• लॉगिन / रजिस्टर

नई महिंद्रा थार से उठा पर्दा, 2 अक्टूबर को होगी लॉन्च

संशोधित: अगस्त 15, 2020 02:37 pm | सोनू | महिंद्रा थार

  • 7931 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • नई थार कई मामलों में जीप रैंगलर से प्रेरित है।
  • इसमें रिमूवेबल रूफ पेनल और वॉशेबल इंटीरियर जैसे फीचर दिए गए हैं।
  • यह दो वेरिएंट एक्स और एलएक्स में मिलेगी।
  • इसमें 2.0 लीटर पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल इंजन का ऑशन मिलेगा। 
  • इंजन के साथ इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा।
  • 2020 महिंद्रा थार की प्राइस 10 लाख रुपये से 14 लाख रुपये के बीच हो सकती है। 
  • इसका मुकाबला मारुति जिम्नी और फोर्स गुरखा से होगा।

महिंद्रा (Mahindra) ने नई थार (New Thar) के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठा दिया है, भारत में इस अपकमिंग कार को 2 अक्टूबर 2020 को लॉन्च किया जाएगा। जल्द ही कंपनी इस गाड़ी की बुकिंग भी शुरू कर देगी। 

महिंद्रा थार 2020 (Mahindra Thar 2020) छह एक्सटीरियर कलर रेड रेज, मिस्टिक कॉपर, नपोली ब्लैक, एक्वामरीन, गैलेक्सी ग्रे और रॉकी बैज में मिलेगी। इसमें पहले की तरह जीप रैंगलर की तरह 7-स्लेट ग्रिल दी गई है जिसके दोनों तरफ गोल आकार के हेलोजन हेडलैंप दिए गए हैं। वहीं फ्रंट फेंडर पर एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटों को पोजिशन किया गया है। इसके बोनट को फ्लेट रखा गया है और इसकी पोजिशन भी काफी ऊंची है। इसकी विंडशिल्ड को स्कवायर-ऑफ शेप दिया गया है।

साइड प्रोफाइल में ध्यान दें तो यहां राइडिंग के लिए 255/65 18 इंच अलॉय व्हील दिए गए हैं, जिनके ऊपर की तरफ चौड़े व्हील आर्क दिए गए हैं। इसका ग्राउंड क्लीसरेंस 226 मिलीमीटर है जिससे यह हर तरह के रास्तों से निकल सकती है। इसके रियर व्यू मिरर को आयताकार शेप दिया गया है जो इसके बॉडी लेआउट से काफी अच्छे से मैच खाते हैं। न्यू थार में साइड इंडिकेटर को फ्रंट क्वाटर पेनल पर फिट किया गया है। यह कार टू-डोर कॉन्फिग्रेशन में आएगी। पहली बार इसमें फैक्ट्री-फिटेड हार्डटॉप का ऑप्शन भी मिलेगा।

इसके पीछे वाले हिस्से का डिजाइन पहले से ज्यादा अलग नहीं है। यहां बदलाव के तौर पर रेक्टांगुलर टेललैंप दिए गए हैं। इसका पिछला हिस्सा काफी हद तक जीप रैंगलर जैसा ही है। नई थार की ऑफ-रोडिंग कैपेसिटी पहले से कितनी बेहतर है, इसके बारे में जानेंगे यहांः-

 

फर्स्ट जनरेशन थार

2020 महिंद्रा थार

अंतर

ग्राउंड क्लीयरेंस

200 मिलीमीटर

226 मिलीमीटर

+26 मिलीमीटर

अप्रोच एंगल

44 डिग्री

41.8 डिग्री

+2.8 डिग्री

ब्रेकओवर एंगल

15 डिग्री

27 डिग्री

+12 डिग्री

डिपार्चर एंगल

27 डिग्री

36.8  

+9.8 डिग्री

एक्सटीरियर की तरह कंपनी ने इसके इंटीरियर को भी अपडेट किया है। इसके डैशबोर्ड के सेंटर में 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, मल्टी-इंफोर्मेशन डिस्प्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

इसमें रिमूवेबल रूफ पेनल और डोर दिए गए हैं। वहीं इसके केबिन को धोकर साफ भी किया जा सकता है। इसमें रूफ माउंटेड स्पीकर और फ्रंट पावर विंडो जैसे फीचर दिए गए हैं, जिसके स्विच सेंट्रल कंसोल पर दिए गए हैं। थार 2020 में पीछे की तरफ फ्रंट फेसिंग बेंच दी गई है और साथ में एडजस्टेबल हेडरेस्ट भी दिए गए हैं। पीछे की तरफ फ्रंट फेसिंग सीटें मिलने के कारण अब यह फैमिली कार खरीदने वाले ग्राहकों को भी अपनी ओर लुभाने में कामयाब होगी। 

न्यू थार में पैसेंजर सेफ्टी को भी पहले से ज्यादा पुख्ता किया गया है। इसके लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा, ईएसपी, हिल होल्ड और हिल डिसेंट, पीछे वाले सभी पैसेंजर के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और ऑल व्हील डिस्क ब्रेक जैसे फीचर दिए गए हैं। 

नई महिद्रा थार पेट्रोल और डीजल दानों इंजन ऑप्शन में मिलेगी। पहली बार इसमें कंपनी पेट्रोल इंजन भी शामिल कर रही है। पेट्रोल यूनिट के तौर पर इसमें 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलेगा, जो 150 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। डीजल मॉडल में 2.2 लीटर इंजन दिया जाएगा, जिसका पावर आउटपुट 130पीएस/320एनएम होगा। दोनों इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। नई थार ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आएगी।

नई थार के सस्पेंशन सेटअप में भी सबसे बड़ा अपडेट हुआ है। इसमें आगे की तरफ इंडिपेंडेंट सस्पेशन और पीछे की तरफ मल्टी-लिंक सस्पेंशन दिए गए हैं। पहले इसमें सेमी-इलेप्किल लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन दिए गए थे। 

नई महिंदा थार की कीमत (New Mahindra Thar Price) की जानकारी अभी कंपनी ने साझा नहीं की है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसकी प्राइस 10 लाख से 14 लाख रुपये के बीच हो सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला फोर्स गुरखा और अपकमिंग मारुति सुजुकी जिम्नी से होगा। वहीं इस प्राइस रेंज में इसका कंपेरिजन किया सेल्टोस, हुंडई क्रेटा और निसान किक्स जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी से भी होगा।

यह भी पढें : जानिए नई महिंद्रा थार से जुड़ी 5 खास बातें

द्वारा प्रकाशित

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
N
nilesh wasnik
Aug 15, 2020 8:18:15 PM

What a 4×4 ..final price will decide it's future

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?