• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस हुई मारुति सुजुकी जिम्नी, जानें कब होगी लॉन्च

संशोधित: फरवरी 10, 2020 10:54 am | nikhil | मारुति जिम्नी

  • 7269 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जब से सुजुकी ने नई जिम्नी को ग्लोबल मार्केट में पेश किया है, तब से इसके भारत में लॉन्च होने पर भी सवाल बने हुए थे। लेकिन अब मारुति सुजुकी ने इसे ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस कर दिया है। इसे जल्द ही भारत में लॉन्च भी किया जा सकता है।

जिन पाठकों को ज्ञात यही उन्हें बता दें कि सुजुकी जिम्नी ग्लोबल मार्केट में एक बेहद पॉपुलर ऑफ-रोडिंग एसयूवी है, इसे बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस पर बनाया गया है। 

ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित मारुति सुजुकी जिम्नी में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 105पीएस की अधिकतम पावर और 138एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। ये वही इंजन है जो हाल ही में मारुति में एस-क्रॉस और विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट में भी पेश किया है। साथ ही इसमें मिलने वाले गियरबॉक्स ऑप्शन भी इन दोनों कारों के समान है। इनमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल हैं।   

ऑफ रोडिंग के लिहाज़ से जिम्नी में 4x4 ड्राइवट्रेन और लौ-रेंज ट्रांसफर केस भी दिया गया है, जिसकी बदौलत आप इसे उबड़-खाबड़ रास्तों, कीचड़ आदि पर भी बिना किसी परेशानी के चला सकते हैं। 

एक्सपो में प्रदर्शित जिम्नी वर्तमान में अपने चौथे-जनरेशन दौर में है। इसका यह फोर्थ जनरेशन मॉडल पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा शार्प डिज़ाइन लिए हुए है। हालांकि, इसकी बोक्सी बनावट को बरक़रार रखा गया है। इसमें मिलने वाले गोल हेडलैम्प्स इसकी डिज़ाइन के साथ कमाल का कॉम्बिनेशन साबित होते हैं।

इसकी फ्रंट रो और पैसेंजर कम्पार्टमेंट में मिलने वाला ग्लास काफी बड़ा है, ऐसे में कार के छोटे साइज के बावजूद भी शायद केबिन के अंदर आपको कम जगह का अहसास नहीं होगा। इसके रियर डोर पर स्पेयर व्हील मिलता है जो इसे एक पारम्परिक ऑफ-रोडर जैसा लुक देती है। एक्सपो में प्रदर्शित इस मॉडल को जंगल-ग्रीन कलर दिया गया था ताकि ये और ज्यादा रफ़ और टफ महसूस हो।   

एक ऑफ-रोडर होने के बावजूद भी जिम्नी में फीचर्स की कमी नहीं है। इसमें क्रूज कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी हेडलैम्प्स जैसे कम्फर्ट और एस्थेटिक फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा, सुरक्षा के लिहाज़ से इसमें 6-एयरबैग्स, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), हिल-डिसेंट कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल, प्री-टेन्शनर और फाॅर्स-लिमिटर से लैस सीटबेल्ट्स जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं।    

अब बात करते हैं उस पॉइंट की जिसका आप सभी को बेसब्री से इंतज़ार है। जिम्नी को भारत में लॉन्च कब किया जाएगा? हमे उम्मीद नहीं है कि जिम्नी को फ़िलहाल इस 3-डोर अवतार में भारत में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, अंदरूनी सूत्रों से हमे पता चला है कि कंपनी इसके 5 डोर वर्ज़न को जरूर लॉन्च कर सकती है। यदि ऐसा होता है तो इसे 2021 तक देश में लॉन्च किया जा सकता है। आपको बता दें कि भारत में उपलब्ध मारुति जिप्सी, ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध सेकंड-जनरेशन जिम्नी/समुराई का ही एक्सटेंडेड वर्ज़न थी, ऐसे में संभावनाएं बढ़ जाती है कि मारुति फिर से ऐसा कोई कदम उठा सकती है। 

भारत में यदि जिम्नी को लॉन्च किया जाता है तो इसकी शुरुआती कीमत लगभग 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है और इसे नेक्सा डीलरशिप के मध्यम से बेचा जाएगा। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति जिम्नी पर अपना कमेंट लिखें

6 कमेंट्स
1
D
deepak malik
Oct 11, 2020 9:04:33 PM

Will buy it definitely definitely definitely

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    I
    ian lee walker
    Feb 11, 2020 9:02:34 PM

    That's what we all think but Maruti is living in some trance

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      M
      mahesh
      Feb 11, 2020 12:09:59 PM

      we are ready to take as it is

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        ×
        आपका शहर कौन सा है?