• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति सुजुकी जिम्नी भारत में पहली बार टेस्टिंग के दौरान आई नज़र, महिंद्रा थार को देगी टक्कर

प्रकाशित: अक्टूबर 19, 2020 05:19 pm । स्तुतिमारुति जिम्नी

  • 3080 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • सुजुकी जिम्नी को फरवरी में आयोजित हुए ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान शोकेस किया गया था।
  • नई जिम्नी मारुति की आइकॉनिक कार जिप्सी का अपडेटेड वर्जन है।
  • भारतीय ग्राहकों के लिए कंपनी जिम्नी के ज्यादा प्रेक्टिकल ऑप्शन 5-डोर वर्जन पर काम कर रही है।
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध जिम्नी में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। इसमें 4-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन स्टैंडर्ड दी गई है।
  • भारत में मारुति जिम्नी को 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। नई महिंद्रा थार की इस प्रतिद्वन्द्वी कार को नेक्सा डीलरशिप्स के जरिये बेचा जाएगा।

चौथी जनरेशन की मारुति सुजुकी जिम्नी (maruti suzuki jimny) को भारत में पहली बार ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान शोकेस किया गया था। बता दें कि इसके सेकंड जनरेशन वर्जन को भारत में जिप्सी के नाम से जाना जाता था। कंपनी ने इस मिनी ऑफ-रोडर कार की लॉन्चिंग को लेकर फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन, अब इस कार को पहली बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

तस्वीरों में दिखी जिम्नी कार का यह थ्री-डोर वाला सिएरा वेरिएंट है जिसे ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। इसमें चार व्यस्क पैसेंजर्स के बैठने की जगह मिलती है। रियर साइड पर लगेज रखने के लिए इसमें कोई स्पेस नहीं दी गई है। भारतीय ग्राहकों के लिए थ्री-डोर जिम्नी ज्यादा प्रैक्टिकल ऑप्शन के तौर पर शायद ही अच्छी साबित होगी। कहा जा रहा है कि कंपनी इसके फाइव-डोर एक्सटेंडेड व्हीलबेस वर्जन पर भी काम कर रही है। यह मॉडल अच्छा-खासा केबिन स्पेस देने में सक्षम होगा।

इसके अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 4x4 ड्राइवट्रेन स्टैंडर्ड दी गई है। वहीं, भारतीय वर्जन में ज्यादा अफोर्डेबल 4x2 ड्राइवट्रेन दी जा सकती है। इस कार में अब भी 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटो एसी जैसे कम्फर्ट फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा इसके फीचर लोडेड वेरिएंट में छह एयरबैग भी दिए गए हैं।

ऑफ-रोडिंग टूल के तौर पर 4x4 जिम्नी में लो-रेंज ट्रांसफर केस भी मिलता है जिसके जरिये 2-व्हील ड्राइव-हाई, फोर-व्हील ड्राइव-हाई और फोर-व्हील ड्राइव-लो जैसे ऑप्शंस के बीच स्विच भी किया जा सकता है। इसका फोर-व्हील ड्राइव-हाई और फोर-व्हील-ड्राइव-लो ऑप्शन मुश्किल इलाके में चलाने के हिसाब से अच्छा है। वहीं, 2-व्हील-ड्राइव ऑप्शन रोज़ाना ड्राइविंग के लिए अच्छा साबित होता है। मारुति अपनी जिम्नी कार में अर्टिगा और एस-क्रॉस कार वाला ही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दे सकती है। अर्टिगा और एस-क्रॉस कार में दिया गया यह इंजन 105 पीएस की पॉवर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलता है।

भारत में मारुति सुजुकी जिम्नी को 5-डोर अवतार में 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च होने पर इसे कंपनी के नेक्सा डीलरशिप्स के जरिये बेचा जा सकता है। इसकी प्राइस 10 लाख रुपए के आसपास रखी जा सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला महिंद्रा थार और फ़ोर्स गुरखा से होगा। भारतीय बाजार में इसे जिप्सी बैजिंग के साथ पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : महिंद्रा थार 2020 को खरीदने से पहले जान लीजिए ये 5 खास बातें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति जिम्नी पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
B
benedict sangma
Oct 25, 2020 7:12:48 PM

4 doors with offroad capability will be best for MSIL and the people who like practical go anywhere cars. 2 doors old version may also be offered for those who are competing in offroad events.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    sam shitiri
    Oct 25, 2020 1:44:51 PM

    Won't it be best if Maruti Suzuki sells both the 3 & 5 doors versions of the Jimny?

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      ×
      आपका शहर कौन सा है?