भारत में टोयोटा हाइलक्स पिकअप ट्रक को लॉन्च करने पर हो रहा विचार,इसुजु डी मैक्स वी क्रॉस को दे सकता है कड़ी टक्कर

प्रकाशित: जून 03, 2021 07:20 pm । cardekho

  • 2988 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा किर्लोस्कर से जुड़े एक सूत्र की मानें तो जापान की ये कंपनी भारत में इस दिवाली तक अपना हाइलक्स लाइफस्टाइल पिकअप लॉन्च करने के बारे में सोच रही है। कंपनी इस ट्रक को भारत में ही तैयार करेगी। इस बारे में सटीक जानकारी के लिए हमनें टोयोटा से बात भी करनी चाही मगर उन्होनें अपनी फ्यूचर प्लानिंग के बारे में कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया। 

विदेशी बाजारों में उपलब्ध टोयोटा का ये पिकअप तरह तरह के इलाकों और मौसम के हिसाब में चलने के लिए डिजाइन किया गया है। कई टीवी शो में भी टोयोटा के इस पिकअप को कभी पानी में चलते तो कभी आग या किसी धमाके से बिना किसी नुकसान के गुजरते हुए कई बार दिखाया गया है।

टोयोटा हाइलक्स को फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा वाले प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। वैसे तो ये पिकअप 5.3 मीटर लंबा है मगर इसमें टोयोटा फॉर्च्यूनर वाले ही इंजन,चेसिस और ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है। ऐसे में यदि टोयोटा इसे भारत में मैन्युफैक्चर करने के बारे में सोचती भी है तो उन्हें इसे तैयार करने में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

माप

टोयोटा हाइलक्स(डबल कैब)

इसुजु हाई-लैंडर

टोयोटा फॉर्च्यूनर

लंबाई

5,325मिलीमीटर

5,295मिलीमीटर

4,795मिलीमीटर

चौड़ाई

1,855-1,900मिलीमीटर (वेरिएंट अनुसार) 

1,860मिलीमीटर

1,855मिलीमीटर

उंचाई

1,815मिलीमीटर

1,785मिलीमीटर

1,835मिलीमीटर

व्हीलबेस

3,085मिलीमीटर

3,095मिलीमीटर

2,745मिलीमीटर

फिलहाल इसुजु की ही है भारत में लाइफस्टाइल पिकअप सेगमेंट में मौजूदगी

इसुजु कंपनी काफी समय से भारत में लाइफस्टाइल पिकअप बेच रही है। ऐसे में क्या इसुजु डी मैक्स वी क्रॉस की प्राइसिंग ने खोल दिया है भारत में दूसरी पिकअप्स के लिए रास्ता? क्लिक कर यूं समझिए पूरा गणित। 

इसुजु के डी-मैक्स वी-क्रॉस पिकअप के लेटेस्ट वर्जन को लॉन्च करने से पहले ही हम भारत में लाइफस्टाइल व्हीकल्स के बढ़ते ट्रेंड को देखते आ रहे हैं। इसका अच्छा उदहारण नई थार एसयूवी है। जंगल में चलाने से लेकर शहर में ड्राइव करने तक थार बेहद अच्छी कार साबित हुई है। इसके अलावा यहां सुजुकी जिम्नी की डिमांड भी काफी है जिसका 5-डोर वर्जन आने वाले कुछ सालों में लॉन्च किया जाएगा।  हालांकि, यह दोनों ही पिकअप ट्रक्स नहीं हैं, लेकिन इनका भारत आना इस बात को बयां करता है कि मास-मार्किट कार खरीददार अब लाइफस्टाइल व्हीकल्स को भी पसंद करने लगे हैं। 

इंजन ऑप्शंस  

2.4-लीटर डीजल 

2.8-लीटर डीजल 

अधिकतम पावर 

150 पीएस 

204 पीएस 

अधिकतम टॉर्क 

400 एनएम 

420 एनएम/500 एनएम (ऑटो)

ट्रांसमिशन 

6-स्पीड एमटी/ एटी 

6-स्पीड एमटी/ एटी 

ये ब्रांड्स भी उतार सकते हैं ऐसे ही लाइफस्टाइल पिकअप्स

इसका एकदम सही जवाब फोर्ड है। वर्तमान में भारत में फोर्ड अपनी एंडेवर कार को बेचती है और टोयोटा की तरह ही यह फोर्ड रेंजर पिकअप ट्रक वाले ही इंजन ऑप्शंस साझा करती है। लेकिन, फोर्ड इंडिया का प्लान फिलहाल काफी अनिश्चित है। इसके अलावा महिंद्रा भी भारत में कई सालों से पिकअप ट्रक्स बना रही है और थार लॉन्च करके कंपनी ने लाइफस्टाइल सेगमेंट में काफी नाम कमा लिया है।

क्या होगी इसकी प्राइस ?

चूंकि टोयोटा हिलक्स ट्रक को भारत में ही तैयार किया जाएगा और इसमें फॉर्च्यूनर वाले कई सारे पार्ट्स दिए जाएंगे, ऐसे में इसकी प्राइस कहीं ज्यादा रखी जा सकती है। अनुमान है कि भारत में इस पिकअप ट्रक की प्राइस 18 लाख रुपए से 25 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। बता दें कि भारत में इसुजु डी-मैक्स वी-क्रॉस (2-व्हील-ड्राइव और 4-व्हील-ड्राइव) की कीमत 19.98 लाख रुपए से 24.49 लाख रुपए के बीच है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience