तस्वीरों के जरिये डालिए अपकमिंग टोयोटा हाइलक्स पिकअप पर एक नज़र

संशोधित: जून 07, 2021 07:58 pm | स्तुति | टोयोटा हाइलक्स

  • 996 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा हाइलक्स कंपनी का एक आइकॉनिक पिकअप ट्रक है जिसे अपनी ड्यूरेबिलिटी और प्रैक्टिकेलिटी के लिए जाना जाता है। मॉडर्न फीचर्स और प्रीमियम डिज़ाइन एलिमेंट्स से लैस फॉर्च्यूनर बेस्ड यह लाइफस्टाइल व्हीकल समय के साथ अब ज्यादा कम्फर्टेबल हो गया है। टोयोटा हाइलक्स पिकअप ट्रक अलग-अलग मार्केट में सिंगल कैब और डबल कैब बॉडी स्टाइल्स में उपलब्ध है। भारत में डबल कैब बॉडी स्टाइल वाला यह पिकअप ट्रक इस साल दिवाली तक लॉन्च किया जा सकता है। चलिए अब तस्वीरों के जरिए नज़र डालते हैं हाइलक्स ट्रक के फैमिली फ्रेंडली वर्जन पर जो कई देशों में बिक्री के लिए उपलब्ध है:- 

फ्रंट

Toyota Is Serious About Bringing The Hilux Here To Rival Isuzu D-Max V-Cross

हाइलक्स ट्रक अंतरराष्ट्रीय बाजार में वेरिएंट अनुसार दो अलग-अलग फ्रंट लुक के साथ उपलब्ध है। इस ट्रक के एक वर्जन में फ्रंट पर क्रोम का इस्तेमाल किया गया है, वहीं दूसरे वर्जन में फ्रंट पर ब्लैक डिटेलिंग (ज्यादा रग्ड बंपर डिज़ाइन और अतिरिक्त बॉडी क्लैडिंग के साथ) मिलती है। कई देशों में हाइलक्स ट्रक का केवल स्पोर्टी वर्जन ही उपलब्ध है। अनुमान है कि इसे भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है। ऊंचे बोनट और चौड़े स्टेंस के चलते यह ट्रक काफी अच्छी रोड प्रज़ेंस देता है।

हेडलैंप्स

टोयोटा ने इसमें बाय एलईडी हेडलैंप्स इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ दिए हैं।  

रियर

टोयोटा हीलक्स पिकअप ट्रक में रियर साइड पर मोटा बंपर इंटीग्रेटेड स्टेप के साथ दिया गया है जिसके चलते इसमें डेक को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। इसमें एलईडी टेललैंप्स पर थ्री-डायमेंशनल डिज़ाइन मिलती है जो बेहद प्रीमियम लगती है। इसमें टेलगेट के बीच में भी ब्रेक लाइट दी गई है। हाइलक्स ट्रक के स्पोर्टी वर्जन में डेक के साइड पर और टेलगेट पर बैजिंग के आसपास एक्स्ट्रा क्लैडिंग मिलती है।  

डेक

हाइलक्स ट्रक के डेक की लंबाई और चौड़ाई क्रमशः 1555 मिलीमीटर और 1540 मिलीमीटर है। वहीं, इसकी गहराई 480 मिलीमीटर है। इसमें रियर व्हील वेल्स के चलते नीचे की तरफ स्टोरेज स्पेस नहीं मिलती है। 

साइड

डबल कैब पिकअप होने के नाते टोयोटा हाइलक्स एक बड़ा व्हीकल साबित होता है। इसकी लंबाई 5.3 मीटर और चौड़ाई 1.9 मीटर है। इसमें 217 मिलीमीटर का न्यूनतम ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है। इस पिकअप ट्रक में 18-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं जिस पर 265/60 साइज़ के टायर्स चढ़े हुए हैं। 

इंटीरियर

इस पिकअप ट्रक के टॉप वेरिएंट में कई सारे दमदार फीचर्स दिए गए हैं। इसमें केबिन पर लैदर अपहोल्स्ट्री और ब्लैक कलर थीम मिलती है जिसके चलते यह ट्रक थोड़ा स्पोर्टी लगता है। इसके अलावा इसमें पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो एसी रियर वेंट्स के साथ, क्रूज़ कंट्रोल और स्मार्ट की पुश बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप के साथ जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

इसमें डैशबोर्ड के सेंटर पर फ्री-फ्लोटिंग 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ) और 6-स्पीकर साउंड सिस्टम दिया गया है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की तरह ही इसमें डिस्प्ले पर बटन और डायल कंट्रोल्स दिए गए हैं।

हाइलक्स ट्रक में टैकोमीटर और स्पीडोमीटर के लिए इल्युमिनेटेड डायल्स के बीच में 4.2-इंच का टीएफटी डिस्प्ले (गॉज क्लस्टर पर) दिया गया है। हालांकि, इसका लेआउट इतना ज्यादा मॉडर्न नहीं है, लेकिन यह बैकलाइटिंग के साथ बेहद अच्छा लगता है और सभी जानकारी को एकदम क्लेरिटी के साथ दिखाता है।

सेफ्टी

पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसमें सात एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट और हिल डिसेंट असिस्ट और रियर पार्किंग कैमरा सेंसर्स के साथ दिए गए हैं। कई देशों में इस पिकअप ट्रक में एडीएएस (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस असिस्टम) जैसे लेन डिपार्चर अलर्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, प्री-कोलिजन असिस्टेंस जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। हालांकि, यह सभी फीचर्स इसके भारतीय वर्जन में शायद ही देखने को मिलेंगे।  

इंजन

अधिकतर मार्केट में हाइलक्स ट्रक में दो डीजल इंजन ऑप्शंस 2.4-लीटर और 2.8-लीटर यूनिट मिलते हैं। इन दोनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शनल दिया गया है। इन इंजन के साथ 2-व्हील-ड्राइव फोर-व्हील-ड्राइव का विकल्प भी मिलता है। यह इंजन ट्रांसमिशन ऑप्शंस भारत में टोयोटा के दो अलग-अलग मॉडल्स में मिलते हैं जिनमें इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर एसयूवी शामिल हैं। 

इस पिकअप ट्रक के भारतीय वर्जन में केवल 2.4-लीटर इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 150 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम हो सकता है।  

अनुमानित प्राइस

बीएस6 इसुजु डी-मैक्स वी-क्रॉस ने भारत में डबल कैब पिकअप की प्राइसिंग को लेकर एक नया बार सेट कर दिया है। इसके टॉप वेरिएंट की प्राइस 24.49 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है। अनुमान है कि टोयोटा हाइलक्स पिकअप की कीमत 18 लाख रुपए से 25 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। उम्मीद है कि टोयोटा हाइलक्स की प्राइस इससे ज्यादा रखी जा सकती है क्योंकि इसमें इसुजु के मुकाबले ज्यादा बेहतर केबिन एक्सपीरिएंस मिल सकता है।

यह भी पढ़ें : इसुजु डी-मैक्स Vs टाटा हैरियर Vs जीप कंपास Vs एमजी हेक्टर Vs हुंडई ट्यूसॉन Vs महिंद्रा एक्सयूवी500:प्राइस कंपेरिजन

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा हाइलक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टोयोटा हाइलक्स
  • इसुज़ु डी-मैक्स

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगपिकअप ट्रक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience