• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति जिम्नी Vs महिंद्रा थार: दोनों कारों में ये हैं 6 बड़े अंतर

प्रकाशित: दिसंबर 26, 2020 01:15 pm । भानुमहिंद्रा थार

  • 6325 व्यूज़
  • Write a कमेंट

दुनिया में छोटी,दमदार और अफोर्डेबल  ऑफ रोडिंग कारों की एक अलग ही पहचान है और इनका फैन बेस भी अलग है।  कई देशो में 2018 में लॉन्च हुआ सुजुकी जिम्नी का पांचवा जनरेशन मॉडल काफी पॉपुलर हो चला है मगर भारत समेत जिन देशों में ये कार अब तक लॉन्च नहीं हुई है वहां इस गाड़ी के फैंस अब तक काफी निराश हैं। हालांकि मारुति ने 2020  ऑटो एक्सपो में इस कार को शोकेस करते हुए कहा था कि वो यहां इसका 5 डोर वर्जन लॉन्च कर सकती है। दूसरी तरफ महिंद्रा थार को मिल रही शानदार पॉपुलैरिटी जो कि एक थ्री डोर एसयूवी है,उसे देखते हुए मारुति भारत में जिम्नी का 3 डोर वर्जन भी उतार सकती है। बता दें कि थार का 2020 मॉडल इतना ज्यादा पॉपुलर हो रहा है कि इस गाड़ी के लिए वेटिंग पीरियड 7 महीने तक पहुंच गया है। यदि आपको ये दोनों कारें पसंद है तो यहां हमने इनके बीच बड़े अंतर का विवरण दिया है जो कि आप स्टेप बाय स्टेप जानेंगे आगे:

थार में दिया गया है सबसे पावरफुल इंजन

महिंद्रा थार में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का  ऑप्शन दिया गया है। वहीं जिम्नी के ग्लोबल मॉडल में केवल एक 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन ही उपलब्ध है। यदि मारुति जिम्नी के इंडियन वर्जन में बीएस6 1.5 लीटर डीजल इंजन का विकल्प दे भी दिया जाता है तो थार के मुकाबले जिम्नी कम ही पावरफुल साबित होगी। दोनों कारों के इंजन स्पेसिफिकेशन पर डालिए एक नजर:

 

पेट्रोल

डीजल

 

महिंद्रा थार

मारुति जिम्नी

महिंद्रा थार

मारुति जिम्नी

इंजन

2.0-लीटर टर्बो

1.5-लीटर

2.2-लीटर

1.5-लीटर

पावर

150पीएस

102पीएस

130पीएस

95पीएस

टॉर्क

300एनएम/ 320एनएम (एटी)

130एनएम

300एनएम

225एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी/ 6-स्पीड एटी

5-स्पीड एमटी/ 4-स्पीड एटी

6-स्पीड एमटी/ 6-स्पीड एटी

6-स्पीड एमटी

2020 Thar Engine
Suzuki Jimny Engine

थार है बड़ी जिम्नी है एक हल्की  ऑफ रोडर

थार का इंडियन और ​जिम्नी का इंटरनेशनल मॉडल दोनों ही 3 डोर वर्जन है मगर दोनों में से महिंद्रा की ये कार ज्यादा बड़ी है। यदि हम ये बात मान भी लें कि भारत में मारुति अपनी  ऑफ रोडर का 5 डोर वर्जन उतारेगी तो भी चौड़ाई और उंचाई के मामले में भी ये थार से कमतर ही होगी। थार की तरह मारुति अपनी जिम्नी कार को सब 4 मीटर साइज के अंदर ही रखेगी,ऐसे में लंबाई में दोनो गाड़ियां बराबर सी ही होंगी। ​हालांकि जिम्नी हल्की कार भी है जिससे उसकी परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है। थार के डीजल  ऑटोमैटिक मॉडल का कर्ब वेट 1,783 किलोग्राम है वहीं जिम्नी का कर्ब वेट 1,110 किलोग्राम है। 

यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी जिम्नी का भारत में ट्रायल प्रोडक्शन हुआ शुरू, विदेशों में एक्सपोर्ट की जाएगी ये कार: रिपोर्ट

जी वैगन जैसे हैं जिम्नी के लुक्स जबकि थार दिखती है जीप जैसी

डिजाइन पर बात करना एक अलग चीज है मगर इंटरनेट पर लोगों ने जिम्नी और मर्सिडीज बेंज जी क्लास का कंपेरिजन कर डाला था और चूंकि जिम्नी पहले लॉन्च हुई थी,ऐसे में लोग मान रहे थे कि जी वैगन जिम्नी जैसी ही है। राउंड हेडलैंप्स और बॉक्सी शेप की वजह से जिम्नी एक छोटी जी वैगल लगती है। थार की बात की जाए तो इसके लुक्स क्लासिक जीप जैसे लगते हैं और कई लोग तो इसकी तुलना जीप की महंगी एसयूवी रैंगलर से ही कर डालते हैं। दोनों कारें अलग हैं मगर लुक्स दोनों के ही दमदार हैं। जिम्नी के लुक्स ज्यादा प्रीमियम नजर आते हैं वहीं थार रेट्रो लुक्स वाली है जिसका अपना ही एक अलग फैन बेस है। 

थार में दी गई है कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप और फिक्सड हार्ड टॉप की चॉइस,जिम्नी में मौजूद नहीं है ऐसी कोई चॉइस

महिंद्रा थार के सेकंड जनरेशन मॉडल में फैक्ट्री फिटेड कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप और फिक्सड हार्ड टॉप की  चॉइस दी गई है। ऐसे में ये फीचर एडवेंचर पसंद करने वाले और प्रैक्टिकैलिटी को तवज्जो देने वाले दोनों तरह के ग्राहकों की अपनी अपनी जरूरत को पूरा करते हैं। दूसरी तरफ जिम्नी में केवल हार्डटॉप ही दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा थार के एएक्स स्टैंडर्ड और एएक्स 6-सीटर वेरिएंट हुए बंद 

2020 Thar Convertible

ऑफ रोडिंग नंबर्स

दोनों कारों में लो रेंज ट्रांसफर केस के साथ   ऑल व्हील ड्राइव  सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है। फिलहाल हमारे पास अपकमिंग जिम्नी के 5 डोर वर्जन से जुड़े आंकड़े तो नही है,ऐसे में हमनें थार और जिम्नी के 3 डोर वर्जन का ही  ऑफ रोडिंग साइज को लेकर कंपेरिजन किया है। 

2020 Thar Off-road Capability
Jimny Off-road Capability

जिम्नी के मुकाबले थार में उंचा ग्राउंड क्लीयरेंस और अच्छी खासी वॉटर वेडिंग कैपेसिटी मिलती है। वहीं जिम्नी का डिपार्चर एंगल ज्यादा स्टीप है मगर  ऑफ रोडिंग के लिए थार का अप्रोच एंगल ज्यादा अच्छा है। दोनों कारों का ब्रेकओवर तो लगभग समान है मगर इस मामले में जिम्नी,थार को 1 डिग्री से मात देती है। 

ज्यादा प्रीमियम साबित होगी जिम्नी

कई एसयूवी कारों के कंपेरिजन में थार और जिम्नी के केबिन ज्यादा उपयोगी साबित होते हैं। महिंद्रा ने इस बार वाकई में थार के केबिन को काफी अच्छे से तैयार किया है जहां रूफ माउंटेड स्पीकर्स,7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,इंस्टरुमेंट क्लस्टर के सेंटर में मल्टी इंफोर्मेशन डिस्प्ले जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि मैटेरियल क्वालिटी,डायल्स के आसपास के डिजाइन और  ऑटो एसी जैसे फीचर्स की वजह से जिम्नी का केबिन ज्यादा प्रीमियम नजर आता है। 

2020 Thar Interior
Suzuki Jimny Interior

जिम्नी के इंटरनेशनल मॉडल में  ऑटोनॉमस इमरजैंसी ब्रेकिंग,लेन डिपार्चर वॉर्निंग और 6 एयरबैग जैसे अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। भले ही इनमें से कुछ फीचर्स इसके इंडियन मॉडल में ना भी दिए जाए तो भी एलईडी हेडलैंप्स जैसे फीचर्स के दम पर ये कार थार से ज्यादा प्रीमियम साबित होगी। 

यह भी पढ़ें:मारुति सुजुकी जिम्नी भारत में पहली बार टेस्टिंग के दौरान आई नज़र, महिंद्रा थार को देगी टक्कर

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

8 कमेंट्स
1
d
dixit saini
Jan 3, 2021 11:13:23 PM

JIMNY IS AVAILABLE IN DIESEL FOR India? CARDEKHO??

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    F
    fabien cedric
    Dec 27, 2020 9:10:53 PM

    NCAP rating of THAR is 4 while for Jimny its 3. Thar will be safer.

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      N
      nivu thakur
      Dec 27, 2020 5:19:09 AM

      Jimny got solid front and rear axle,

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • महिंद्रा थार
        • मारुति जिम्नी

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?