• लॉगिन / रजिस्टर

लेक्सस एनएक्स Vs ईएस: जानिए एसयूवी और सेडान में से कौन है बेहतर

प्रकाशित पर apr 27, 2020 08:32 pm द्वारा sonu for लेक्सस ईएस

  • 3269 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Lexus ES and Lexus NX

लेक्सस की मिड-साइज लग्जरी कारों की रेंज में भारत में ईएस 300एच (ES 300h) और एनएक्स 300एच (NX 300h) काफी पॉपुलर है। इनमें एक लग्जरी सेडान है जबकि दूसरी लग्जरी एसयूवी है, हालांकि इनकी कीमत काफी करीब है। ऐसे में कई ग्राहक कंफ्यूज हैं कि इनमें से किस कार को चुना जाए। यहां हमने ईएस के लग्जरी वेरिएंट और एनएक्स के एफ स्पोर्ट वेरिएंट का कई मोर्चों पर कंपेरिजन किया है, जिससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि इनमें से कौनसी गाड़ी ज्यादा बेहतर है।

साइज और रोड प्रजेंस 

Lexus NX

जब आप एक लग्जरी कार खरीदते हैं तो जाहिर है कि आप ये भी चाहेंगे कि लोग एक बारगी आपकी कार जरूर देखें। लेक्सस ईएस (Lexus ES) और एनएक्स दोनों ही इस मामले में सही हैं। इन दोनों लग्जरी कारों की रोड प्रजेंस काफी अच्छी है, ऐसे में ये दोनों कारें पहली नजर में सबका ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब होती हैं। दोनों ही कारों की फ्रंट ग्रिल काफी काफी बड़ी है। ईएस सेडान में जहां ग्रिल पर मैटेलिक क्रोम फिनिश दी गई है, वहीं लेक्सस एलएक्स एफ स्पोर्ट (Lexus LX F Sport) में ग्रिल पर ऑल-ब्लैक ट्रीटमेंट दिया गया है। दोनों गाड़ियों की लाइट शार्प और स्लिक है, ऐसे में ये इन्हें स्टाइलिश लुक देती है। राइडिंग के लिए दोनों ही कारों में 18 इंच की रिम लगी है। ईएस में जहां 235/45 आर18 रबर टायर चढ़े हैं, वहीं एनएक्स में 225/60 आर18 रबर टायर चढ़े हैं। 

Lexus ES

साइज की बात करें तो लेक्सस ईएस की लंबाई 4915 मिलीमीटर, चौड़ाई 1820 मिलीमीटर, ऊंचाई 2870 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2870 मिलीमीटर है। वहीं एनएक्स एसयूवी की लंबाई 4640 मिलीमीटर, चौड़ाई 1845 मिलीमीटर, ऊचाई 1645 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2660 मिलीमीटर है। ऊपर दिए गए आंकड़ों को देखकर कहा जा सकता है कि ईएस सेडान ज्यादा लंबी है और इसकी व्हीलबेस भी बड़ा है। लेक्सस ईएस का ग्राउंड क्लीयरेंस कम है, ऐसे में इसकी रोड प्रजेंस ज्यादा अच्छी है। रोज प्रजेंस एनएक्स एसयूवी भी काफी अच्छी है, लेकिन यह लोगों को ईएस जितनी आकर्षित नहीं करती है। 

यह भी पढ़ें : लेक्सस ईएस 300एच की वो पांच खासियतें जो इस कार को बनाती है दूसरों से जुदा

फीचर्स

Lexus ES cabin

एक तो ये दोनों लग्जरी कारें हैं, दूसरी लेक्सस ब्रांड की कारें हैं, ऐसे में इनकी फीचर लिस्ट में कमी होने की बात ही नहीं रह जाती है। हालांकि फीचर लिस्ट के मोर्चे पर यहां दोनों में से सेडान कार आगे है। ये दोनों कारें एडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ आती है। लेक्सस एनएक्स की ड्राइव सीट को 8 तरह से एडजस्ट कर सकते हैं, वहीं ईएस की ड्राइवर सीट को 14 तरह से एडजस्ट किया जा सकता है। ईएस की फ्रंट सीटों के साथ हीटेड और वेंटिलेटेड फंक्शन दिया गया है, वहीं एनएक्स एफ स्पोर्ट में केवल हीटेड फ्रंट सीटें दी गई है। एनएक्स के लग्जरी वेरिएंट में हीटिंग और वेंटिलेटेड के साथ पावर रिक्लाइन फ्रंट सीट दी गई है। अगर आप कार में बैठे बाहर का नजारा देखने के शौकिन हैं तो आपको बता दें कि एनएक्स में फिक्स ग्लास रूफ और ईएस में सनरूफ दिया गया है। 

Lexus NX cabin

इन दोनों ही कारों में वायरलैस चार्जर, कलर हेड्स-अप डिस्प्ले, रेन-सेंसिंग वाइपर और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं। इनमें केवल ईएस में ह्यूमिडिटी सेंसर के साथ ऑटो 3-जोन एसी दी गई है, वहीं ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल केवल एनएक्स में दिया गया है। ईएस में रियर विंडो और रियर क्वाटर विंडो के लिए सनशेड भी दिया गया है। इंफोटेनमेंट सिस्टम की बात करें तो ईएस में 12.3 इंच टचस्क्रीन यूनिट और 17 स्पीकर वाला मार्क लेविन्सन प्रीमियम सराउंड साउंड सिस्टम दिया गया है। एनएक्स में छोटा टचस्क्रीन सिस्टम और 14 स्पीकर वाला मार्क लेविन्सन प्रीमियम ऑडियो सिस्टम दिया गया है। 

यह भी पढ़ें : लेक्सस एनएक्स300एच में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

सेफ्टी

Lexus ES ISOFIX child seat anchors

लेक्सस एनएक्स में 8 एसआरएस एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक (ईपीबी), व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी), एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम (एबीएस), हिल स्टार्ट असिस्ट, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम (टीसीएस), 360 डिग्री कैमरा (बेक गाइड मॉनिटर के साथ), एलईडी फ्रंट फॉग लैंप और एलईडी कॉर्नरिंग लैंप जैसे फीचर दिए गए हैं। वहीं ईएस इस मामले में थोड़ी आगे है। इसमें 10 एयरबैग, ऑडियो लोकेशन के साथ टायर इंफ्लेशन प्रेशर वार्निंग, सायरन के साथ एंटी थिफ्ट सिस्टम, इंस्ट्रशन (ब्रेक-इन) सेंसर और टिल्ट सेंसर- इंपेक्ट सेंसिंग फ्यूल कट, स्पीड लॉक फंक्शन के साथ पावर डोर लॉक, जाम प्रोटेक्शन के साथ पावर विंडो, स्पीड कंट्रोल और इमरजेंसी ब्रेक सिग्नल जैसे फीचर दिए गए हैं। 

उपयोगिता

Lexus ES boot

Lexus NX boot

ये दोनों कारें ड्राइविंग के शौकिनों के लिए बनी है और इन्हें पक्की सड़कों पर चलाना ही सही है। एनएक्स का ग्राउंड क्लीयरेंस थोड़ा ज्यादा है ऐसे में यह सिटी के स्पीड ब्रेकर को आसानी से पार कर जाती है, वहीं लेक्सस ईएस को चलाते समय आपको ब्रेकर्स पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत रहती है। अगर आप इन्हें लंबी राइड पर लेकर निकलते हैं तो आप इनमें अच्छा-खासा सामान रख सकते हैं। लेक्सस ईएस का लगेज स्पेस 454 लीटर है, जबकि एनएक्स का बूट स्पेस 475 लीटर है। 

इंजन और परफॉर्मेंस

Lexus ES engine

Lexus NX engine

लेक्सस ईएस और एनएक्स दोनों ही कारों में 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। ईएस में यह इंजन 5700 आरपीएम पर 178 पीएस की पावर और 4500 आरपीएम पर 213 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का कहना है कि 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर पहुंचने में इसे 8.5 सेकंड का समय लगता है। यह कार 180 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर दौड़ सकती है। एनएक्स में यह इंजन 197 पीएस की पावर और 210 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार यह कार 9.2 सेकंड में पाती है। दोनों कारों में ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। अगर आप फन-टू-ड्राइव के शौकिन हैं और तुरंत गाड़ी को रफ्तार देना चाहते हैं तो यहां एक बार फिर ईएस आगे है। 

कीमत 

लेक्सस ईएस 300एच की कीमत 51.9 लाख रुपये से शुरू होती है। हमने इसके जिस वेरिएंट को चुना है उसकी कीमत 56.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। एनएक्स एसयूवी की प्राइस 54.9 लाख से शुरू होती है। इसके एफ स्पोर्ट वेरिएंट की कीमत 60.6 लाख रुपये है। 

Lexus NX rear

निष्कर्ष

वैसे तो ये दोनों ही कारें काफी अच्छी हैं। ये दोनों ही लग्जरी, फीचर लोडेड और अच्छी रोड प्रजेंस वाली कारे हैं। लेकिन जब इनमें से किसी एक को चुनने की बात तो यहां हम लेक्सस ईएस को तव्वजों देंगे। इस लग्जरी सेडान कार में एक तो ज्यादा फीचर मिलेंगे, दूसरा इसकी रोड प्रजेंस और परफॉर्मेंस भी एनएक्स के मुकाबले ज्यादा अच्छी है। अगर आपको कार में थोड़ा ग्राउंड क्लीयरेंस ज्यादा चाहिए तो फिर लेक्सस एनएक्स लेना सही रहेगा।

यह भी पढ़ें : लेक्सस एनएक्स Vs रेंज रोवर इवोक : जानिए कौनसी कार है ज्यादा बेहतर

द्वारा प्रकाशित

लेक्सस ईएस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • लेक्सस एनएक्स
  • लेक्सस ईएस

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?