मारुति सुजुकी जिम्नी 5 डोर के बारे में वो 5 प्रमुख बातें जो अब तक सामने आ चुकी हैं

प्रकाशित: मई 24, 2021 04:18 pm । भानुमारुति जिम्नी

  • 2574 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सुजुकी जिम्नी का लेटेस्ट जनरेशन मॉडल ग्लोबली जिन मार्केट्स में भी उपलब्ध है वहां काफी पॉपुलर है। इसकी डिमांड इतनी ज्यादा है कि कंपनी को इसका प्रोडक्शन बढ़ाना पड़ा और भारत में भी जिम्नी का प्रोडक्शन एक्सपोर्ट के लिए किया जा रहा है। यहां तक कि भारत में तो लंबाई में रेनो क्विड के बराबर इस एसयूवी के 3 डोर वर्जन तक को नहीं उतारा गया। लेकिन सुजुकी की ओर से भारतीय ग्राहकों के लिए इसका एक 5 डोर वर्जन तैयार किया जा रहा है जो काफी प्रैक्टिकल भी साबित होगा। इस साल जिम्नी के इस लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन को काफी बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है जिसकी काफी कुछ जानकारियां अब तक हाथ लग चुकी हैं। 3 डोर सुजुकी जिम्नी से कितनी अलग होगी 5 डोर जिम्नी इस बारे में आप जानेंगे आगे:

पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है इसमें 

जापानी मीडिया के हवाले से आई एक खबर के अनुसार जिम्नी में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जा सकता है। ये 1.4 लीटर बूस्टरजेट इंजन हो सकता है जो स्विफ्ट स्पोर्ट में भी दिया गया है जिसके साथ 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का फीचर भी दिया गया है। स्विफ्ट स्पोर्ट जो कि भारत में उपलब्ध नहीं है उसमें ये टर्बो पेट्रोल इंजन 140 पीएस की पावर और 230 एनएम का टॉर्क देता है जबकि 3 डोर सुजुकी जिम्नी में दिया गया 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन महज 102 पीएस की पावर और 130 एनएम का टॉर्क ही जनरेट करता है। 

यह भी पढ़ें:यूरोप में पहली बार टेस्टिंग के दौरान नजर आया मारुति सुजुकी जिम्नी का लॉन्ग व्हीलबेस वाला इंडियन वर्जन

लंबा होगा इसका व्हीलबेस

Seems Like The India-bound Long Wheelbase Suzuki Jimny Is Finally Happening!

अपकमिंग 5 डोर जिम्नी के स्पेसिफिकेशन से जुड़ा डॉक्यूमेंट लीक हुआ था जिसमें इसके साइज के बारे में भी जानकारी सामने आई थी। इस डॉक्यूमेंट में इसकी लंबाई 3850 मिलीमीटर होगी जो 4 मीटर टैक्स ब्रेकेट के अंदर आराम से आ जाएगी। इसका व्हीलबेस 2550 मिलीमीटर लंबा होगा जो भारत में उपलब्ध मारुति विटारा ब्रेजा,टाटा नेक्सन,फोर्ड इकोस्पोर्ट और हुंडई वेन्यू जैसी कुछ सब 4 मीटर एसयूवी कारों से ज्यादा होगा। इससे ज्यादा लंबे व्हीलबेस वाली कारें केवल रेनो काइगर,महिंद्रा एक्सयूवी300 और निसान मैग्नाइट ही होंगी। 

केबिन में शायद ही कोई बदलाव आएगा नजर

Seems Like The India-bound Long Wheelbase Suzuki Jimny Is Finally Happening!

अपकमिंग 5 डोर मारुति सुजुकी जिम्नी के केबिन में शायद ही कोई बदलाव देखने को मिलेगा। वैसे इसके इंटीरियर से जुड़ी कोई तस्वीर भी अबतक लीक नहीं हुई है। इसके इंटीरियर में मारुति जिप्सी जैसे ओल्ड जनरेशन मॉडल के इंटीरियर एलिमेंट्स नजर आ सकते हैं जिसमें फ्रंट पैसेंजर सीट के आगे एक ग्रैब हैंडल भी शामिल है। इसमें मारुति स्विफ्ट की तर्ज पर इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर दिया जा सकता है। 

2 व्हील ड्राइव वेरिएंट में पेश किया जा सकता है इसे 

थ्री डोर जिम्नी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। हालांकि मारुति सुजुकी नई 5 डोर जिम्नी में ज्यादा अफोर्डेबल 2 व्हील ड्राइव वेरिएंट भी पेश कर सकती है। इसका ये वर्जन एक ज्यादा प्रैक्टिकल फैमिली कार साबित होगा क्योंकि हर शख्स ऑफ रोडिंग का शौक नहीं रखता है और उसे केवल ऐसी कारों के लुक्स में ही दिलचस्पी होती है। ऐसे ग्राहकों के लिए कंपनी इसका 2 व्हील ड्राइव वेरिएंट भी उतार सकती है। 

भारत में 2022 के आखिर तक लॉन्च हो सकती है ये एसयूवी

Maruti Suzuki Jimny

जिम्नी में टर्बो पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन दिए जाने की जो रिपोर्ट जापान में पेश की गई थी उसमें इस बात का भी जिक्र किया गया था कि इसे 2022 तक मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। 5 डोर जिम्नी के ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स का यहां महिंद्रा थार से मुकाबला होगा। वहीं यदि कंपनी ने इसके 2 व्हील ड्राइव वेरिएंट्स की प्राइस 10 लाख रुपये से कम रखी तो फिर ये कार हुंडई वेन्यू,किआ सोनेट,महिंद्रा एक्सयूवी300,फोर्ड ईकोस्पोर्ट और विटारा ब्रेजा जैसी प्रीमियम सब-4 मीटर एसयूवी कारों को कड़ी टक्कर देती नजर आएगी। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति जिम्नी पर अपना कमेंट लिखें

5 कमेंट्स
1
s
s k subba
Apr 9, 2022 7:22:38 PM

Only speculations of Jimny launch in India.Jimny is already very popular in other markets,which means it is a proven machine.Why is Maruti delaying the launch, can't understand.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    M
    maanoj kumar
    Feb 24, 2022 1:46:06 PM

    Manoj Kumar waiting for last two year's

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      N
      nidhish batra
      Jan 7, 2022 7:47:33 PM

      WAITING WITH FIVE DOORS AMT

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        ट्रेंडिंगएसयूवी

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience