• लॉगिन / रजिस्टर

लेक्सस ईएस300एच के किस वेरिएंट में मिलेंगे कौनसे फीचर्स ये जानिए यहां

संशोधित: मई 12, 2020 07:39 pm | भानु | लेक्सस ईएस

  • 1532 व्यूज़
  • Write a कमेंट

अपने बोल्ड डिजाइन, भरोसेमंद कार का टैग और हायब्रिड टेक्नोलॉजी के चलते ईएस300एच एक शानदार कार साबित होगी। भारत में लेक्सस (Lexus)की ये सेडान दो वेरिएंट: एक्सक्विजिट (Lexus Exquisite) और लग्जरी (Lexus Luxury) में उपलब्ध होगी। इनकी कीमत क्रमश: 51.9 लाख रुपये और 56.95 लाख रुपये रखी गई है। 

आप इस कार का कोई भी वेरिएंट चुनें मगर आपको इसमें 244 वोल्ट की बैट्री से लैस 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन का एकमात्र ऑप्शन मिलेगा। इस इंजन और बैट्री के रहते ये 235 पीएस की पावर जनरेट करेगी। इसमें दिया गया हायब्रिड सिस्टम लेक्सस के ई-सीवीटी से लैस होगा जिससे यह कार अच्छा माइलेज देगी। लेक्सस ईएस300एच (Lexus ES300H) को केवल इलेक्ट्रिक मोड पर भी ड्राइव किया जा सकेगा। 

 

2.5-लीटर पेट्रोल इंजन

इलेक्ट्रिक मोटर

पावर

176पीएस

118पीएस

टॉर्क

221एनएम

202एनएम

लेक्सस ईएस300एच में दिए जाने वाले कलर ऑपशंस इस प्रकार है:

  • सोनिक क्वार्ट्ज
  • ग्रेफाइट ब्लैक क्वार्ट्ज
  • सोनिक टाइटेनियम
  • आइस एक्रु माइका मेटैलिक
  • रेड माइका क्रिस्टल शाइन
  • डार्क ब्लू माइका

यह भी पढ़ें: लेक्सस ईएस300एच : जानें डिज़ाइन के मामले में कैसी है ये कार

अब नज़र डालते हैं इसके वेरिएंट्स में मिलने वाले अलग-अलग फीचर्स पर:

सेफ्टी: ईएस300एच में पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए काफी सारे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए जाएंगे। इनमें ड्राइवर और को ड्राइवर नी बैग समेत 10 एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट,एंटी थैफ्ट सिस्टम,इंट्रुशन अलर्ट और इंपैक्ट सेंसिंग फ्यूल कट शामिल है। इनके अलावा इसमें आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट का फीचर भी मिलेगा। इसके दोनों वेरिएंट में ऑटो डिमिंग रियरव्यू मिरर, फ्रंट एवं रियर पार्किंग सेंसर और रियर पार्किंग कैमरा का फीचर भी दिया गया है। 

एक्सटीरियर: वेरिएंट की बैजिंग नजर नहीं आने पर आपके लिए ईएस300एच के दोनों वेरिएंट में बाहर से फर्क करना आसान नहीं हो पाएगा। इसके एक्सक्विजिट वेरिएंट में फुल एलईडी बाय बीम हेडलैंप,फुल एलईडी टेललैंप, रियर फॉगलैंप और डेटाइम रनिंग लैंप का फीचर दिया गया है। इसमें टॉप वेरिएंट लग्जरी की तरह 18 इंच के अलॉय व्हील ही दिए गए हैं मगर इनमें डार्क ग्रे कलर से फिनिशिंग की गई है। 

ईएस300एच के टॉप वेरिएंट लग्जरी में लेक्सस के सिग्नेचर ‘3 आई’ एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। लेक्सस एलएस (Lexus LS) की तरह इसके व्हील्स पर हायपर क्रोम फिनिशिंग की गई है। 

