क्या इसुजु डी मैक्स वी क्रॉस की प्राइसिंग ने खोल दिया है भारत में दूसरी पिकअप्स के लिए रास्ता? यूं समझिए पूरा गणित

प्रकाशित: मई 24, 2021 06:22 pm । स्तुतिइसुज़ु डी-मैक्स

  • 1909 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इसुजु ने डी मैक्स वी क्रॉस कार को 2016 में लॉन्च किया था। यह गाड़ी केवल एक वेरिएंट में ही उपलब्ध थी। इसकी कीमत 12.49 लाख रुपए रखी गई थी। यह पिकअप व्हीकल भारत के एडवेंचर लाइफस्टाइल ग्राहकों की उम्मीदों पर एकदम खरा उतरता है जो एक पिकअप ट्रक के साथ-साथ एक फैमली कार की भी उम्मीद कर रहे थे। बीएस6 नॉर्म्स से लैस 2021 डी-मैक्स वी-क्रॉस को अब भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इसके टॉप ऑटोमेटिक फोर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट की प्राइस अब 24.49 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, तमिल नाडू) तक जाती है। इसी प्राइस पर दूसरे ब्रांड भी अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में मौजूद अपने पॉपुलर पिकअप्स को भारत में उतार सकते हैं क्योंकि वर्तमान में डी-मैक्स ही यहां उपलब्ध एकमात्र लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक है। 

डी-मैक्स वी-क्रॉस की 12 लाख रुपए ज्यादा कीमत कई नए अपडेट्स को लेकर रखी गई है। इस गाड़ी को आखिरी बार फेसलिफ्ट अपडेट 2019 में दिया गया था। इसमें नया बीएस6 डीजल इंजन दिया गया है जो बेहद पावरफुल है। यह इंजन ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आता है। इसुजु ने वी-क्रॉस पिकअप के प्रीमियम वेरिएंट को अच्छे-खासे सेफ्टी फीचर्स के साथ 2018 में पेश किया था। इस वेरिएंट में क्रूज़ कंट्रोल, लैदर सीट्स, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल किए थे।

इसुजु डी-मैक्स रेंज की टक्कर में टोयोटा और फोर्ड अपनी डबल-कैब पिकअप को जल्द उतार सकती हैं। फोर्ड रेंजर में एंडेवर एसयूवी वाले ही इंजन ऑप्शंस और इंटीरियर दिया गया है। वहीं, टोयोटा हिलक्स पिकअप की फॉर्च्यूनर एसयूवी से मिलती-जुलती समानताएं हैं। कई देशों में नई जनरेशन की डी-मैक्स पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है, उम्मीद है कि इसे भारत में आने वाले कई सालों में लॉन्च किया जा सकता है। 

वहीं, दूसरे एशियाई मार्किट में उपलब्ध होने पर इन तीनों ही पिकअप्स का एक दूसरे से कड़ा मुकाबला होगा। मलेशिया में इनकी कीमतें 20 लाख रुपए से 30 लाख रुपए (मलेशियन वेबसाइट पर लिस्टेड कीमतों के अनुसार) के बीच है। इसुजु डी-मैक्स के लेटेस्ट वर्जन में दिया गया 1.9-लीटर डीजल इंजन बेहद अफोर्डेबल है, वहीं एंडेवर के साथ पावरट्रेन साझा करने वाला रेंजेर वाइल्डट्रेक सबसे महंगा है।  

Isuzu D-Max

रेंजर, डी-मैक्स और हिलक्स के एसयूवी वर्जन के मुकाबले पिकअप वर्जन में तीसरी रो पर सीटें नहीं दी गईं हैं। इसकी बजाए इसमें लोडिंग की सुविधा मिल पाती है। इस स्पेस को ना सिर्फ सिटी से बाहर घूमने जाने के दौरान बल्कि हैवी गुड्स या फिर रॉ मटीरियल को एक जगह से दूसरी जगह पर पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इन सभी पिकअप को थर्ड पार्टी एसेसरीज़ के साथ कस्टामइज़ भी किया जा सकता है।

इसुजु डी-मैक्स वी-क्रॉस की सेल्स ज्यादा नहीं होगी, मगर 25 लाख रुपए तक का पिकअप लेने वालों के लिए यह अच्छा ऑप्शन जरूर साबित हो सकता  है। फोर्ड और टोयोटा पिकअप्स की अपने ही एसयूवी मॉडल्स से मिलती-जुलती कई सारी समानताएं हैं। अनुमान है कि कंपनियां इसुजु डी-मैक्स को कड़ी टक्कर देने के लिए इन पिकअप्स को इसी प्राइस रेंज पर लॉन्च कर सकती हैं। अपने प्रीमियम केबिन, दमदार बिल्ड क्वालिटी और  पावरफुल ड्राइवट्रेन को लेकर कंपनियां इनके पिकअप वर्जन को भारत में उतार सकती हैं।  

यह भी पढ़ें : मारुति सुजुकी जिम्नी 5 डोर के बारे में वो 5 प्रमुख बातें जो अब तक सामने आ चुकी हैं

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

इसुज़ु डी-मैक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगपिकअप ट्रक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience