नदी पार करते वक्त लगभग डूबने वाली थी महिंद्रा थार,देखिए कैसे किया गया रेस्क्यू

संशोधित: अगस्त 12, 2021 01:42 pm | भानु | महिंद्रा थार

  • 2554 व्यूज़
  • Write a कमेंट

पंजाब के होशियारपुर में एक नदी को क्रॉस करने की कोशिश में एक नई महिंद्रा थार बीच में ही अटक गई। हालांकि इस घटना में कार का ओनर बिना चोटिल हुए सुरक्षित निकल गया मगर इस दौरान कार को काफी लंबे समय तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद नदी से बाहर निकालना पड़ा जिसमें कार को काफी नुकसान भी पहुंचा। इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन का वीडियो आप नीचे देख सकते हैं। 

ये तो पता नहीं लग पाया है कि आखिर ड्राइवर क्यों अपनी थार समेत नदी को पार करना चाह रहा था मगर नदी ज्यादा गहरी भी नहीं दिखाई दे रही है। ऐसे में माना जा सकता है कि ये थार शायद बारिश होने से नदी में ज्यादा बहाव आ जाने के बाद उसमें फंसी गई ​हो। इसके बाद कार ओनर तुरंत गाड़ी से बाहर आ गया और इसी दौरान उसने एक अच्छा कदम उठाते हुए कार को स्टार्ट करने की बिल्कुल कोशिश नहीं की। 

यह भी पढ़ें:महिंद्रा थार के इस मॉडिफाइड वर्जन पर डालें एक नजर,कैंपिंग के लिए जंगल में ले जाई जा सकती है ये कार

वैसे महिंद्रा थार एक काफी केपेबल ऑफ रोडर कार है जिसके 15 लाख रुपये की कीमत में आने वाले टॉप वेरिएंट में ऑफ रोडिंग किट्स भी दिए जाते हैं। इसमें 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जिसका पावर आउटपुट 150 पीएस और 300 एनएम (एमटी) है। वहीं, इसका ऑटोमैटिक वर्जन 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें 2.2 लीटर डीजल इंजन भी दिया गया है जो 130 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क देता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके अलावा इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शनल भी मिलता है। दोनों पावरट्रेन के साथ इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है।

यह भी पढ़ें:सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट का ये डिजिटल मॉडिफिकेशन देख हर कोई हो जाएगा इसका फैन, किसी स्पेसशिप से कम नहीं लगती है ये कार

इसमें ऑफ रोडिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक लॉकिन्ग हब्स,डबल विशबोन फ्रंट और मल्टीलिंक रियर सस्पेंशन सेटअप,मैकेनिकल लॉकिन्ग डिफ्रेंशियल,हिल डिसेंट कंट्रोल के साथ इलेक्ट्रॉनिक ऑफ रोडिंग ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम दिए गए हैं। ये कार 2 फीट तक के पानी में ठहर सकती है। 

ऑफ रोडिंग के दौरान ऐसे हादसों से कैसे बचें

मानसून के समय प्राकृतिक रूप से काफी ऑफ रोडिंग ट्रेल्स तैयार हो जाते हैं जिन्हें देखकर ऑफ रोडिंग के शौकीन लोग ऐसी जगहों पर अपनी 4x4 एसयूवी कारों के मजे लेने निकल पड़ते हैं। हालांकि ऐसी जगहों पर फिर खतरों से आगाह करने वाले साइन बोर्ड नजर नहीं आएंगे। ऐसे में आपको खुद ही पानी के ज्यादा बहाव को देखते हुए अपनी कार समेत उस तरफ नहीं जाना चाहिए। यदि आप जा भी रहे हैं तो फिर आपको वहां के स्थानीय लोगों से सलाह म​शविरा कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें:महिंद्रा थार का इन कस्टम कलर्स के बाद बदल गया पूरा लुक,देखें फोटोज़

अचानक आई बाढ़ में फंसने पर क्या करें 

यदि आप अचानक आई बाढ़ में गलती से फंस भी जाए तो कोशिश करें ​की कार के बोनट तक पानी ना पहुंचे। यदि ऐसा हो जाता है तो आपकी गाड़ी का इंजन चोक हो जाएगा। इस दौरान कार को स्टार्ट करने की कोशिश भी ना करें और अगर स्थिती बनती है तो कार के डोर,विंडो,सनरूफ के जरिए बाहर निकलने की कोशिश करें। 

यदि आपके कार के फ्यूज बॉक्स और कंट्रोल मॉड्यूल्स जैसे इलेक्ट्रिकल सिस्टम में पानी घुस जाए तो आपकी इलेक्ट्रॉनिक विंडोज और कुछ दूसरे इक्विपमेंट्स जाम हो सकते है। इस केस में भी थार के ड्राइवर को पैसेंजर डोर से निकलना पड़ा। यदि आपके डोर लॉक्स भी काम करना बंद कर दें तो ऐसी स्थिती में डोर को लात मारकर उसे खोलने की कोशिश करें और फिर भी ना खुले तो सीट हेडरेस्ट को निकालकर उससे कांच तोड़कर बाहर निकलें। हालांकि ये तरी​का आपको चोट पहुंचा सकता है क्योंकि कांच छिटककर आपकी आंख में भी जा सकता है। 

इस केस में पानी में डूबी थार के इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट्स को काफी नुकसान पहुंचा होगा। य​दि ऐसा होता है तो आप ‘own damage’ स्कीम के तहत आपको इंश्योरेंस कंपनी नुकसान की भरपाई करके देगी। आप हमारी इंश्योरेसदेखो साइट पर जाकर भी इंश्योरेंस से जुड़ी काफी जानकारियां देख सकते है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience