• लॉगिन / रजिस्टर

स्कोडा जल्द बंद करेगी 1.5 लीटर डीजल इंजन

प्रकाशित पर dec 04, 2019 10:53 am द्वारा sonu for नई स्कोडा रैपिड

  • 234 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में अप्रैल 2020 से बीएस6 नॉर्म्स लागू होने हैं, जिसके चलते सभी कपंनियों को अपनी कारों में बीएस6 इंजन देना अनिवार्य हो जाएगा। बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड होने के कारण डीजल कारों के दाम करीब एक लाख रुपये बढ़ने की संभावना है। ऐसे में कई कंपनियों ने अपनी कारों से छोटे डीजल इंजन को हटाने की बात कही है। अब स्कोडा ने भी इस बारे में जानकारी दी है। स्कोडा ने कहा है कि वह अप्रैल 2020 के बाद अपनी कारों में 1.5 लीटर डीजल इंजन नहीं देगी। 

स्कोडा की योजना पेट्रोल इंजन को बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड करने की है। पेट्रोल इंजन को अपग्रेड करने के बाद इनकी कीमत में ज्यादा इजाफा नहीं होता है। चर्चाएं हैं कि कंपनी सीएनजी का विकल्प भी अपनी कारों में शामिल कर सकती है। कंपनी का कहना है कि वह बड़े 2.0 लीटर डीजल इंजन को बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड करेगी। यह इंजन सुपर्ब और कोडिएक जैसी कारों में दिया गया है। वहीं 1.5 लीटर डीजल रैपिड में दिया गया है। 

स्कोडा रैपिड में लगा 1.5 लीटर डीजल इंजन 110 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। आने वाले समय में स्कोडा इस इंजन की जगह नया 1.0 लीटर टीएसआई टर्बो-पेट्रोल इंजन का विकल्प शामिल करेगी। इस में मैनुअल और डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। चर्चाएं हैं कि कंपनी इसका सीएनजी वेरिएंट भी पेश कर सकती है। 

चर्चाएं हैं कि कंपनी इस टर्बो-पेट्रोल इंजन को 1.6 लीटर नैचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल इंजन से भी रिप्लेस कर सकती है, जो 105 पीएस की पावर देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। 

स्कोडा के इस फैसले के बाद आने वाले समय में फोक्सवैगन पोलो, एमियो और वेंटो में भी 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलना बंद हो जाएगा। चर्चाएं हैं कि स्कोडा रैपिड की तरह इनमें भी नया 1.0 लीटर टीएसआई टर्बो-पेट्रोल इंजन का विकल्प शामिल किया जा सकता है।

स्कोडा रैपिड डीजल की वर्तमान में कीमत 10.6 लाख रुपये से 14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इस समय स्कोडा अपनी कारों पर भारी डिस्काउंट भी दे रही है। स्कोडा रैपिड 1.5 लीटर मार्च 2020 तक मिलेगा। अगर आप इस में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए वक्त काफी सीमित है, क्योंकि रैपिड 1.5 लीटर आपको मार्च 2020 के बाद नहीं मिलेगी। 

यह भी पढें : 

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा रैपिड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?