• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई ग्रैंड आई10 निओस Vs ग्रैंड आई10: जानें क्या है नया

संशोधित पर Aug 08, 2019 05:14 PM द्वारा Nikhil

  • 204 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई ने हाल ही में घोषणा की है कि थर्ड-जनरेशन ग्रैंड आई10 हैचबैक को 'ग्रैंड आई10 निओस' के नाम से जाना जाएगा। कंपनी ने नई आई10 की तस्वीरें भी साझा कर दी है। तो आइये जानते है कैसी होगी ग्रैंड आई10 निओस और पहले की तुलना में क्या होगा नया  

 कम्पेरिज़न से पहले आपको बता दे कि ग्रैंड आई10 निओस के लॉन्च के बाद भी हुंडई सेकंड-जनरेशन ग्रैंड आई10 (मौजूदा वर्ज़न) की बिक्री भी जारी रखेगी। आई10 निओस को 20 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत 5 लाख रुपये से शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। 

एक्सटीरियर

हुंडई ने थर्ड-जनरेशन ग्रैंड आई10 को बिलकुल नई डिज़ाइन दी है। यह पहले से ज्यादा स्पोर्टी और फ्रेश नज़र आ रही है।  

कंपनी ने नई आई10 में अपनी लेटेस्ट कैस्केडिंग ग्रिल की पेशकश की है। इसके ऊपरी किनारों पर बूमरैंग आकार की डे-टाइम रनिंग (डीआरएल) लैंप दिए गए हैं। वहीं, पुराने मॉडल में ग्रिल दो भागों में बंटी थी और डीआरएल को फॉग लैंप हाउसिंग में पोज़िशन किया गया था। 

निओस में प्रोजेक्टर हेडलैंप और फॉग लैंप की पेशकश की गई है। वहीं, सेकंड-जनरेशन ग्रैंड आई10 में हलोजन लैंप मिलते है।  

ग्रैंड आई10 निओस की रियर डिज़ाइन की पूरी तस्वीर अभी सामने नहीं आई है। हालांकि, इसके टेललैंप की फोटो से साफ़ है कि इसकी स्टाइलिंग बिलकुल नई है। जहां सेकंड जनरेशन ग्रैंड आई10 की में ब्रेक लाइट ऊपर और रिवर्स लैंप व इंडिकेटर नीचे मिलते है। वहीं, निओस में रिवर्स लैंप और इंडिकेटर को ऊपर व ब्रेक लाइट को नीचे पोज़िशन किया गया है।   

निओस की साइड प्रोफाइल मौजूदा ग्रैंड आई10 के लगभग समान है। हालांकि निओस में फ्लोटिंग रूफलाइन और विंडोलाइन पर ब्लैक क्लैडिंग दी गई है जो रियर विंडस्क्रीन पैनल तक जाती है। इसके अलावा निओस में भी मौजूदा आई10 तरह ड्यूल-टोन कलर का विकल्प दिया जा सकता है।  

 ग्रैंड आई 10 निओस में नए डिज़ाइन के मशीन-कट अलॉय व्हील सेट दिए गए हैं, जो ग्रैंड आई10 के मौजूदा मॉडल से ज्यादा स्टाइलिश लगते है। 

हुंडई ग्रैंड आई10 निओस के सी-पिलर पर 'जी-आई10' बैजिंग भी मिलेगी।  

इंटीरियर

ग्रैंड आई10 निओस बिलकुल नए इंटीरियर डिज़ाइन के साथ आएगी, इनमें नई सीटें, अपहोल्स्टरी, डैशबोर्ड और स्टीयरिंग व्हील शामिल हैं।   

निओस में किया सेल्टोस की तरह इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एक ही हाउसिंग/केसिंग में मिलेंगे। वहीं, ग्रैंड आई10 के मौजूदा मॉडल में इंफोटेनमेंट सिस्टम डैशबोर्ड में ही इंटीग्रेटेड मिलता है।   

हुंडई ने नई आई10 के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लेआउट में भी बदलाव किए हैं। इसके मौजूदा मॉडल के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के मध्य में स्पीडोमीटर और नीचले हिस्से में एमआईडी मिलती है। वहीं स्पीडोमीटर के एक ओर टैकोमीटर और दूसरी ओर फ्यूल व टेम्परेचर गेज मिलता है।  

