जीप मेरिडियन एसयूवी से उठा पर्दा, जल्द होगी लॉन्च

प्रकाशित: मार्च 30, 2022 10:07 am । सोनूजीप मेरिडियन

  • 760 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जीप मेरिडियन केवल डीजल इंजन में आएगी जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी।

  • जीप मेरिडियन नई थ्री-रो एसयूवी है जिसे भारत में ही तैयार किया जाएगा।
  • यह फ्रंट-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट्स में मिलेगी।
  • इसमें प्रीमियम अपहोल्स्ट्री, डैशबोर्ड पर बड़ी डिस्प्ले, पावर्ड टेलगेट और पावर्ड फ्रंट सीट जैसे फीचर दिए गए हैं। 
  • इसकी प्राइस 30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है।
  • इसका कंपेरिजन टोयोटा फॉर्च्यूनर और स्कोडा कोडिएक से होगा।

जीप ने अपनी अपकमिंग थ्री-रो एसयूवी कार मेरिडियन के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठा दिया है। यह काफी हद तक कंपास एसयूवी से इंस्पायर्ड है। लॉन्च के वक्त इसे केवल डीजल इंजन में पेश किया जाएगा।

जीप मेरिडियन में 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है जो 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। मेरिडियन फ्रंट-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट्स में आएगी। फ्रंट व्हील ड्राइव वेरिएंट के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 9-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी, वहीं ऑल-व्हील-ड्राइव मॉडल में केवल ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलेगा। इसके ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट में जीप के ऑफ-रोड ड्राइविंग मोड दिए जाएंगे।

कंपनी का कहना है कि मेरिडियन एक डायनामिक, कंफर्टेबल और रग्ड एसयूवी है। इसका एनवीएच लेवल काफी बेहतर बताया गया है। कंपनी के अनुसार इसके सस्पेंशन डामर की सड़क और ऑफ-रोड दोनों जगह पर राइडिंग के हिसाब से सही है।

मेरिडियन ने कुछ समय पहले ब्राजील में कमांडर नाम से ग्लोबल डेब्यू किया था। इसका फ्रंट लुक कंपास और ग्रैंड चेरोकी से इंस्पायर्ड है। मेरिडियन में मार्केट स्पेसिफिक हेडलाइटें के साथ एलईडी डीआरल दी गई हैं जो टर्न इंडिकेटर्स का काम करती हैं। इसमें कमांडर की तरह फ्रंट बंपर के नीचे एलईडी स्ट्रिप्स नहीं दी गई है, हालांकि इसका डिजाइन वैसा ही रखा गया है। इसमें नीचे की तरफ ब्लैक क्लेडिंग का इस्तेमाल हुआ है जो इसे प्रीमियम और रग्ड लुक दे रहे हैं। 

पीछे वाली प्रोफाइल की बात करें तो यहां पर टेलगेट पर केरेक्टर लाइन का इस्तेमाल ज्यादा हुआ है और पीछे से इसका डिजाइन बाहर की तरफ उभरा हुआ है। इसके टेललैंप्स को मॉडर्न टच दिया गया है और देखने में ये काफी पतले हैं। इसमें होरिजोंटल व्हील आर्क दिए गए हैं जिससे यह रग्ड जीप एसयूवी लग रही है। राइडिंग के लिए इसमें 18 इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील दिए गए हैं।

अब बात करते हैं इसके केबिन की.. मेरिडियन के इंटीरियर पर नजर डालेंगे तो इसका डैशबोर्ड आपको फेसलिफ्ट कंपास जैसा ही लगेगा। इसमें वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इस थ्री रो एसयूवी के केबिन में प्रीमियम अपहोल्स्ट्री के साथ ब्राउन और ब्लैक थीम दी गई है।

लॉन्च के वक्त कंपनी इसे केवल 7 सीटर लेआउट में पेश करेगी जिसमें सभी रो में रिक्लाइन एडजस्टमेंट वाली सीटें दी जाएंगी। इसकी मिडिल रो में थर्ड रो तक पहुंचने के लिए फोल्ड और टंबल फंक्शन भी दिया गया है। इसकी मिडिल रो सीट 60ः40 अनुपात रेश्यो में फोल्ड की जा सकती है। कंपनी का कहना है कि मेरिडियन के केबिन में सभी रो के पैसेंजर को बराबर कंफर्ट मिलेगा। इसकी सेकंड रो सीट पर अगर कोई पैसेंजर ना बैठा हो तो इन्हें फोल्ड करके कार का लगेज स्पेस बढ़ाया जा सकता है। जीप मेरिडियन का रियर डोर 80 डिग्री एंगल तक ओपन होता है जिससे सेकंड और थर्ड रो पैसेंजर को कार में घुसने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

पैसेंजर कंफर्ट के लिए इसमें 8-वे पावर एडजस्टेबल और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, सभी रो के लिए डेडिकेटेड कूलिंग वेंट्स, 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा और पावर्ड टेलगेट जैसे फीचर दिए जाएंगे। पैसेजर की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैक्षा स्टैंडर्ड मिलेंगे। इसके अलावा इसमें कई ट्रेक्शन और स्टेबिलिटी असिस्ट और एडवांस्ड ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है।

भारत में जीप मेरिडियन को जून में लॉन्च किया जाएगा और इसकी प्री-लॉन्च बुकिंग मई में शुरू होगी। यहां इसकी प्राइस 30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। सेगमेंट में इस जीप एसयूवी का कंपेरिजन टोयोटा फॉर्च्यूनर और स्कोडा कोडिएक से होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जीप मेरिडियन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience