• लॉगिन / रजिस्टर

लेक्सस एनएक्स300एच में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

प्रकाशित पर apr 03, 2020 02:25 pm द्वारा stuti for लेक्सस एनएक्स

  • 4474 व्यूज़
  • Write a कमेंट

यदि आप उन खरीददारों में से हैं जो बड़ी कार खरीदना पसंद करते हैं, तो आपके लिए लेक्सस ब्रांड का चयन करना एक बेहतरीन विकल्प है। इस ब्रांड की अधिकतर कारें बड़ी ग्रिल, शार्प बॉडी लाइंस और शार्प लाइट्स से लैस हैं, जिसके चलते यह अच्छी रोड प्रेज़ेंस देने में भी सक्षम है। यदि आप ऊंची राइड्स के शौक़ीन हैं तो लेक्सस की एंट्री लेवल एसयूवी एनएक्स को चुनना बेस्ट ऑप्शन है। इस कार को पसंद व नापसंद करने की कौनसी वजह है, ये जानेंगे यहां:-

लेक्सस एनएक्स300एच की खूबियां

1. आकर्षक डिज़ाइन

 

यह लेक्सस ब्रांड की पहली कार है जिसमें फ्रंट पर स्पाइंडल ग्रिल दी गई है। ऐसे में इसका लुक बेहद आकर्षित करने वाला नज़र आता है। वहीं, इसके लग्ज़री वेरिएंट में हॉरिजोंटल स्लैट्स मिलते हैं। गाड़ी के एफ स्पोर्ट वेरिएंट में दी गई ग्रिल काफी बड़ी है। इसे मैश पैटर्न व ग्लॉसी ब्लैक फिनिश के साथ दिया गया है। इसमें फुल-एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और शार्प डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ सिक्वेंशियल इंडिकेटर्स भी दिए गए हैं। गाड़ी की सबसे ज्यादा लुभाने वाली चीज़ इसकी स्वूपिंग रूफलाइन है। इसमें 18-इंच के व्हील्स लगे हैं। कुल मिलाकर, एनएक्स की रेज़र शार्प स्टाइलिग गाड़ी को लग्ज़री एसयूवी की भीड़ में एकदम हटकर दिखाने में सक्षम है। 

2. राइड क्वालिटी

 

इसमें अडेप्टिव वेरिएबल सस्पेंशन (एवीएस) दिए गए हैं। ऐसे में राइड्स के दौरान लेक्सस एनएक्स एक कम्फर्टेबल एसयूवी साबित होती है। इसकी डैमपर रेट ड्राइविंग परिस्थितियों के अनुसार बदलती रहती है। सिटी और हाइवे पर यह गाड़ी स्टेबल राइड्स देने में सक्षम है। भारी और ऊंची होने के बावजूद भी इस कार में बॉडी रोल बहुत मामूली महसूस होता है। कुल मिलाकर, सिटी राइड्स के हिसाब से यह एक अच्छी फैमिली कार है।

3. हाइब्रिड पॉवरट्रेन 

 

लेक्सस एनएक्स केवल पेट्रोल इलेक्ट्रिक पैरेलल हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है। इसमें 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन, दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया गया है। इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर संयुक्त रूप से 197 पीएस और 300 एनएम का पावर आउटपुट जनरेट करते हैं। कम थ्रॉटल लगाने पर यह एसयूवी केवल इलेक्ट्रिक मोड पर क्रूज़ करती है। वहीं, तेज़ गति पर गाड़ी का पेट्रोल इंजन बेहतरीन परफॉर्मेंस देता है। कंपनी का दावा है कि पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर संयुक्त 18.3 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। हमारे टेस्ट में एनएक्स 300एच ने सिटी में 13.12 किमी/लीटर और हाइवे पर 18.42 किमी/लीटर का माइलेज दिया जो बेहद इम्प्रेसिव था।   

खामियां

1. स्पोर्टी कार लवर्स के लिए सही विकल्प नहीं 

लेक्सस की एनएक्स एसयूवी ज्यादा स्पोर्टी नहीं है। गाड़ी का पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर संयुक्त रूप से 197 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जिसके चलते इंजन की आवाज़ बहुत कम आती है। हालांकि, इसकी पॉवरट्रेन ज्यादा क्षमता की है। इसकी वजह इसमें लगा 204-सेल निकेल-मैटल हाईड्राइड बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर है।  

 

स्पोर्ट और स्पोर्ट+ मोड में गाड़ी का स्टीयरिंग व्हील थोड़ा भारी महसूस होता है। यह कम्फर्ट सेटिंग में स्विच करने के बावजूद भी हल्का महसूस नहीं होता है। हाइब्रिड पॉवरट्रेन से लैस होने के कारण इसमें ब्रेक एनर्जी रिजनरेशन का इस्तेमाल किया गया है। यदि आप किसी स्पोर्टी एसयूवी को खरीदना चाहते हैं तो ऐसे में एनएक्स आपके लिए सही विकल्प नहीं है।   

2. कीमत 

इसमें कोई शक नहीं कि लेक्सस एनएक्स सेगमेंट की सबसे महंगी एसयूवी है। इसकी प्राइस 54.9 लाख रुपए से 60.6 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है। ऐसे में यह प्रतिद्वंदी कारों के मुकाबले ज्यादा महंगी है। उदहारण के तौर पर, वोल्वो एक्ससी40 की प्राइस 39.9 लाख रुपए है। यदि आप इस गाड़ी को खरीदना चाहते हैं तो इसे चुनने से पहले सही निर्णय लेने के लिए आपको कई बार सोचना पड़ेगा। 

 

लेक्सस एनएक्स की कई खासियतें हैं। यह एकदम स्पोर्टी नज़र आती है, इसकी साइज़ काफी बड़ी है और बैठने के लिहाज से भी यह बेहद कम्फर्टेबल है। अगर आप हाइवे ड्राइविंग के हिसाब से किसी गाड़ी को चुनना चाहते हैं तो लेक्सस एनएक्स आपके सफर को अच्छा बनाने में सक्षम होगी। यदि आप रोमांचक राइड्स पसंद करते हैं तो बीएमडब्लू की एक्स3 को चुन सकते हैं। वहीं, अगर आप किसी पैसा वसूल कार को खरीदना चाहते हैं तो मर्सिडीज़ बेंज की जीएलसी का चयन करना उचित विकल्प है। लेकिन, यदि आप अच्छी रोड प्रेज़ेंस देने वाली एसयूवी का चयन करना चाहते हैं तो लेक्सस एनएक्स बेस्ट ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें : लेक्सस ने पेश किया 60.6 लाख रुपये वाली एनएक्स 300एच का सस्ता वेरिएंट

द्वारा प्रकाशित

लेक्सस एनएक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?