मारुति जिम्नी और महिंद्रा थार 5 डोर वर्जन के बीच ये हैं 5 बड़े अंतर

संशोधित: सितंबर 19, 2022 04:50 pm | भानु | महिंद्रा थार

  • 150 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Suzuki Jimny Vs Mahindra Thar

हाल ही में मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) के 5 डोर वर्जन को भारत में पहली बार स्पाॅट किया गया है। देश में जिम्नी 5 डोर (Jimny 5 Door) के साथ साथ महिंद्रा थार (Thar) का ज्यादा प्रैक्टिकल वर्जन भी मार्केट में आएगा जिससे काॅम्पिटशन काफी तगड़ा होने जा रहा है। 

बता दें कि सुजुकी जिम्नी (Suzuki Jimny) का 3 डोर वर्जन इंटरनेशनल मार्केट में पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है जो कि काफी पाॅपुलर भी है। भारत में लाइफस्टाइल 3 डोर व्हीकल के तौर पर अभी महिंद्रा थार मौजूद है जिसको भी काफी ज्यादा पसंद किया गया है। 

अब डालिए नजर दोनों SUV के बीच 5 बड़े संभावित अंतरों पर एक नजरः

डायमेंशन

5-door Maruti Suzuki Jimny spied

3 डोर जिम्नी 3.5 मीटर लंबी कार है जबकि थार की लंबाई 4 मीटर के करीब है। ऐसे में जिम्नी के 5 डोर वर्जन की लंबाई मौजूदा 3 डोर थार से ज्यादा होगी। 5 डोर थार की बात करें तो इसे स्काॅर्पियो एन वाले प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा जो 4.5 मीटर लंबी हो सकती है। ऐसे में ये जिम्नी के 5 डोर वर्जन से ज्यादा लंबी होगी। 

पावरट्रेन

Suzuki Jimny

पावरट्रेंस 

जिम्नी

थार

इंजन

1.5-लीटर पेट्रोल

2-लीटर टर्बो पेट्रोल

2.2-litre diesel

पावर

103 पीएस

150 पीएस

130 पीएस

टाॅर्क

137एनएम

320एनएम

300एनएम

ट्रांसमिशन

5-स्पीड मैनुअल / 4-स्पीड ऑटोमैटिक

6-स्पीड मैनुअल / 6-स्पीड ऑटोमैटिक

हमनें यहां थार और जिम्नी के मौजूदा माॅडल्स के स्पेसिफिकेशन की तुलना की है। जिम्नी के 5 डोर वर्जन में 3 डोर वर्जन वाला इंजन ही दिया जाएगा और इसके अलावा इसमें 140 पीएस की पावर जनरेट करने वाला 1.4 लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी रखा जा सकता है। इस कार में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा। ट्रांसमिशन के तौर पर इसमें 5 स्पीड मैनुअल के साथ 6 स्पीड टाॅर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चाॅइस दी जा सकती है जो कि मारुति के बड़े माॅडल्स में इस वक्त दी जा रही है। 

यह भी पढ़ेंः ये हैं 20 लाख रुपये से भी कम कीमत में आने वाली अपकमिंग 5 डोर ऑफ रोडिंग एसयूवी कारें

Mahindra Thar

थार के 5 डोर वर्जन में 3 डोर वर्जन वाले ही इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे मगर ये इंजन ज्यादा पावर ट्यूनिंग के साथ पेश किए जा सकते हैं। इसमें डीजल इंजन का ऑप्शन भी रखा जाएगा जो कि जिम्नी में नहीं मिलेगा। 5 डोर थार में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के गियरबाॅक्स ऑप्शंस मिलेंगे। ड्राइवट्रेन की बात करें तो दोनों कारों में लो रेंज गियरबाॅक्स के साथ 4 व्हील ड्राइव भी दिया जाएगा मगर थार के 5 डोर माॅडल में 2 व्हील ड्राइव रियर व्हील ड्राइव की भी चाॅइस दी जा सकती है। 

सीटिंग ऑप्शंस

Mahindra Thar 5-Door

मारुति जिम्नी और महिंद्रा थार 5 डोर एक 5 सीटर कार होगी और 5 डोर थार के लिए भी यही बात लागू होगी। हालांकि हाल ही में सामने आए स्पाय शाॅट्स पर गौर करें तो महिंद्रा अपनी इस एसयूवी में 3 रो सीटिंग काॅन्फिग्रेशन रख सकती है। इसमें बूट स्पेस के लिए थर्ड रो सीट को फोल्ड करने की सुविधा भी मिल सकती है। 

फीचर्स 

Maruti Jimny Interior
Mahindra Thar

फीचर्स के मोर्चे पर जिम्नी एक ज्यादा बेहतर कार साबित हो सकती है। इसमें बलेनो और ब्रेजा वाले फीचर्स दिए जा सकते हैं जिनमें 9-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, वायरलेस चार्जिंग, छह एयरबैग तक, ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल, ब्रेक और मैकेनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल और एक 360-डिग्री कैमरा शामिल हैं। 

वहीं थार के मौजूदा माॅडल में रियल-टाइम एडवेंचर स्टैटिस्टिक्स के साथ 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, टीपीएमएस, क्रूज़ कंट्रोल, डुअल फ्रंट एयरबैग, ईएसपी, रोल-ओवर प्रोटेक्शन बार और ब्रेक और मैकेनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इसके 5 डोर वर्जन में कुछ एडिशनल फीचर्स भी दिए जा सकते हैं जिनमें रियर एसी वेंट्स,एड्रीनोएक्स टेक्नोलाॅजी से लैस इंफोटेनमेंट सिस्टम,ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और फ्रंट एवं रियर पार्किंग कैमरा शामिल है। 

यह भी पढ़ेंः जानिए महिंद्रा थार 5-डोर से जुड़ी 10 खास बातें

कीमत 

Mahindra Tharमौजूदा थार की कीमत (thar price) 13.53 लाख रुपये से लेकर 16.03 लाख रुपये एक्सशोरूम, दिल्ली है। इसके 5 डोर माॅडल की कीमत वेरिएंट अनुसार 1 से 2 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। इसके टाॅप वेरिएंट की कीमत 20 लाख रुपये एक्सशोरूम तक जा सकती है। मारुति जिम्नी की कीमत (Maruti Jimny Price) 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है जिससे ये काफी अफोर्डेबल ऑफ रोडिंग एसयूवी साबित होगी। जिम्नी के टाॅप माॅडल की कीमत 16 लाख रुपये तक हो सकती है और इस केस में भी ये थार से ज्यादा अफोर्डेबल साबित होगी। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • महिंद्रा थार
  • मारुति जिम्नी
  • महिंद्रा थार 5-डोर

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience