  • मौजूदा मॉडल से एकदम अलग होगा स्कोडा रैपिड का नेक्सट जनरेशन मॉडल
  • 95 प्रतिशत तक भारत में ही तैयार होगी ये कार, कीमत भी होगी काफी किफायती
  • केवल पेट्रोल इंजन का ही मिलेगा विकल्प
  • स्कोडा इंडिया 2021 तक लॉन्च कर सकती है नई रैपिड

साल 2011 के बाद स्कोडा की रैपिड सेडान में कंपनी ने ज्यादा बदलाव नहीं किए। हालांकि, 2011 से लेकर के अब तक स्कोडा इस कार के कुछ स्पेशल एडिशन निकालती रही। लेकिन अब स्कोडा अपने इंडिया 2.0 प्लान के तहत रैपिड को एकदम नए अवतार में पेश करने की तैयारी कर रही है। इसका मौजूदा मॉडल थ्री बॉक्स सेडान स्टाइलिंग में आता है जबकि नई रैपिड में ऑक्टाविया जैसा लिफ्टबैक बूट लिड देखने को मिलेगा।

सेकंड जनरेशन स्कोडा रैपिड को भारत में तैयार किए गए नए एमक्यूबी-एओ-आईएन प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। स्कोडा इंडिया एमक्यूबी-एओ-आईएन प्लेटफॉर्म पर तैयार किए जाने वाले मॉडल्स को 95 प्रतिशत तक यहीं तैयार करेगी। इसका मतलब ये नहीं की कंपनी की अपकमिंग कारों की क्वालिटी से कोई भी समझौता किया जाएगा।

स्टैंडर्ड मेंटेन करने को लेकर स्कोडा का दावा है कि एमक्यूबी-एओ-आईएन प्लेटफॉर्म में इस्तेमाल किए जाने वाले भारत निर्मित पुर्जे पूरी तरह से जांचे परखे गए हैं। स्कोडा द्वारा इस प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया पहला प्रोडक्ट एक कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जा सकता है। इसका मुकाबला किया सेल्टोस से होगा।

Next-gen Skoda Rapid Teased In Russia; India Launch Likely In 2022

स्कोडा की रशियन वेबसाइट पर नेक्सट जनरेशन रैपिड का टीज़र जारी हो चुका है। ये कंपनी की प्रीमियम हैचबैक स्काला जैसी लगती है। माना जा रहा है कि इसका भारतीय वर्जन भी स्काला जैसा होगा। नई रैपिड में स्काला के इंटरनेशनल मॉडल जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इनमें वर्चुअल कॉकपिट डिस्प्ले के साथ बड़ा डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर, फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंटरनेट पर बेस्ड कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी शामिल हैं।

Next-gen Skoda Rapid Will Be An Octavia-like Notchback. Launch In 2021

स्कोडा इंडिया घोषणा कर चुकी है कि वो बीएस6 नॉर्म्स लागू हो जाने के बाद 1.5 लीटर टीडीआई इंजन बंद कर देगी। ऐसे में माना जा रहा है कि रैपिड का नया मॉडल केवल पेट्रोल इंजन में ही उपलब्ध होगा। ये 1.0 लीटर बीएस6 टीएसआई इंजन होगा जिसे दो अलग पावर ट्यूनिंग 95पीएस/175एनएम और 115पीएस/200एनएम के साथ पेश किया जाएगा। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और डीएसजी गियरबॉक्स दिया जा सकता है।


नई रैपिड को 2021 के अंत या फिर 2022 की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी प्राइस मौजूदा मॉडल जैसी (8.82 लाख रुपये से लेकर 14 लाख रुपये, एक्स-शोरूम) रखी जा सकती है। नेक्स्ट जनरेशन स्कोडा रैपिड का मुकाबला अपकमिंग होंडा सिटी, हुंडई वरना फेसलिफ्ट, टोयोटा यारिस और मारुति सियाज़ से होगा। रैपिड के मौजूदा मॉडल और वेंटो की तरह फॉक्सवेगन भी न्यू जनरेशन रैपिड सेडान का अपना वर्जन भी उतार सकती है। 

यह भी पढ़ें: जल्द स्कोडा ऑक्टाविया आरएस245 होगी भारत में लॉन्च 

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा रैपिड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?