निओस में हुंडई वेन्यू वाली ही 8-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट मिलेगी। हालांकि, वेन्यू से विपरीत स्क्रीन के दोनों ओर कण्ट्रोल स्विच मिलेंगे। वहीं, ग्रैंड आई10 के मौजूदा वर्ज़न में 7-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो डैशबोर्ड में ही इंटीग्रेटेड आता है।  

ग्रैंड आई10 निओस में हुंडई कोना इलेक्ट्रिक के जैसा स्टीयरिंग व्हील मिलेगा। इसके कंट्रोल स्विच लेआउट में भी बदलाव किए गए हैं।  

निओस में गोल की जगह चौकोर सेंट्रल एसी वेंट मिलेंगे, जिन्हें इंफोटेनमेंट सिस्टम के नीचे पोज़िशन किया गया है। इसके अलावा कार के ऑटोमैटिक एसी कंट्रोल पैनल के लेआउट को भी अपडेट किया गया है। हालांकि, इसकी जगह में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।   

निओस के साइड एसी वेंट की डिज़ाइन 2019 सैंट्रो से प्रेरित है। इसके अलावा, ग्लोव बॉक्स के ऊपर डैशबोर्ड पर एक छोटा स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है। 

ऑफिशियल तस्वीरों में ग्रैंड आई10 का केबिन ब्लैक-व्हाइट ड्यूल-टोन थीम में नज़र आ रहा है। वहीं, ग्रैंड आई10 के मौजूदा मॉडल में ब्लैक-बेज कलर का केबिन मिलता है। साथ ही हुंडई ने इसमें नए डोर हैंडल और नए डोर पैड भी दिए हैं।  

कंपनी ने निओस में वायरलेस चार्जिंग का फीचर भी दिया है जिसका ग्रैंड आई10 के मौजूदा वर्ज़न में अभाव है। साथ ही कंपनी ने इसमें एक यूएसबी और 12 वॉल्ट का पावर सॉकेट भी दिया है। 

इंजन

हुंडई ग्रैंड आई10 निओस को भी इसके मौजूदा मॉडल वाले इंजन सेट के साथ उतारा जाएगा। हालांकि इन्हें बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड कर पेश किया जाएगा। वर्तमान में ग्रैंड आई10 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.2-लीटर डीजल इंजन के साथ आती है। इसका पेट्रोल इंजन 83पीएस की पावर और 113एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह सीएनजी किट के साथ भी उपलब्ध है। 

ग्रैंड आई10 का पेट्रोल इंजन 4-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। संभावना है कि निओस में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के रूप में एएमटी (ऑटोमैटिक-मैनुअल ट्रांसमिशन) दिया जा सकता है। 

बात की जाए डीजल इंजन की तो 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आने वाला ग्रैंड आई10 का 1.2-लीटर डीजल इंजन 75पीएस की पावर और 190एनएम का टॉर्क देता है। इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प नहीं मिलता है। लेकिन निओस के डीजल मॉडल के साथ भी एएमटी का विकल्प दिया जाएगा।       

प्राइस

हुंडई ग्रैंड आई10 के मौजूदा वर्ज़न की कीमत 4.98 लाख से 7.63 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। उम्मीद है कि ग्रैंड आई10 निओस की कीमत इससे थोड़ी ज्यादा होगी। अनुमानित तौर पर इसे 5.2 लाख से 7.7 लाख रुपये के बीच उतारा जा सकता है। चूंकि कंपनी ग्रैंड आई10 के मौजूदा वर्ज़न की भी बिक्री जारी रखेगी। ऐसे में संभावना है कि हुंडई इसके वेरिएंट लाइन-अप में कुछ बदलाव करेगी। 

साथ ही पढ़ें: टेस्टिंग के दौरान नज़र आई सेकंड जनरेशन हुंडई क्रेटा      

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?
New
Cardekho Desktop App
Cardekho Desktop App

Get 2x faster experience with less data consumption. Access CarDekho directly through your desktop