इंटीरियर: इसके दोनों वेरिएंट का इंटीरियर एक जैसा लगता है जिनमें समान ही फीचर्स दिए गए हैं। इन फीचर्स में लैदर अपहोल्स्ट्री, मैमोरी फंक्शन वाली 14 तरीकों से एडजस्ट की जा सकने वाली ड्राइवर सीट और मैमोरी फंक्शन से ही लैस 12 तरीकों से एडजस्ट हो सकने वाली को ड्राइवर सीट शामिल है। इसके अलावा इसमें दोनों फ्रंट सीट पर वेंटिलेशन का फीचर भी दिया गया है।  इसके मैमोरी फंक्शन से लैस स्टीयरिंग व्हील भी टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल है। 

लेक्सस ने इस कार में 'ईजी स्लाइड स्विच'का फीचर भी दिया है जो को ड्राइवर सीट को पीछे से आगे की ओर पुश करने के काम में आता है। इसके अलावा इसमें हीटिंग फंक्शन वाली रिक्लाइनेबल रियर सीट्स दी गई है। साथ ही इस कार में सनरूफ और एलईडी एंबिएंट लाइटिंग जैसे शानदार फीचर्स दिए गए हैं। 

कंफर्ट फीचर्स: इसके दोनों वेरिएंट में लगभग एकसमान कंफर्ट फीचर्स ही दिए गए हैं जिनमें क्रुज़ कंट्रोल,पैडल शिफ्टर्स, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, रेन सेंसिंग वायपर्स और ऑटोमैटिक हेडलैंप शामिल हैं। 

लेक्सस की इस सेडान में 3 जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम वाला 'क्लाइमेट कॉन्सिअर्ज'का फीचर भी स्टैंडर्ड दिया गया है। प्राइवेसी के लिए इस गाड़ी में क्वार्टर विंडो और रियर विंडो पर सनशेड्स और रियर विंडशील्ड पर पावर सनशेड का फीचर दिया गया है। 

इस कार के दोनों वेरिएंट में 7 इंच का टीएफटी इंस्टरुमेंट क्लस्टर दिया गया है। हालांकि, इसके टॉप वेरिएंट एक्सक्विजिट में कलर हेडअप डिस्प्ले दी गई है। इसके अलावा टॉप वेरिएंट में किक सेंसर के साथ पावर्ड बूट दी गई है। 

यह भी पढ़ें: लेक्सस ईएस 300एच की वो पांच खासियतें जो इस कार को बनाती है दूसरों से जुदा 

इंफोटेनमेंट: इस कार के दोनों वेरिएंट में 12.3 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम दो यूएसबी पोर्ट्स, एक ऑक्स पोर्ट और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी से लैस है। कार के दोनों वेरिएंट में अलग अलग स्पीकर सेटअप दिए गए हैं। जहां इसके बेस वेरिएंट में 10 स्पीकर वाला लेक्सस प्रीमियम ऑडियो सिस्टम दिया गया है तो वहीं टॉप वेरिएंट लग्जरी में मार्क लेविंनसन का 17 स्पीकर वाला सेटअप दिया गया है। इसमें वायरलैस चार्जिंग का फीचर केवल टॉप वेरिएंट में ही दिया गया है। 

कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स के चलते इन दोनों वे​रिएंट की प्राइस में केवल 5 लाख रुपये का फर्क है। इन एक्सट्रा फीचर्स में '3 आई'हेडलैंप, 17 स्पीकर वाला मार्क लेविंसन ऑडियो सिस्टम,वायरलैस चार्जिंग और कलर हेडअप डिस्प्ले शामिल है। 

वैल्यू फॉर मनी कहने के लिए इन दोनों वेरिएंट के बीच की कीमत में अंतर को वाजिब बता पाना काफी मुश्किल है। यदि आपको 5 लाख रुपये अतिरिक्त खर्च करने में कोई गुरेज नहीं है तो हम आपको इस कार का टॉप वेरिएंट लेने की सलाह देंगे। 

द्वारा प्रकाशित

लेक्सस ईएस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?