• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

महिंद्रा थार 2020 को खरीदने से पहले जान लीजिए ये 5 खास बातें

प्रकाशित: अक्टूबर 05, 2020 06:39 pm । भानुमहिंद्रा थार

  • 2712 व्यूज़
  • Write a कमेंट

2020 महिंद्रा थार (Mahindra Thar) काफी पॉपुलर हो चली है। नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे कई ग्राहक अब इसे लेने का मन बना रहे हैं। ​यदि आप भी उन संभावित ग्राहकों में से एक हैं तो आपको नई महिंद्रा थार के न्यू जनरेशन मॉडल में दमदार लुक के साथ साथ प्रैक्टिकल केबिन,ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और फिक्सड हार्ड टॉप जैसी खूबियां मिलेंगी। 

यदि आपके पास पहले भी महिंद्रा थार थी तो भी आपको नई महिंद्रा थार काफी पसंद आने वाली है। नई महिंद्रा थार को काफी अपडेट्स ​दिए गए हैं और इसमें आपको पहले से काफी बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा। रूटीन ड्राइविंग के हिसाब से भी महिंद्रा थार पहले से काफी बेहतर पैकेज बन गई है। यदि आप महिंद्रा थार लेने का वाकई में मन बना रहे हैं तो हम यहां आपको इससे जुड़ी कुछ 5 महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप इस कार से और भी ठीक से रूबरू हो जाएंगे।

1.कैसा है इसका परफॉर्मेंस

हमनें थार 2020 (Thar 2020) के डीजल मॉडल की टेस्ट ड्राइव ली है। इसका क्लच काफी हल्का है और ये इंजन 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके इंजन से अच्छी खासी पावर मिल जाती है जिससे भारी ट्रैफिक में भी आप बिना रूकावट के आराम से चल सकते हैं। थार चलाते वक्त शुरू शुरू में आपको इसकी चौड़ाई को ध्यान में रखने की आदत डालनी पड़ेगी। हालांकि,इसके केबिन से बाहर की विजिबिलिटी इतनी अच्छी मिल जाती है कि आपको इसकी पोजिशनिंग का अंदाजा आराम से लग जाता है। कुल मिलाकर इसमें 180 डिग्री तक का व्यू तो काफी अच्छा मिल जाता है। वहीं ड्राइविंग सीट को उंचा उठाने से आपको एक अच्छी ड्राइविंग पोजिशन मिल जाती है। इतनी कि आप अपने आगे चन रही किसी कार की सनरूफ देख स​कते हैं। 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा थार एलएक्स टॉप मॉडल को खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो जान लें क्या है इसकी खूबियां और खामियां

मगर इसके बाद आपको ये चिंता सताने लगेगी कि इस बड़ी सी कार को आखिर ​किस तरह पार्क किया जाए। इसमें बैक विजिबिलिटी काफी लिमिटेड मिलती है। छोटी रियर विंडस्क्रीन,18 इंच के बड़े स्पेयर टायर और छोटा इनसाइड रियरव्यू मिरर के कारण पीछे का नजारा उतना साफ साफ नहीं दिखाई देता है। हालांकि इसके ओआरवीएम काफी बड़े हैं जिससे साइड का व्यू तो आराम से मिल जाता है मगर,आप पूरी तरह से ये जज नहीं कर पाते हैं कि आखिर गाड़ी के ठीक पीछे की तरफ किस तरह की रूकावट मौजूद है। ऐसे में पैरेलल पार्किंग आपके लिए चुनौती बन जाती है। 

महिंद्रा इसमें रियर कैमरा का फीचर एसेसरीज के तौर पर पेश कर रही है मगर इसे स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर हर वेरिएंट में दिया जाना चाहिए था। हालांकि कार पार्क करते समय इसमें दिए गए सेंसर्स आपकी काफी मदद करते हैं। 

2.स्टोरेज एवं बूटस्पेस

कुछ अर्बन एसयूवी कारों के मुकाबले में नई थार में फोन,वॉलेट,चाबियां और छोटी मोटी चीजे रखने के लिए अच्छे खासे स्टोरेज स्पेस दिए गए हैं। इसमें दो कपहोल्डर्स,बड़ा फ्लैट स्टोरेज स्पेस दिया गया है। छिटपुट सामान रखने के लिए इसमें इतने स्टोरेज स्पेस मौजूद हैं कि आपको ग्लवबॉक्स की जरूरत ही नहीं पड़ती है। 

अब बात लगेज रखने के लिए दिए जाने वाले बूटस्पेस की आती है। इसमें बूट स्पेस तो काफी कम मिलता है मगर 50:50 के अनुपात में बंट सकने वाली सीटों के रहते आप थोड़ा ज्यादा बूट स्पेस भी तैयार कर सकते हैं। हालांकि फ्लैट फ्लोर की वजह अपने सामान को थोड़ा ठीक से ही रखें नहीं तो वो खिसककर आगे पीछे हो सकता है। फिलहाल तो हमें थार में कोई रूफ माउंटेड कैरियर ऑप्शन नहीं दिखाई दिया है। 

यह भी पढ़ें:महिंद्रा थार प्राइस एनालिसिस : जानिए इस गाड़ी का कौनसा वेरिएंट बैठेगा आपके बजट में फिट

3.केबिन एक्सपीरियंस

थार के हार्डटॉप वर्जन की उंचाई 1844 मिलीमीटर है वहीं इसमें 226 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। तो ऐसे में कहा जा सकता है कि थार के केबिन में प्रवेश करना थोड़ा मुश्किल बन जाता है। 

खास बात तो ये है कि इसमें फ्रंट के बजाए रियर सीट पर बैठना काफी मुश्किल है। इसकी फ्रंट पैसेंजर सीट को टिल्ट और स्लाइड किया जा सकता है मगर फिर भी उसके अंदर जाकर बैठना काफी मुश्किल हो जाता है और बाहर निकलने से पहले तो आपको साइड रेल पर दी गई सीढ़ी तक अपने पैर पहुंचाने पड़ते हैं। 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा थार एएक्स ऑप्शनल वेरिएंट को खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो जान लें क्या है इसकी खूबियां और खामियां

दो पैसेंजर्स के हिसाब से इसकी रियर सीट्स काफी कंफर्टेबल है। हालांकि यहां तीसरे पैसेेंजर के बैठने के लिए भी जगह रहती है। इसकी रियर सीटों पर थ्री पॉइन्ट सीटबेल्ट्स,ग्रैब हैंडल,एडजस्टेबल हेडरेस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बड़े ग्लास विंडो और उंची सीटिंग पोजिशन होने से यहां से पैसेंजर को बाहर का व्यू भी काफी अच्छा मिलता है। हालांकि इसकी रियर सीट्स पर केवल लेगरूम की समस्या रहती है। 

4.राइड और हैंडलिंग 

यदि आपके पास कोई हैचबैक या सेडान कार है तो महिंद्रा थार की राइड क्वालिटी आपको एकदम अलग महसूस होगी। कुल मिलाकर जो बात हम आपसे कहना चाहते हैं वो ये है कि नई महिंद्रा थार की राइड क्वालिटी में आपको थोड़ा उछाल महसूस होगा क्योंकि इसमें ऑफ रोडिंग के हिसाब से ट्यून किए गए सस्पेंशन दिए गए हैं। ऐसे में आपको लगातार केबिन में उछाल महसूस होता रहेगा। सेडान या हैचबैक चलाने के बाद तो आपको ये चीज़ कुछ ज्यादा ही अजीब लगने लगेगी।

थार जैसी कार में ये काफी गंभीर समस्या है जिससे आपके फैमिली मेंबर्स इससे परेशान हो सकते हैं। हालांकि इसकी राइड क्वालिटी में कुछ खूबियां भी मौजूद हैं। चाहे खराब सड़कें हों या फिर गड्ढे, नई थार को इन चीज़ों से कोई फर्क नहीं पड़ता है। 18 इंच के अलॉय व्हील के साथ ये आपको किसी रोड रोलर में होने जैसा अहसास दिलाती है जो गड्ढों को भी समतल कर देता है। 

5.ऑफ रोडिंग क्षमता

ऐसा माना जाता है महिंद्रा थार केवल ऑफ रोडिंग करने के लिए ही खरीदी जाती है। मगर क्या ये इस काम में भी पूरी तरह परफैक्ट है? तो हमारा मानना है नहीं। क्योंकि जैसे जैसे हाईवे पर आप इसको तेज स्पीड में चलाते हैं वैसे वैसे इसकी राइड उछालभरी होने लगती है। 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा थार एएक्स बेस मॉडल को खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो जान लें क्या है इसकी खूबियां और खामियां

ऐसी स्थिती में पैसेंजर्स में भी घबराहट होने लगती है। मगर आप इसे धीमी स्पीड में भी कब तक चलाएंगे जबकि आपको ये मालूम है कि इसे पूरा दिन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलाया जा सकता है। 

यदि आपको इसमें महसूस होने वाले उछालों से कोई परेशानी नहीं है तो हाईवे पर इसकी स्टेबिलिटी आपको काफी पसंद आएगी। तो कुल मिलाकर तो पहले के मुकाबले नई थार काफी बड़े बदलावों के साथ आई है। 

मगर दूसरे शब्दों में कहें तो यदि आप अपनी पुरानी कार को बदलकर नई कार के रूप में थार लेने का सोच रहे हैं तो पहले इसकी टेस्ट ड्राइव जरूर ले लें। क्योंकि हमारी राय में आप और आपकी फैमिली के लिए घर में केवल एक ही कार के तौर थार को रखना सही साबित नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा थार 2020 की डिलीवरी के लिए ग्राहकों को करना पड़ेगा थोड़ा इंतजार! कितना ये जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
B
balakrishnan sambasivan
Oct 4, 2020 9:15:33 PM

Your price is disappointing

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    D
    dennis nowik
    Oct 4, 2020 6:35:53 PM

    I guess you won't see them in the us. Jeep will sue them again.

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      K
      krishnamurthy setty
      Oct 4, 2020 11:08:01 AM

      Hello Team, I think this is an very well put-up article. This seems totally agreeable and unbiased, coz this is an Ladder on Frame construction and most of us think of upgrading from a comfy hatch.

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?