• लॉगिन / रजिस्टर

महिंद्रा थार पेट्रोल ऑटोमेटिक : ऑन रोड परफॉर्मेंस और माइलेज टेस्ट

प्रकाशित: मई 10, 2021 06:28 pm । स्तुतिमहिंद्रा थार

  • 1296 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में नई जनरेशन की महिंद्रा थार को अक्टूबर 2020 में लॉन्च किया गया था। इस कार में पहली बार पेट्रोल इंजन के साथ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन शामिल किया गया है। हाल ही में हमने महिंद्रा थार का एक्सलरेशन, ब्रेकिंग और माइलेज टेस्ट किया है, तो चलिए जानते हैं क्या रहे इसके नतीजे:-

एक्सलरेशन

थार में 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 150 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क (ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ) करने में सक्षम है। वहीं, मैनुअल गियरबॉक्स के साथ यह कार 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। हमने इसके ऑटोमेटिक वर्जन का ही टेस्ट किया है तो हमारा फोकस केवल उस पर ही रहेगा।

टेस्ट 

टाइम 

0-100 किमी/घंटे 

10.21 सेकंड 

क्वॉर्टर माइल 

17.30 सेकंड @126.62 किमी/घंटे 

20-80 किमी/घंटे (किकडाउन)

6.08 सेकंड 

इस टेस्ट से हम यह निष्कर्ष निकाल पाए कि थार अपने पेट्रोल ऑटोमेटिक वर्जन के साथ ज्यादा फ़ास्ट कार साबित होती है। यह तीनों टेस्ट में टर्बो पेट्रोल इंजन और ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस हुंडई आई20 कार को पीछे छोड़ने में सक्षम रही।

ब्रेकिंग

महिंद्रा थार में फ्रंट पर 303 मिलीमीटर डिस्क ब्रेक लगे हैं, वहीं रियर साइड पर 282 मिलीमीटर के ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं। अब देखना यह होगा कि इस कार की स्टॉपिंग पावर कैसी है, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में:-

टेस्ट 

दूरी 

100-0 किलोमीटर/घंटे 

40.27 मीटर 

80-0 किलोमीटर/घंटे 

25.73 मीटर 

यदि हम एक बार फिर हुंडई आई20 कार से इसकी तुलना करें तो थार 100 किलोमीटर/घंटे की स्पीड से 0 किलोमीटर/घंटे की स्पीड पर आने में इससे कम दूरी तय करती है। वहीं, 80 किलोमीटर/घंटे की स्पीड से रुकने में यह हुंडई की हैचबैक के मुकाबले ज्यादा दूरी तय करती है। हालांकि, 100 किलोमीटर/घंटे की स्पीड से रुकने पर इन दोनों गाड़ियों के बीच एक मीटर से भी कम का गैप रहा। जबकि, 80 किलोमीटर/घंटे से रुकने पर इन कारों के बीच अंतर एक मीटर का रहा। थार एक ज्यादा ऊंची और हैवी कार है, लेकिन फिर भी वह इस मामले में आई20 को कड़ी टक्कर देने में सक्षम रही।

माइलेज

हमारे टेस्ट में सिटी और हाइवे पर थार के माइलेज फिगर कुछ इस प्रकार रहे:-

सिटी 

9.16 किलोमीटर/लीटर 

हाइवे 

12.18 किलोमीटर/लीटर 

*हम थार के पेट्रोल-ऑटोमेटिक वर्जन के एआरएआई माइलेज के बारे में जानने के लिए महिंद्रा के शोरूम पर गए, लेकिन कंपनी ने हमें इसके फिगर के बारे में बताने से इंकार कर दिया।

पेट्रोल इंजन से लैस थार ने हमें अपनी परफॉर्मेंस और माइलेज को लेकर काफी प्रभावित किया। यह कार सिटी में 10 किलोमीटर/लीटर से कम और हाइवे पर 12 किलोमीटर/लीटर से ज्यादा का माइलेज देने में सक्षम रही। यदि आप पेट्रोल ऑटोमेटिक थार को रोज़ाना चलाने के हिसाब से चुन रहे हैं तो यह आपके लिए इस कार के साथ एक बड़ी समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें : महिंद्रा की कारें हुईं महंगी, 49,000 रुपये तक बढ़े दाम

कार के माइलेज को बेहतर ढंग से समझने के लिए हमने तीन अलग-अलग ड्राइविंग पैटर्न पर भी इसका टेस्ट किया, जिसके नतीजें कुछ इस प्रकार हैं:-

50% सिटी, 50% हाइवे 

25% सिटी, 75% हाइवे 

75% सिटी, 25% हाइवे

10.46 किलोमीटर/लीटर 

11.25  किलोमीटर/लीटर 

9.77  किलोमीटर/लीटर 

यह फिगर ड्राइविंग पैटर्न, रोड और कार की स्थिति पर भी निर्भर करते हैं, ऐसे में आपकी थार का माइलेज हमारे बताए आंकड़ों से अलग हो सकता है। अगर आपके पास भी थार पेट्रोल ऑटोमेटिक है? तो आप हमें आपके माइलेज फिगर के बारे में कमेंट सेक्शन में लिखकर बताएं।

यह भी देखें: महिंद्रा थार ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
S
sunil
May 10, 2021 10:51:05 PM

Could you also share similar analysis on Thar petrol manual? Y tho he acceleration, braking and the fuel efficiency. Would appreciate a snapshot on the maintenance of petrol manual as well

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    J
    jyoti pande
    May 8, 2021 6:18:58 PM

    Thank you for this review. Given the shape of the car and its primary purpose;offroad driving, the fuel economy is surprisingly good. Could we have a similar review for the diesel version.?

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
      ×
      We need your सिटी to customize your experience