यूरोप में पहली बार टेस्टिंग के दौरान नजर आया मारुति सुजुकी जिम्नी का लॉन्ग व्हीलबेस वाला इंडियन वर्जन

प्रकाशित: मार्च 16, 2021 07:30 pm । भानुमारुति जिम्नी

  • 2719 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सुजुकी जिम्नी के चौथे जनरेशन मॉडल को भारत में इस साल के अंत तक उतारे जाने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। इसके इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध 3 डोर वर्जन को तो यहां पेश नहीं किया गया मगर भारत के लिए कंपनी इसके एक्सटेंडेड व्हीलबेस वाले 5 डोर वर्जन पर काम कर रही है। पहली बार जिम्नी के लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन को यूरोप में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

इसके टेलगेट पर स्पेयर टायर को साफ देखा जा सकता है। यहां रियर डोर अब भी नजर नहीं आया है मगर एक्सटेंडेड रियर विंडो पैनल को देखा जा सकता है। हालांकि टेस्टिंग के दौरान नजर आई जिम्नी को पूरी तरह कवर किया गया था मगर इसके फ्रंट प्रोफाइल में कोई बदलाव नजर नहीं आया है वहीं व्हील्स भी जिम्नी के स्टैंडर्ड मॉडल जैसे ही नजर आए हैं। इसी दौरान इस प्रोटोटाइप मॉडल में इंटीरियर की झलक देखने को ​भी नहीं मिली है मगर इतना कहा जा सकता है कि इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर जरूर दिया जाएगा।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि सुजुकी ने भारतीय मार्केट के लिए जिम्नी के व्हीलबेस साइज को बढ़ाया हो। 1980 के मध्य में कंपनी ने इसी के इंडियन वर्जन जिप्सी में भी यही प्रयोग किया था। हालांकि इस बार संभावित रूप से उतारे जाने वाले इसके इंडियन वर्जन में रियर डोर का फीचर दिया जाएगा जो जिप्सी में नहीं दिया गया था। दूसरी तरफ कंपनी ग्लोबल मार्केट में 3 डोर जिम्नी का लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन भी पेश कर सकती है।

यह भी पढ़ें: मारुति जिम्नी Vs महिंद्रा थार: दोनों कारों में ये हैं 6 बड़े अंतर

हमनें यहां लंबाई और व्हीलबेस के मोर्चे पर जिम्नी का कंपेरिजन सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट की पॉपुलर कार महिंद्रा थार और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा से किया है। डालते हैं इसपर एक नजर:

मॉडल

सुजुकी जिम्नी

महिंद्रा थार

मारुति विटारा ब्रेजा

लंबाई

3645मिलीमीटर

3985मिलीमीटर

3995मिलीमीटर

व्हीलबेस

2250मिलीमीटर

2450मिलीमीटर

2500मिलीमीटर

जिम्नी के लॉन्ग व्हीलबेस अवतार में लो रेंज ट्रांसफर केस के साथ ऑल व्हील ड्राइवट्रेन का फीचर दिया जा सकता है। इसके अलावा इस कार में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है जो कि विटारा ब्रेजा,सियाज,अर्टिगा और एस क्रॉस में भी दिया गया है। ये इंजन 102 पीएस की पावर और 130 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है जिसके साथ 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। मारुति इस कार को यहां अफोर्डेबल प्रोडक्ट के तौर पर पेश करने के लिए केवल फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ भी पेश कर सकती है।

फिलहाल जिम्नी का ये लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन अभी तैयार किया जा रहा है। इसी दरम्यान मारुति जिम्नी के 3 डोर वर्जन का प्रोडक्शन शुरू कर दिया गया है जिसे बाहर के देशों में एक्सपोर्ट किया जाएगा। महिंद्रा थार के न्यू जनरेशन मॉडल की बढ़ती डिमांड को देखते हुए मारुति जिम्नी के 5 डोर मॉडल को 2022 की शुरूआत तक यहां लॉन्च किया जा सकता है।

जिम्नी की प्राइस 10 लाख रुपये तक रखी जा सकती है जिसे मारुति की नेक्सा डीलरशिप के जरिए बेचा जा सकता है। यहां इसका सीधा मुकाबला फोर्स गुरखा से होगा वहीं ये हुंडई क्रेटा,किया सेल्टोस और रेनो डस्टर को भी टक्कर देती नजर आएगी। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति जिम्नी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience